होम / गुंथे हुए आटे को कितनी देर तक फ्रिज में रखा जा सकता है? क्या हमें इससे बनी रोटियाँ खानी चाहिए?

गुंथे हुए आटे को कितनी देर तक फ्रिज में रखा जा सकता है? क्या हमें इससे बनी रोटियाँ खानी चाहिए?

Ankita Pandey • LAST UPDATED : August 14, 2024, 9:28 pm IST
गुंथे हुए आटे को कितनी देर तक फ्रिज में रखा जा सकता है? क्या हमें इससे बनी रोटियाँ खानी चाहिए?

dough

India News (इंडिया न्यूज), Dough: समय बचाने के लिए हम अक्सर गुंथे हुए आटे को फ्रिज में रख देते हैं और कई दिनों तक उसी आटे से रोटियां बनाते रहते हैं। ऑफिस जाने वाले लोग या जिनके घर में मेड काम करती है वो अक्सर ऐसा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत सेहत के लिए कितनी हानिकारक हो सकती है? गुंथे हुए आटे को फ्रिज में रखना और फिर उसी आटे से रोटियां बनाकर खाना आपके शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है।

फ्रिज में रखे गए आटे से बनी रोटी खाने के नुकसान

आटा गूंथकर फ्रिज में रखने के बाद आटे में कई तरह के केमिकल बनने लगता हैं, जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। इसलिए आटे को ज्यादा देर तक फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज में रखा आटा खाने से पेट में एसिडिटी की समस्या को बढ़ा सकते हैं और पेट की दूसरी समस्याएं भी पैदा कर सकते हैं। आप आटे को 10-12 घंटे तक फ्रिज में ही रखते हैं, तो इससे उसमें बैक्टीरिया बनने लगते है जिसको खाने से फूड पॉइजनिंग का खतरा भी बन जाता है। फ्रिज में रखे आटे में पोषण कम हो जाता है। साथ ही आटे का स्वाद भी बदल जाता है और पोषक तत्वों की कम हो जाते हैं।

Cholesterol का खत्मा करने के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट से तुरंत करें बाहर, वरना दिल की सेहत का होगा बुरा हाल

कितनी देर तक रखना चाहिए आटे को फ्रिज में

आटे को अगर आप फ्रिज में रख रहे हैं तो उसे 2-3 घंटे के अंदर ही इस्तेमाल कर लेना चाहिए। अगर बहुत मजबूरी है तो आप आटे को आप अधिकतम 7-8 घंटे तक ही फ्रिज में रख सकते हैं। अगर फ्रिज में रखा आटा काला पड़ जाए या ऊपर से रंग बदल जाए तो ऐसे आटे को बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये आटे के खराब होने के संकेत हैं। आटे को हमेशा डिब्बे में ढककर रखें।

Uric Acid को शरीर से बाहर निकाल फेंकने के लिए पिएं ये 4 जूस, जान लें इसके पीने का सही तरीका

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT