होम / चेहरे पर निखार लाने के लिए अगर आप भी करवाती हैं फेशियल, तो जान लें इसके साइड इफेक्ट्स -IndiaNews

चेहरे पर निखार लाने के लिए अगर आप भी करवाती हैं फेशियल, तो जान लें इसके साइड इफेक्ट्स -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 5, 2024, 8:40 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Facial Side Effects: किसी भी फेशियल का मुख्य उद्देश्य चेहरे के स्किन की डीप क्लीनिंग, डेड बॉडी सेल को निकालना, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाना, स्किन स्मूद बनाना और एक अच्छा ग्लो बरकरार रखना ही होता है। बता दें कि इससे चेहरा हाइड्रेटेड रहता है और स्किन टेक्सचर में सुधार आता है। फेशियल से स्किन का सेलुलर टर्नओवर बढ़ता है और एजिंग की प्रक्रिया धीमी होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इतने सारे फायदों से भरपूर फेशियल के कुछ नुकसान या साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। तो यहां जानें फेशियल के साइड इफेक्ट्स।

स्किन सेंसिटिविटी

कुछ लोगों की स्किन अधिक सेंसिटिव होती है, जिसके कारण फेशियल के बाद रेडनेस,खुजली या जलन महसूस हो सकती है।

Henna Applying Tips: बालों में मेहंदी लगाने के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, ऐसे करें अप्लाई – India News

अधिक एक्सफोलिएशन

जहां स्किन को एक्सफोलिएट करना अच्छी बात है, वहीं इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि आवश्यकता से अधिक एक्सफोलिएशन स्किन के नेचुरल ऑयल को खींच लेता है और स्किन पर रेडनेस, सेंसिटिविटी और खुजली भी हो सकती है।

ड्राई स्किन

जल्दी जल्दी फेशियल करवाने से स्किन केमिकल पील या अन्य केमिकल ट्रीटमेंट के संपर्क में अधिक आती है, जिससे स्किन में ड्राइनेस हो सकती है।

स्किन डैमेज

सही तरीके या तकनीक से फेशियल न करवाने से स्किन डैमेज हो सकती है। अधिक प्रेशर लगा कर फेशियल करने से स्किन में चोट लग सकती है या फिर कोई निशान पड़ सकता है।

चेहरे की चमक बढ़ाने से लेकर झुर्रियां दूर करने तक, असरदार हैं धनिया के बीज और इसकी पत्तियां, जानें -India News

सूर्य की रोशनी से खतरा

फेशियल करवा कर अगर धूप की रोशनी में निकल गए तो ये ड्राई स्किन को और भी खराब करता है।

इन्फेक्शन का खतरा

जब स्किन को फेशियल सूट नहीं करता है, तो ये ब्लॉची और लाल हो जाती है और स्किन में ब्रेकआउट हो जाते हैं, जहां से बैक्टीरिया आसानी से प्रवेश कर सकता है।

चेहरे पर सोने-सी चमक पाने के लिए स्किन केयर में शामिल करें हल्दी, जानें इसके ये लाजवाब फायदे – India News

एलर्जी

फेशियल के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली कई चीजें होती हैं जैसे क्लींजर, एक्सफोलिएशन, मॉइश्चराइजर आदि। इनमें मौजूद किसी भी केमिकल से अगर एलर्जी हुई, तो ये फेशियल आपके लिए साइड इफेक्ट के अलावा कुछ नहीं लाएगा। इसलिए फेशियल का टाइप, इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट पर लिखे इंग्रेडिएंट जरूर पढ़ें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT