होम / Hair Fall: मानसून में क्यों टूटने लगता है बाल? इन घरेलू उपायों से पाएं निजात

Hair Fall: मानसून में क्यों टूटने लगता है बाल? इन घरेलू उपायों से पाएं निजात

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 28, 2024, 4:17 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Hair Fall: मानसून के आते ही बाल झड़ने की समस्या भी साथ लेकर आती है। इस मौसम में बाल इस कदर टूटते और झड़ते हैं कि उन्हें देखकर ऐसा लगता है जैसे अब सिर पर बाल ही नहीं बचेंगे। यह समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है जिनके बाल लंबे होते हैं। हवा में नमी बढ़ने के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूटने लगते हैं। बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए आप अपने घर में मौजूद कुछ देसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बाल मजबूत होंगे और कम टूटेंगे। आइए जानते हैं बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय।

मेथी के बीज और नारियल का तेल

मेथी के बीज बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसे नारियल के तेल में गर्म करके लगाने से बाल मजबूत बनते हैं जिससे बालों का झड़ना कम होता है और साथ ही बाल घने भी होते हैं। मेथी के बीज बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखने में भी मदद करते हैं। इसे नारियल के तेल में गर्म करके बालों पर रात भर लगा रहने दें और अगले दिन सुबह पानी से धो लें। इससे बाल झड़ना कम हो जाएगा।

जोशीमठ की तरह अब इस राज्य में धंस रही है जमीन! 6 घरों में आईं दरारें

प्याज का रस

प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए इसका इस्तेमाल कई हेयर केयर प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। इसमें मौजूद फॉस्फोरस बालों को मजबूती देता है, जिससे बाल कम टूटते हैं और साथ ही नए बाल भी उगने लगते हैं। इसके लिए कच्चे प्याज को कद्दूकस करके किसी सूती कपड़े में डालकर दबा दें और इसका रस निकाल लें। आप चाहें तो इसे ऐसे ही अपने बालों की जड़ों में लगा सकते हैं या फिर नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाएं और एक-दो घंटे बाद बाल धो लें।

गुड़हल और आंवला

गुड़हल और आंवला, दोनों ही बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। गुड़हल बालों को मजबूती देता है और आंवला बालों को मजबूती के साथ काला और घना बनाता है। इसके लिए गुड़हल के फूल और आंवला को काटकर नारियल के तेल में मिलाकर गर्म कर लें। इसके बाद इसे छानकर बालों में लगाएं और रात भर लगा रहने दें। इसके बाद अगले दिन शैंपू कर लें।

Video: भारतीय सेना ने रचा इतिहास, उफनती नदी के ऊपर 48 घंटे में तैयार किया ब्रिज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT