होम / Homemade Face Wash: केमिकल वाले फेसवॉश से नहीं बल्कि किचन में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल, आएगा नेचुरल निखार

Homemade Face Wash: केमिकल वाले फेसवॉश से नहीं बल्कि किचन में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल, आएगा नेचुरल निखार

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 5, 2023, 9:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Homemade Face Wash: अगर आप सर्दियों में चेहरे की चमक बढ़ाने और उसकी कोमलता को बरकरार रखने का उपाय ढूंढ़ रही हैं, तो सबसे पहले अपने बाथरूम से केमिकल युक्त फेसवॉश को किनारे कर दें और उनकी जगह किचन में रखी ये नेचुरल चीज़ों से चेहरे को धोएं। जी हां, आपके किचन में ऐसी कई सारी चीज़ों हैं, जिनसे चेहरे को धोने से एक तो ग्लो बढ़ता है और दूसरा उसकी नमी बरकरार रहती है। तो यहां जानिए इसके बारे में जानकारी।

तुलसी

तुलसी का इस्तेमाल भी स्किन को कई सारे फायदे पहुंचाता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो स्किन से जुड़े कई तरह के इन्फेक्शन्स दूर करने में मददगार होता है। इसके लिए तुलसी के पत्तों को धोकर साफ कर पीस लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा की चमक बढ़ाने में मददगार होते हैं। साथ ही यह स्किन को हाइड्रेट भी रखता है। चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में एलोवेरा जेल लें। इसमें बेसन मिलाएं और आवश्यकतानुसार पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। चेहरे पर 10-15 मिनट लगाकर रखें फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

बेसन

जब फेसवॉश नहीं थे, तब बेसन का ही इस्तेमाल नहाने और चेहरे को धोने के लिए किया जाता था। बेसन त्वचा की गहराई से सफाई कर उसकी चमक बढ़ाता है और साथ ही स्किन को सॉफ्ट भी रखता है। इसके लिए बेसन में चुटकी भर हल्दी मिलाएं और गुलाबजल या दही डालकर इसका पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाकर हल्का सूखने दें फिर पानी से धो लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करें, देखिए फिर चेहरे की चमक और कोमलता कैसे बनी रहती है।

खीरा

खीरे में पानी की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है, तो इसे खाने और चेहरे पर लगाने दोनों के ही फायदे मिलते हैं। खीरे को कद्दूकस कर चेहरे पर मलें या फिर इसमें दही मिलाकर चेहरे पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। नमी और ग्लो दोनों रहेगा बरकरार।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hair Care: कॉफी से बढ़ा सकते है बालों की खुबसूरती, क्या है इसके इस्तेमाल करने का आसान तरीका – Indianews
Malaika Arora के बेटे ने मदर्ड से पर कर दी ये हरकत, शेयर की व्हाट्सएप चैट – Indianews
Aaj ka Rashifal: आज का दिन इन राशियों के लिए खास, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Gaza War: राफा में हुए हमले में एक भारतीय व्यक्ति की गई जान, वाहन को बनाया गया निशाना-Indianews
Mumbai के घाटकोपर पर हुआ दिल दहलाने वाला हादसा, बी-टाउन ने मांगी दुआ – Indianews
Mumbai Hoarding Collapse: मुंबई में होर्डिंग गिरने से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर हुई 14, कंपनी के खिलाफ FIR दर्ज-Indianews
POK Protests: महंगाई के खिलाफ पीओके में लोगों ने सरकार के खिलाफ फूंका विगुल, हड़ताल जारी 4 की हुई मौत-Indianews
ADVERTISEMENT