होम / Herbs for Summer: गर्मियों से बचने के लिए इस्तेमाल करें ये जड़ी बूटी, हीट वेव्स से होगा बचाव – Indianews

Herbs for Summer: गर्मियों से बचने के लिए इस्तेमाल करें ये जड़ी बूटी, हीट वेव्स से होगा बचाव – Indianews

Simran Singh • LAST UPDATED : April 14, 2024, 12:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Herbs for Summer, दिल्ली: गर्मियों का मौसम आ चुका है और इस समय होने वाली बीमारी से बचने के लिए हमें शुरू से ही तैयारी रखनी चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार गर्मी के मौसम को पितृ दोष का कारण माना जाता है। ज्यादा गर्म होने से डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा होती है। इसके साथ ही स्क्रीन से जुड़ी परेशानियां भी शुरू हो जाती है। ऐसे में इस मौसम में अपने भोजन में कुछ बदलाव करना जरूरी है।

साइंटिफिक तौर पर बताया जाता है कि गर्मी के मौसम में हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और डाइजेशन पर काफी असर पड़ता है, इसलिए गर्मियों में ज्यादा तला-भुना नहीं खाते हुए हल्का खाना खाना चाहिए। ऐसे में आप आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जो आपको फायदा पहुंचाएंगे।

  • इन जड़ी बूटियों से मिलेगा फायदा
  • गर्मी होगी दूर
  • इस वजह से है फायदेमंद

Sourav Ganguly ने Maidaan के तारीफ में कही ये बात, Ajay Devgn की हुई सराहना – Indianews

ब्राह्मी Herbs for Summer

ब्राह्मी प्राचीन भारत की पारंपरिक जड़ी बूटी है इसके इस्तेमाल से दिमाग को तेज करने में मदद मिलती है। यह मन को शांत रखती है, साथ ही साथ स्ट्रेस को भी दूर करती है। हीट वेव्स से बचने के लिए आप ब्राह्मी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Brahmi

तुलसी Herbs for Summer

तुलसी पवित्र होती है, उतनी ही जड़ी बूटियां के मामले में फायदेमंद भी होती है। शरीर को डिटॉक्स करने के लिए तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स का मानना है। शरीर में पैदा होने वाली गर्मी को काम करता है। स्ट्रेस को दूर करता है साथ ही साथ गर्मी में होने वाली दिक्कतों को भी दूर रखता है। Herbs for Summer

Tulsi

कोलकाता एयरपोर्ट पर Shahrukh Khan की सुरक्षा ने किया हैरान, छोटे बेटे के साथ हुए स्पॉट – Indianews

मंजिष्ठा Herbs for Summer

मंजिष्ठा शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकलता है। यह जड़ी बूटी स्वाद में थोड़ी कड़वी होती है लेकिन बड़ी फायदेमंद होती है। इसमें एंटी ऑक्साइड, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोब्स जैसे तत्व पाए जाते हैं। मंजिष्ठा को औषधि की सबसे कीमती जड़ी बूटी भी कहा जाता है।

Manjistha

India News Delhi: दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश, 17 फ्लाइट डायवर्ट- Indianews

अश्वगंधा

अश्वगंधा ऐसी जड़ी बूटी है, जो शरीर की ऊर्जा, स्टैमिना को बढ़ाती है। यह ब्लड शुगर कंट्रोल करती है साथ ही साथ तनाव होने वाले हारमोंस को काम करती है। इसके अलावा यह गर्मियों में हीट वेव्स से बचाती है और शरीर में ठंडक बनाए रखती है। Herbs for Summer

Ashwagandha

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.