होम / Hair Care Routine: स्कैल्प को डीप क्लीन करने के लिए इन नेचुरल हेयर क्लीन्ज़र का करें इंस्तेमाल, जानें -IndiaNews

Hair Care Routine: स्कैल्प को डीप क्लीन करने के लिए इन नेचुरल हेयर क्लीन्ज़र का करें इंस्तेमाल, जानें -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 13, 2024, 9:19 pm IST
Hair Care Routine: स्कैल्प को डीप क्लीन करने के लिए इन नेचुरल हेयर क्लीन्ज़र का करें इंस्तेमाल, जानें -IndiaNews

Scalp Deep Clean

India News (इंडिया न्यूज़), Hair Care Routine: स्कैल्प पर गंदगी जमा होनी की वजह से हेयर फॉलिकल्स ब्लॉक हो जाते हैं और इस कारण बाल झड़ने लगते हैं। साथ ही, इसकी वजह से बालों को सही पोषण भी नहीं मिल पाता है, जिसके कारण वे दो मुंहे हो जाते हैं और रूखे नजर आते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने स्कैल्प को नियमित रूप से साफ करें। हम आपको कुछ ऐसे Natural Hair Cleansers के बारे में बताएंगे, जो आपके बालों को साफ भी करेंगे और इनसे कोई नुकसान भी नहीं होगा।

मुलतानी मिट्टी (Multani Mitti)

मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल सिर्फ चेहरे पर ही नहीं, बल्कि स्कैल्प की सफाई के लिए भी किया जाता है। इसका पेस्ट बनाने के लिए इस मिट्टी को पानी में आधे घंटे के लिए भिगोकर रखें और फिर इसका पेस्ट बना लें। इसे स्कैल्प लगाकर मसाज करें और पानी से धो लें।

हीट वेव के कारण चेहरा दिखने लगा है डल, तो यंग और ग्लोइंग स्किन के लिए Aloe Vera का ऐसे करें इस्तेमाल – India News

शिकाकाई (Shikakai)

शिकाकाई भी बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह बालों के नेचुरल ऑयल खत्म नहीं होने देता, जिससे बाल रूखे नहीं होते और सिल्की, स्मूद नजर आते हैं। नेचुरल ऑयल मौजूद होने की वजह से डैंड्रफ नहीं होता और स्कैल्प में खुजली नहीं होती। इसलिए शिकाकाई स्कैल्प को नेचुरली साफ करता है।

बेसन (Besan)

बेसन सिर्फ स्कैल्प साफ नहीं करता, बल्कि यह बालों को पोषण भी देता है। बता दें कि बेसन में प्रोटीन मौजूद होता है, जो बालों को मजबूती देता है। इसके लिए अपनी बालों की लंबाई के अनुसार बेसन लें और उसमें दही और नींबू का रस मिलाएं। दही और नींबू डैंड्रफ साफ करने और बालों को शाइनी बनाने में मदद करते हैं। इस पेस्ट को बालों पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

रीठा (Reetha)

रीठा पाउडर में पानी मिलाकर, उसका एक पेस्ट बना लें। ध्यान रहे कि पेस्ट ज्यादा गाढ़ा न हो। पेस्ट ज्यादा गाढ़ा होने की वजह से वह बालों में ठीक से लग नहीं पाएगा। इसे बालों में लगाने के बाद कुछ समय के लिए छोड़कर दें और ठंडे पानी से धो लें। बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें।

DIY Face Scrubs: गर्मियों में स्किन की ऑयलीनेस से हैं परेशान, तो घर पर बनाएं ये आसान फेस स्क्रब – India News

बेनटोनाइट क्ले (Betonite Clay)

बेनटोनाइट क्ले, स्कैल्प में मौजूद गंदगी को साफ करने में काफी मदद करता है। लेकिन यह बाकी क्ले की स्कैल्प के मॉइस्चर को नहीं खत्म करता, जिससे बाल फ्रिजी नजर नहीं आते और बाल सिल्की नजर आते हैं। इस क्ले को कुछ समय के लिए पानी में भिगोकर रखें, फिर इसका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धोएं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT