होम / Henna Applying Tips: बालों में मेहंदी लगाने के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, ऐसे करें अप्लाई -IndiaNews

Henna Applying Tips: बालों में मेहंदी लगाने के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, ऐसे करें अप्लाई -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 5, 2024, 8:30 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Henna Applying Tips: बालों को नेचुरली कलर करने के लिए मेहंदी अच्छा ऑप्शन है, लेकिन कई बार मेहंदी लगाने के बाद वो फर्क नजर नहीं आता जिसका एक्सपर्ट्स दावा करते हैं। न बालों को वैसा रंग मिलता है, न उनमें चमक नजर आती है। बता दें कि कई बार तो मेहंदी लगाने के बाद बाल बहुत ज्यादा मात्रा में टूटते हैं और तो और उनकी ड्राईनेस भी बढ़ जाती है। इसकी एक बड़ी वजह हो सकती है मेहंदी अप्लाई करने के दौरान की जाने वाली कुछ गलतियां। बालों में मेहंदी लगाने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

गर्म पानी का करें इस्तेमाल

बालों में मेहंदी लगाने के लिए उसे नॉर्मल पानी से घोलने की जगह गर्म पानी का इस्तेमाल करें। एक-दो चम्मच चायपत्ती को पानी में एक मिनट तक उबाल लें, फिर उससे मेहंदी को घोलें। चायपत्ती न हो, तो सिर्फ गर्म पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे की चमक बढ़ाने से लेकर झुर्रियां दूर करने तक, असरदार हैं धनिया के बीज और इसकी पत्तियां, जानें – India News

12 घंटे भिगोकर रखें

एक्सपर्ट बताते हैं कि बालों में मेहंदी लगाने के लिए उसे कम से कम 12 घंटे भिगोकर रखना चाहिए और अगर लोहे की कड़ाही में भिगाते हैं तो और भी अच्छा।

गंदे बालों में न लगाएं मेहंदी

ज्यादातर लोगों को लगता है कि मेहंदी लगाकर एक ही बार में बाल धोएंगे। ऐसे में वो ऑयली या गंदे बालों में मेहंदी अप्लाई कर लेते हैं, इस वजह से भी बालों पर मेहंदी के असर नजर नहीं आता। बालों अगर ऑयली न भी हो, तो नेचुरल ऑयल ही बालों के लिए प्रोटेक्शन का काम करता है और इससे मेहंदी का रंग बालों तक अच्छी तरह नहीं पहुंच पाता। इसलिए पहले शैंपू कर लें फिर बालों के सूखने के बाद मेहंदी लगाएं।

चेहरे पर सोने-सी चमक पाने के लिए स्किन केयर में शामिल करें हल्दी, जानें इसके ये लाजवाब फायदे – India News

बाद में करें शैंपू

मेहंदी लगाने के तुरंत बाद शैंपू न करें, बल्कि नॉर्मल पानी से बालों को धो लें. हां कंडीशनर का यूज कर सकते हैं।

पेट्रोलियम जेली लगाएं

बालों के अलावा मेहंदी का रंग सिर या कान पर न लगे, इसके लिए माथे, कान और गर्दन पर पेट्रोलियम जेली लगा लें।

बालों को पहले सुलझाएं

मेहंदी लगाने से पहले बालों को सुलझाना भी बहुत जरूरी है। इससे बालों में मेहंदी लगाना आसान हो जाता है और बाद में वो ज्यादा उलझते भी नहीं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT