होम / जिम या होम वर्कआउट में ज्यादा फायदेमंद क्या? जानें इन दोनों में क्या है अंतर

जिम या होम वर्कआउट में ज्यादा फायदेमंद क्या? जानें इन दोनों में क्या है अंतर

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 22, 2024, 7:20 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Which is better gym or home workout: लोग अक्सर हमें फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। आजकल फिट रहने के लिए जिम जाकर वर्कआउट करने का चलन काफी बढ़ गया है। जहां एक तरफ लोग फिट रहने के लिए साइकिलिंग, स्विमिंग, बैडमिंटन खेलना या रनिंग जैसी चीजें पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग फिटनेस के लिए घर पर ही वर्कआउट करना पसंद करते हैं।

होम वर्कआउट में लोग अपने समय और सुविधा के हिसाब से वर्कआउट करते हैं। फिट रहने के लिए जिम जाएं या घर पर ही वर्कआउट करें, यह बहस अक्सर उठती रहती है। इन दोनों के अपने-अपने फायदे हैं, जैसे अगर आप जिम जाकर वर्कआउट करते हैं तो आपको वहां वेट लिफ्टिंग से लेकर ट्रेडमिल तक कई सुविधाएं मिल जाएंगी। लेकिन अगर आप घर पर ही वर्कआउट कर रहे हैं तो हो सकता है आपको यह सुविधा न मिले।

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों की आतंकियों से मुठभेड़, 2 आतंकी ढेर

ज्यादातर लोगों को लगता है कि आप सिर्फ जिम जाकर ही वर्कआउट कर सकते हैं और अपनी बॉडी बना सकते हैं। जबकि ऐसा नहीं है, आप घर पर ही वर्कआउट करके भी अपनी बॉडी बना सकते हैं। होम वर्कआउट में आप प्राइवेसी के साथ वर्कआउट कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि फिट रहने के लिए आपको जिम जाना चाहिए या घर पर ही वर्कआउट करना चाहिए, तो आइए आपको बताते हैं दोनों में क्या अंतर है।

क्या बेहतर है, जिम या होम वर्कआउट?

1. जिम जाने के कई फायदे हैं, सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां आपको वर्कआउट करने के लिए कई मशीनें मिलती हैं, जिसमें आपको कार्डियो मशीन, ट्रेडमिल जैसी कई चीजें मिलेंगी। वहीं, होम वर्कआउट का फायदा यह है कि आप अपने समय के हिसाब से जब चाहें वर्कआउट कर सकते हैं। होम वर्कआउट उन लोगों के लिए परफेक्ट है जिनके पास समय की कमी है।

2. जिम वर्कआउट से आप अपनी ओवरऑल फिटनेस पर भी ध्यान दे सकते हैं। इतना ही नहीं, जिम में मौजूद कई लोग आपको फिट रहने के लिए प्रेरित भी कर सकते हैं। लेकिन घर पर वर्कआउट करने से कई बार आपका ध्यान भटक सकता है।

3. कई जिम आपको पर्सनल ट्रेनर की सुविधा देते हैं ताकि आप अपनी फिटनेस पर बेहतर तरीके से ध्यान दे सकें। इसके साथ ही अगर आपको नए-नए लोगों से मिलने का शौक है तो जिम वर्कआउट आपके लिए बेस्ट है। लेकिन अगर आपको ज्यादा लोगों से मिलना पसंद नहीं है तो आप होम वर्कआउट चुन सकते हैं।

कौन है संजीव मुखिया? जानें इसके पास सबसे पहले कैसे पहुंचा नीट का पेपर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT