होम / मोशन सिकनेस की वजह से नहीं जा पा रहे हैं कहीं घूमने, इन 4 टिप्स की मदद से सफर के दौरान होने वाली घबराहट होगी कम

मोशन सिकनेस की वजह से नहीं जा पा रहे हैं कहीं घूमने, इन 4 टिप्स की मदद से सफर के दौरान होने वाली घबराहट होगी कम

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 28, 2024, 8:47 pm IST
मोशन सिकनेस की वजह से नहीं जा पा रहे हैं कहीं घूमने, इन 4 टिप्स की मदद से सफर के दौरान होने वाली घबराहट होगी कम

Motion Sickness

India News (इंडिया न्यूज),Motion Sickness:यात्रा करना ज़्यादातर लोगों को पसंद होता है। अपने दोस्तों या परिवार के साथ यात्रा पर जाना और उसका लुत्फ़ उठाना। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें यात्रा के दौरान घबराहट होने लगती है। जैसे कार, बस, ट्रेन या प्लेन में यात्रा करते समय घबराहट, चक्कर आना और उल्टी आना। वैसे तो यह बहुत आम बात है। लेकिन कई बार यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि इसकी वजह से व्यक्ति यात्रा का सही से मज़ा नहीं ले पाता। इसे मोशन सिकनेस भी कहते हैं।

अगर किसी व्यक्ति को हर यात्रा के दौरान कोई स्वास्थ्य समस्या होती है तो इसकी वजह से उन लोगों को यात्रा के दौरान घबराहट होने लगती है और उन्हें यात्रा करने से भी डर लगने लगता है, ऐसे में अगर आप यात्रा करने के शौकीन हैं और यात्रा के दौरान इस समस्या को कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

ट्रिगर को पहचानें

सबसे पहले यह जानने की कोशिश करें कि यात्रा के दौरान आपको कौन सी चीज़ें सबसे ज़्यादा परेशान करती हैं। क्योंकि कारण जानने के बाद आप उस समस्या को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। इसलिए जब भी यात्रा करें तो यह जानने की कोशिश करें कि आपकी घबराहट या घबराहट की वजह क्या है।

सही सीट चुनें

बस या कार में यात्रा करते समय अक्सर कई लोगों को घबराहट और उल्टी जैसा महसूस होता है। इस समस्या से बचने का सबसे अच्छा तरीका है सही सीट का चुनाव करना। बस और ट्रेन की विंडो सीट सबसे अच्छी हो सकती है। इसके अलावा कार की विंडो सीट या ऐसी सीट पर बैठें जहां से आप सड़क का नजारा देख सकें। आपका नजारा क्षैतिज हो।

खान-पान पर ध्यान दें

अगर आपको पता है कि आपको यात्रा के दौरान उल्टी और घबराहट की समस्या है, तो सुनिश्चित करें कि आप यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान भारी भोजन न करें। जैसे मसालेदार और तैलीय चीजें खाने से बचें। इसके बजाय हल्का खाना खाएं। जैसे सादे पटाखे, चाय, ब्रेड या सेब और केला जैसे फल।

समस्या से ध्यान हटाएं

अगर आपको घबराहट या उल्टी जैसी समस्या है, तो उस समस्या से अपना ध्यान हटाने की कोशिश करें और संगीत सुनें या किसी से बात करें। क्योंकि बार-बार समस्या पर ध्यान देने से समस्या बढ़ सकती है। इसके अलावा खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इसलिए नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें।

चुनावी बॉन्ड को लेकर Nirmala Sitharaman के खिलाफ एफआईआर दर्ज, कर्नाटक सीएम ने मांगा इस्तीफा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT