होम / Egg Mask For Hair: सिर्फ स्वाद के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है ये अंडा, इस तरह कर सकते हैं इस्तेमाल

Egg Mask For Hair: सिर्फ स्वाद के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है ये अंडा, इस तरह कर सकते हैं इस्तेमाल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 7, 2024, 10:00 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Egg Mask For Hair: लड़कियों की खूबसूरती में लंबे घने बाल अहम भूमिका निभाते हैं। इसके लिए वह कई महंगे ट्रीटमेंट भी करवाती हैं, लेकिन कुछ समय बाद इसका असर खत्म हो जाता है और बाल फिर से रूखे और बेजान दिखने लगते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए जरूरी है कि आप अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में घरेलू उपचारों को शामिल करें। ये न सिर्फ आपके बालों को फायदा पहुंचाते हैं बल्कि उन्हें नुकसान से भी बचाते हैं। दरअसल, बड़े शहरों में धूल, प्रदूषण और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण लड़कियों के साथ-साथ लड़कों को भी बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से बचाव में अंडा काफी कारगर साबित होता है। अब कई लोग यह सोचकर अपने बालों में अंडा नहीं लगाते कि इससे उनके बालों से बदबू आएगी जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। यहां बताए गए टिप्स से आप अंडे का इस्तेमाल करके आसानी से लंबे घने बाल पा सकते हैं और आपके बालों से अंडे की गंध भी नहीं आएगी।

हफ्ते में एक या दो बार अंडे से बना हेयर मास्क लगाएं

अंडे में विटामिन ई, डी, फोलेट और बायोटिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, इन गुणों के कारण इसे सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बालों को जल्दी सफेद होने से रोका जा सकता है। अंडे में मौजूद बायोटिन बालों का रंग बरकरार रखने में मदद करता है। अगर आप लंबे और घने बाल चाहते हैं तो हफ्ते में एक या दो बार अंडे से बना हेयर मास्क लगाएं।

अंडे का उपयोग कैसे करें?

अंडे का हेयर मास्क बनाने के लिए अंडे को एक कटोरे में तोड़ लें और उसका सफेद भाग अलग कर लें। – अब इसमें कॉफी पाउडर, एलोवेरा जेल, नींबू का रस और मेहंदी पाउडर मिलाएं. अब इस पेस्ट को पूरे बालों पर अच्छी तरह से लगाएं, जब यह पेस्ट सूख जाए तो माइल्ड शैम्पू से सिर धो लें। घने बालों के लिए इस पेस्ट को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं। पेस्ट में नींबू का रस मिलाने से बालों से बदबू नहीं आएगी। जब बाल रूखे हो जाएं तो नारियल का तेल लगाएं, इससे बाल जल्दी रूखे और बेजान होने से बचेंगे।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.