होम / Hair Care Tips: बालों को चमकदार बनाने के लिए इन लाजवाब घरेलू नुस्खों को अपनाएं -Indianews

Hair Care Tips: बालों को चमकदार बनाने के लिए इन लाजवाब घरेलू नुस्खों को अपनाएं -Indianews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 27, 2024, 8:42 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hair Care Tips: असल में बालों के रूखेपन या अन्य प्रॉब्लम की जड़ है, हमारा बिजी शेड्यूल। जिसमें हम इनकी बेहतर देखभाल नहीं कर पाते और फिर ये पोषण के आभाव में खराब होने लग जाते हैं। ऐसे में इनकी बेहतर देखभाल करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है, जिससे बालों की ग्रोथ होने के साथ-साथ ये जड़ से मजबूत भी बनेंगे। तो यहां जानें ऐसे ही कुछ लाजवाब घरेलू नुस्खों के बारे में जानकारी।

बालों को मसाज दें

बालों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए इनका जड़ों से मजबूत होना जरूरी है, और बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करने के लिए इनकी हर दूसरे या तीसरे दिन मसाज जरूर करनी चाहिए। बालों के मसाज के लिए बादाम तेल, नारियल तेल, ऑर्गन ऑयल आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है।

गर्मियों में खुद को हेल्दी और फ्रेश रखने के लिए घर पर बनाएं Mango Chia Seeds Pudding, जानें आसान तरीका -India News

बालों पर प्याज का रस लगाएं

प्याज के रस से बाल झड़ने की समस्या काफी कम हो सकती है। इसके लिए प्याज के रस को कॉटन बॉल से बालों की जड़ों पर लगाएं।

केले का हेयर मास्क लगाएं

बहुत सारे औषधीय गुणों से भरपूर केले का हेयर मास्क बालों को कुदरती तरीके से पोषण देने का काम करता है। इसलिए एक केले को मैश करके इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर इसे बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद इसे किसी माइल्ड शैम्पू और नॉर्मल पानी से धो लें।

नींबू और दही का इस्तेमाल करें

दही में नींबू का रस मिलाकर बालों में जरूर लगाएं और 20- 25 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। ये बालों की शाइन को बनाए रखता है और इसके साथ ही डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

Skin Care: गर्मियों में पिंपल्स से सन-टैन जैसी दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए तुलसी का ऐसे करें इस्तेमाल – India News

बालों पर गुलाब जल लगाएं

बालों की जड़ों और पूरे बाल में हफ्ते में कम से कम दो बार गुलाब जल जरूर लगाएं। इसके लिए किसी स्प्रे बॉटल में गुलाब जल भरकर स्प्रे करें और हल्का मसाज करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT