होम / मानसून के समय अगर कमरे में हो रही है उमस? कूलर चालू करने से पहले अपनाएं ये आसान टिप्स

मानसून के समय अगर कमरे में हो रही है उमस? कूलर चालू करने से पहले अपनाएं ये आसान टिप्स

Ankita Pandey • LAST UPDATED : July 1, 2024, 7:37 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Monsoon: भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप के बाद अब मानसून ने भी दस्तक दे दिया है। यह मौसम अपने साथ बारिश के साथ-साथ उमस भी लेकर आया है। दरअसल, इस मौसम में कमरे में कूलर चलाने से भी राहत नहीं मिलती है। इस दौरान कूलर चलाने से पूरे कमरे को उमस और चिपचिपाहट का एहसास करावाता है। इसके कारण न तो रात को चैंन से नींद आती है और न ही दिन में चैन। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है, तो कुछ आसान से टिप्स का इस्तेमाल कर आप खुद को मानसून में कूलर से होने वाली उमस को कम कर सकते हैं। बस आपको इसे चालू करने से पहले कुछ खास टिप्स का पालन करना होगा।

कूलर पैड को गीला रखें

अगर आप चाहते हैं कि कूलर चालू होते ही कमरे में ठंडी हवा फैले, तो आपको सबसे पहले इसके पैड को पानी से गीला करना होगा। गीले पैड हवा को ठंडा करने और नमी से छुटकारा पाने में कारगर हो सकते हैं।

कूलर से गंदगी को साफ करें

कूलर चालू करने से पहले हमेशा उसकी खिड़कियों की जांच करें। अक्सर खिड़कियों में धूल के कण जमा हो जाते हैं, जिससे हवा का प्रवाह कम हो सकता है और नमी बढ़ सकती है। इसलिए कमरे के लिए कूलर चालू करने से पहले हमेशा उसे अच्छी तरह से साफ करें।

कूलर के रख-रखाव पर ध्यान दें

कूलर चालू करने से पहले हमेशा ऐसी जगह चुनें जहाँ से बाहर की हवा आती हो। अगर आपके कमरे में खिड़की, दरवाज़ा या बालकनी है, तो कोशिश करें कि अपने कूलर को ऐसी जगह पर रखें। कूलर को इस तरह रखें कि उसका सामने वाला हिस्सा कमरे की तरफ हो और बाकी तीन तरफ बाहर की हवा आती रहे। ऐसा करने से कमरे में हवा का प्रवाह बढ़ेगा और नमी को दूर करने में मदद मिलती है। इन आसान से टिप्स को अपनाकर आप मानसून में कूलर की वजह से होने वाली नमी को कम कर सकते हैं और अपने घर को और भी आरामदायक बना सकते हैं।

लड़कियों से नहीं मिल रहा है अटेंशन? आज ही अपनाएं ये 5 जोरदार ट्रिक्स

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Team India Victory Parade: दिल्ली से मुंबई तक जश्न…टीम इंडिया का होगा ग्रैंड वेलकम, रोहित शर्मा ने फैंस को दिया खास इनविटेशन
Anant-Radhika के संगीत सेरेमनी का निमंत्रण कार्ड हुआ वायरल, स्वादिष्ट मेन्यू से ग्रैंड वेन्यू तक की डिटेल हुई रिवील
देसी ‘ट्विटर Koo ने कहा अलविदा, जानें ऐप के बंद होने के पीछे की वजह
Vikas Divyakirti: विकास दिव्यकीर्ति की इन बातों को करें फॉलो, सीधा होगा IAS में सेलेक्शन!
Hathras Stampede वाले ‘भोले बाबा’ की नई करतूत आई सामने, लड़की को जिंदा करने के लिए कर चुके हैं कांड
Anant Ambani-Radhika Merchant की शादी से पहले हुई पारंपरिक ममेरू सेरेमनी, गुजराती लहंगें में नजर आई नई दुल्हन
Kangana Ranaut: कंगना रनौत को थप्पड़ मारने वाली कुलविंदर पर बड़ा एक्शन, जानें एक महिने बाद क्या मिली सजा
ADVERTISEMENT