होम / क्या आपके फ्रिज की रबड़ भी हो गई है ढीली? तो अब ठीक कराने के नहीं देने पड़ेंगे पैसे घर बैठे इस एक ट्रिक से यूं हो जाएगी बिल्कुल न्यू?

क्या आपके फ्रिज की रबड़ भी हो गई है ढीली? तो अब ठीक कराने के नहीं देने पड़ेंगे पैसे घर बैठे इस एक ट्रिक से यूं हो जाएगी बिल्कुल न्यू?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 28, 2024, 11:02 am IST
क्या आपके फ्रिज की रबड़ भी हो गई है ढीली? तो अब ठीक कराने के नहीं देने पड़ेंगे पैसे घर बैठे इस एक ट्रिक से यूं हो जाएगी बिल्कुल न्यू?

Loose Rubber Of Refrigerator: इन सरल और प्रभावी ट्रिक्स की मदद से आप फ्रिज की ढीली रबर को घर बैठे ही ठीक कर सकते हैं, जिससे आपके फ्रिज की ठंडक और कार्यक्षमता फिर से बेहतर हो जाएगी।

India News (इंडिया न्यूज), Loose Rubber Of Refrigerator: अगर आपके फ्रिज की रबर ढीली हो गई है और वह दरवाजे को ठीक से सील नहीं कर पा रही है, तो इससे ठंडक बाहर निकल जाती है और फ्रिज की क्षमता घट जाती है। लेकिन आपको इसे ठीक कराने के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। यहां एक आसान घरेलू ट्रिक है, जिससे आप रबर को बिल्कुल नया बना सकते हैं:

1. गर्म पानी का उपयोग करें:

  • एक बर्तन में गर्म (लेकिन उबलता हुआ नहीं) पानी लें।
  • ढीली रबर को धीरे-धीरे गर्म पानी में डुबोएं या एक कपड़े की मदद से गर्म पानी लगाकर उसे नरम करें। इससे रबर अपनी पुरानी स्थिति में लौटने लगती है।
  • रबर के ठंडा होते ही उसे अच्छे से दरवाजे पर लगाएं और ध्यान दें कि वह ठीक से सील कर रही हो।

आपकी रोज की ये 5 बुरी आदतें सड़ा रही है आपके दिमाग की नसें, धीरे-धीरे गला देंगी ऐसे की…?

2. हेयर ड्रायर का उपयोग करें:

  • हेयर ड्रायर से रबर को गर्म करें। ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा गर्मी न दें ताकि रबर पिघल न जाए।
  • गर्म करने के बाद रबर को हाथ से दबाकर उसे उसकी सही जगह पर लाने की कोशिश करें। रबर ठंडी होने के बाद सही रूप में आ जाती है।

3. वेसलीन या पेट्रोलियम जैली लगाएं:

  • रबर की सतह पर हल्की सी वेसलीन या पेट्रोलियम जैली लगाएं। यह रबर को नरम रखने में मदद करता है और उसे दरवाजे से अच्छी तरह से चिपकने में सहायता करता है।
  • साथ ही, वेसलीन लगाने से रबर की सीलिंग क्षमता भी बेहतर हो जाती है।

मर्दों की अंधरुनि शक्ति के लिए संजीवनी से कम नहीं है ये चीज, यौन शक्ति को यूं चुटकियों में देती है बढ़ा?

4. साफ-सफाई:

  • कभी-कभी रबर में धूल, गंदगी, या खाद्य पदार्थ फंस जाने से भी वह ठीक से काम नहीं करती। इसलिए, रबर को साफ करें। इसके लिए आप गर्म पानी और बेकिंग सोडा का घोल बनाकर स्पंज से रबर को साफ कर सकते हैं।

5. रबर को सही स्थिति में वापस रखें:

  • यदि रबर फ्रिज के दरवाजे से हट गई है, तो उसे सही ढंग से वापस फिट करें। अगर यह थोड़ा ढीला है, तो आप इसे हल्के से खींचकर और दबाकर सही स्थिति में ला सकते हैं।

लड़कियों की सोच से भी बाहर होगी ये बात कि कितने काम का होता है पुरुषों का सीमन, फायदे जान दंग रह जाएंगी खुद भी?

इन सरल और प्रभावी ट्रिक्स की मदद से आप फ्रिज की ढीली रबर को घर बैठे ही ठीक कर सकते हैं, जिससे आपके फ्रिज की ठंडक और कार्यक्षमता फिर से बेहतर हो जाएगी।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT