होम / मात्र पांच हजार रूपये में करें हिमाचल प्रदेश के मंडी की सैर, गर्मियां में घूमने के लिए हैं परफेक्ट जगह -Indianews

मात्र पांच हजार रूपये में करें हिमाचल प्रदेश के मंडी की सैर, गर्मियां में घूमने के लिए हैं परफेक्ट जगह -Indianews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 2, 2024, 8:43 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Budget Travel in Himachal Pradesh: घूमने के शौकीनों को तो बस बहाना चाहिए होता है। दो दिन की छुट्टियों में भी उनका प्लान सेट रहता है और लॉन्ग वीकेंड मिल जाए, तो बात ही क्या। हम आपको ऐसी एक जगह के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप मात्र 5000 हजार में कवर कर सकते हैं। ये है हिमाचल प्रदेश का मंडी शहर। जो एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। इस शहर को घूमने के लिए 2-3 दिन का वक्त काफी है। यहां पर्यटन स्थलों की भी कमी नहीं। अगर आप नेचर लवर हैं, तो आपको ये जगह जरूर पसंद आएगी। गर्मियां मंडी शहर को घूमने के लिए हैं परफेक्ट, तो यहां आकर इन जगहों की सैर बिल्कुल न करें मिस।

मंडी शहर में घूमने वाली जगहें

Crispy Corn: शाम की चाय या कॉफी के साथ बेस्ट है क्रिस्पी कॉर्न, जाने रेस्टोरेंट स्टाइल रेसिपी -Indianews – India News

कमलाह फोर्ट

मंडी आकर कमलाह फोर्ट देखना मिस न करें। पहाड़ों के बीच मौजूद कमलाह फोर्ट का नजारा अद्भुत है। इस किले को राजा सूरज ने साल 1625 के आसपास बनवाया था। लोगों का मानना है कि यह किला एक समय में मंडी की शान हुआ करता था।

रिवालसर झील

हिमाचल प्रदेश के मंडी से लगभग 23 किलोमीटर की दूरी तय करके आप पहुंच सकते हैं रिवालसर झील, जिसकी खूबसूरती का अंदाजा आपको यहां आकर ही लगेगा। ये झील हिंदू, बौद्ध और सिखों के तीर्थ स्थल के रूप में भी जाना जाता है। एक समय पर यह झील तैरने वाले टापुओं के लिए भी मशहूर हुआ करती थी, लेकिन जलवायु परिवर्तन और निर्माण कार्यों की वजह से अब ये दिखाई नहीं देते। झील के पास ही एक चिड़ियाघर भी है, ये भी देखने लायक जगह है।

Raisin Face Packs: स्किन को जवां और खूबसूरत बनाए रखने के लिए किशमिश के इन 7 फेस पैक्स का करें इस्तेमाल -Indianews – India News

कमरूनाग झील

मंडी में एक और जो झील देखने लायक है वो है कमरूनाग झील। बर्फ से ढके धौलाधार के पहाड़ों से घिरी हुई यह झील यहां का खास आकर्षण है, जहां आकर आप क्वॉलिटी टाइम बिता सकते हैं। नेचर लवर्स को तो ये जगह जरूर एक्सप्लोर करनी चाहिए।

त्रिलोकी नाथ मंदिर

त्रिलोकी नाथ मंदिर मंडी का बहुत ही पुराना और ऐसा मंदिर है, जहां दर्शन करने से मनचाही इच्छा पूरी हो जाती है। भगवान शिव की मूर्ति इस मंदिर में पंचांनन है। जो शिव के 5 रूपों को दर्शाती है। शिवरात्रि के दौरान यहां भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। मंदिर के चारों ओर फैली हरियाली इसे और ज्यादा खूबसूरत बनाती है। यहां दर्शन के लिए किसी तरह की कोई फीस नहीं है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT