होम / Hair Care Tips: लंबे और मजबूत बालों के लिए स्कैल्प को बनाएं हेल्दी, इन तरीकों को करें फॉलों

Hair Care Tips: लंबे और मजबूत बालों के लिए स्कैल्प को बनाएं हेल्दी, इन तरीकों को करें फॉलों

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 9, 2023, 10:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hair Care Tips: स्वस्थ और घने बालों के लिए एक हेल्दी स्कैल्प बेहद जरूरी होता है। बता दें कि अगर स्कैल्प में अनहेल्दी रहेगा, तो बालों का झड़ना, उनका पतला होना, डैंड्रफ होना और बालों के कमजोर होने जैसी हेयर प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। इसके लिए जरूरी है कि अपने स्कैल्प का खास ख्याल रखा जाए। स्कैल्प की देखभाल करने से बालों की सेहत अच्छी रहती है और बाल मजबूत होते हैं। अगर आप भी मजबूत, लंबे और घने बाल चाहते हैं, तो आप घर पर ही कुछ रूटीन फॉलो करके अपने स्कैल्प को हेल्दी बना सकते हैं। तो यहां जानिए ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जानकारी।

बालों के झड़ने के लिए उपाय

मेथी

मेथी का इस्तेमाल लंबे वक्त से ही बालों के लिए काफी प्रभावी रहा है। ये झड़ते बालों को रोक कर उनके विकास में बढ़ावा देते हैं। आप आधा कप मेथी दाने को रात भर पानी में भिगो दें। भीगे हुए इन बीजों का पेस्ट बनाकर, इसे हेयर मास्क की तरह बालों पर लगाएं। इसे लगभग एक घंटे तक अपने बालों पर लगा रहनें, बाद में पानी से बालों को धो लें।

डैंड्रफ वाले स्कैल्प के लिए उपाय

नारियल का तेल

ड्राई स्कैल्प के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल पुराने समय से होता आ रहा है। यह स्कैल्प को हेल्दी और संक्रमण से दूर करने का काम करता है। नारियल तेल को आप हल्का गर्म करके स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे आप रात भर के लिए बालों पर लगा छोड़ दें और फिर अगले दिन शैम्पू कर लें।

खुजली वाले स्कैल्प के लिए उपाय

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल बालों पर काफी प्रभावी होता है। एप्पल साइडर विनेगर में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिसके नियमित इस्तेमाल से स्कैल्प में खुजली की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आप एक कॉटन की मदद से दो से तीन चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को स्कैल्प में खुजली वाली त्वचा पर लगाएं। अगर आपको इससे सिर में जलन महसूस होती है, तो इसे गर्म पानी में मिलाकर अपने सिर पर मालिश करें। अगले दिन बालों को शैम्पू कर लें।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.