होम / Hair Loss: इन 8 अनहेल्दी खाना खाने की आदत से झड़ते हैं बाल, जाने जानकारी

Hair Loss: इन 8 अनहेल्दी खाना खाने की आदत से झड़ते हैं बाल, जाने जानकारी

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 24, 2024, 9:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Unhealthy Food Habits Lead to Hair Loss: जैसा कि कहावत है, ‘आप वही हैं जो आप खाते हैं।’ यह हमारे बालों के स्वास्थ्य पर भी लागू होता है। जब आप भोजन का सेवन करते हैं, तो आप न केवल अपने पेट या तृप्त स्वाद कलियों को खिलाते हैं, बल्कि अपने बालों और त्वचा को भी खिलाते हैं। जैसा कि यह आश्चर्यजनक लग सकता है, यदि आपके पास अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें हैं, तो वे प्रतिबिंबित करेंगे कि आपके बाल कैसे दिखते हैं और महसूस करते हैं। थकाऊ जीवनशैली, अत्यधिक तनाव और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के परिणामस्वरूप बालों का झड़ना या बालों का पतला होना इन दिनों एक आम समस्या है। यदि बालों का झड़ना आपके लिए लगातार चिंता का विषय है, तो स्वस्थ भोजन विकल्प बनाना शुरू करें और अपनी प्लेट पर पौष्टिक तत्व डालें।

अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतें जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं

चूंकि, भोजन शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक पोषण प्रदान करता है, इसलिए यह बालों के लिए भी ऐसा करता है। कॉस्मेटोलॉजिस्ट और ट्राइकोलॉजिस्ट डॉ प्रीति माहिरे कहते हैं, यहां भोजन की आदतों की एक सूची दी गई है जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती है।

1. अतिरिक्त विटामिन ए होना

हर चीज की अधिकता होना बुरा है, और आवश्यक विटामिन कोई अपवाद नहीं हैं। विटामिन ए बालों और आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है लेकिन इसकी अधिकता बालों के झड़ने में योगदान कर सकती है।

2. बहुत अधिक तले हुए या चिकना भोजन खाना

तले हुए खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले वसा और डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (डीएचटी) और टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि के बीच एक लिंक है, एक हार्मोन जो पुरुष और महिला पैटर्न गंजापन की ओर जाता है। गहरे तले हुए या चिकना खाद्य पदार्थों में स्वस्थ वसा नहीं होती है जो बदले में बालों के झड़ने में योगदान करती है। इसके अलावा जब आप उच्च तापमान में पकाए गए भोजन का सेवन करते हैं, तो यह शरीर के ऑक्सीडेटिव तनाव को बढ़ाता है, जिससे सूजन हो जाती है जो अंततः बालों के झड़ने की ओर ले जाती है।

3. प्रोसेस्ड शुगर से भरपूर खाद्य पदार्थ खाना

प्रोसेस्ड शुगर के उच्च स्तर का सेवन करने से इंसुलिन में वृद्धि होती है, जो बालों के रोम को सिकोड़ती है जिससे बालों का झड़ना जल्दी हो जाता है। जहां तक संभव हो बेकरी आइटम और पैकेज्ड फूड से बचना सबसे अच्छा है।

4. कम प्रोटीन आहार

प्रोटीन में बालों के विकास के लिए आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। बालों के रोम को बढ़ने और ठीक से काम करने के लिए प्रोटीन की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है। प्रोटीन की कमी से बाल पतले हो जाते हैं, बालों का झड़ना और भंगुर बाल हो जाते हैं।

5. उच्च पारा के स्तर वाले खाद्य पदार्थ लेना

कुछ मछली की किस्में जैसे मैकेरल, सुशी, स्वोर्डफ़िश और कुछ टूना पारा में उच्च हैं। पारा का उच्च स्तर बालों के झड़ने से जुड़ा हुआ है। देखो कि तुम क्या खाते हो!

6. ग्लाइसेमिक इंडेक्स में उच्च खाद्य पदार्थों का सेवन करना

उच्च ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ चीनी में बहुत आसानी से टूट जाते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि यह बढ़ी हुई चीनी शरीर में इंसुलिन और एण्ड्रोजन को बढ़ाती है, जिससे बालों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

7. जिंक और आयरन का कम सेवन

जिंक और आयरन केराटिन के निर्माण में मदद करते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य और विकास के लिए आवश्यक है। इन पोषक तत्वों के कम सेवन से बालों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। जिंक एक आवश्यक ट्रेस खनिज है जिसे हमारा शरीर अपने आप पैदा नहीं कर सकता है, और हमें अपने खाने की आदतों के माध्यम से सही मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए। बालों के विकास के लिए जिंक युक्त खाद्य पदार्थों को जानें। आयरन में आहार की कमी से एनीमिया हो सकता है, जो बालों के रोम को पोषक तत्वों की आपूर्ति में बाधा डालता है और बालों के विकास चक्र को बाधित कर सकता है।

8. कैल्शियम की कमी

स्वस्थ और चमकदार बालों को बनाए रखने में कैल्शियम भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कैल्शियम की कमी से बाल झड़ने लगते हैं और बाल पतले होने लगते हैं।

बालों के विकास के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थ

विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए, आपको पनीर, दही, सेम, बीज, नट्स, अंडे, अखरोट, हरी पत्तेदार सब्जियां, खट्टे फल, साबुत अनाज, मूंगफली और दाल जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

 

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

चाऊमीन खिलाया फिर नशीली दवा, बिस्तर पर लिटाकर पति ने दोस्तों के साथ किया ऐसा; सिहर जाएंगे आप
Sanjay Nirupam: पूर्व कांग्रेस नेता संजय निरुपम अपनी पत्नी और बेटी के साथ एकनाथ शिंदे की पार्टी शिवसेना में हुए शामिल-Indianews
वास्तु दोष हटाने के नाम पर करता रहा बलात्कार और ब्लैकमेल, खुद को बताया वास्तु एक्सपर्ट
खुशी कपूर ने बहन Janhvi Kapoor को अपने न्यूयॉर्क अपार्टमेंट से निकलाने की दी धमकी, एक्ट्रेस ने की थी ये गड़बड़ -Indianews
Face Roller: ग्लोइंग और यंग स्किन के लिए रोजाना इस ब्यूटी टूल का करें इस्तेमाल, मिलेंगे ये ढेरों फायदे -Indianews
MI VS KKR Toss Update: मुंबई इंडियंस ने जीता टॉस, दोखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
Tanning Remedies: पेडिक्योर से भी नहीं जा रही पैरों की टैनिंग, तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो -Indianews
ADVERTISEMENT