होम / सुबह उठते ही जो खा ली इस पेड़ की बस 5 पत्तियां…बर्फ की तरह चुटकियों में पिघलता निकल आएगा मोटापा?

सुबह उठते ही जो खा ली इस पेड़ की बस 5 पत्तियां…बर्फ की तरह चुटकियों में पिघलता निकल आएगा मोटापा?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 28, 2024, 1:18 pm IST
सुबह उठते ही जो खा ली इस पेड़ की बस 5 पत्तियां…बर्फ की तरह चुटकियों में पिघलता निकल आएगा मोटापा?

Curry Leaves: करी पत्ता न केवल आपके व्यंजनों में स्वाद और सुगंध जोड़ता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी कई फायदों से भरपूर है। इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप न केवल अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं

India News (इंडिया न्यूज़), Curry Leaves: करी पत्ता, विशेष रूप से दक्षिण भारतीय व्यंजनों में, एक महत्वपूर्ण सामग्री है। इसका न केवल अद्भुत स्वाद और सुगंध होती है, बल्कि यह कई औषधीय गुणों से भी भरपूर है। खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से अनेक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं।

पौष्टिक तत्व

हेल्थ केयर सेंटर टोलीचौकी के डॉक्टर जाहिद सरकार के अनुसार, करी पत्ते में विटामिन B, विटामिन C, प्रोटीन और कई एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। ये पोषक तत्व शरीर में पोषण की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से करी पत्ते का सेवन करने से न केवल आपकी सेहत में सुधार होता है, बल्कि यह आपके बालों की समस्याओं को भी दूर कर सकता है।

शरीर को नया जैसा कर देगा अगर डाइट में एड कर लिया एक बार…2 हफ़्तों का सेवन पूरी जिंदगी के लिए दिला देगा दवाई से छुटकारा?

बालों के लिए फायदेमंद

करी पत्ते में मौजूद अमीनो एसिड बालों में चमक लाने के साथ-साथ बालों के झड़ने की समस्या को भी कम करते हैं। स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए इसका सेवन बेहद लाभकारी होता है, जिससे बाल मजबूत और घने बनते हैं।

आंखों की रोशनी में सुधार

डॉ. जाहिद के अनुसार, करी पत्ते में विटामिन A भी पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। यदि आपकी दृष्टि कमज़ोर हो रही है, तो भोजन के बाद करी पत्ते का सेवन करने से दूर की दृष्टि में सुधार हो सकता है।

पहाड़ों पर आज भी मिलती है ऐसी जड़ी बूटी, खा ली तो निचोड़ कर निकल जाएंगी सारी बीमारियां, जानें कहां मिलेगा ये खजाना

वजन प्रबंधन

करी पत्ता वजन प्रबंधन में भी सहायक होता है। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

निष्कर्ष

करी पत्ता न केवल आपके व्यंजनों में स्वाद और सुगंध जोड़ता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी कई फायदों से भरपूर है। इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप न केवल अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं, बल्कि इससे संबंधित अन्य समस्याओं से भी निजात पा सकते हैं। यदि आप स्वास्थ्य लाभ चाहते हैं, तो करी पत्ते का सेवन अवश्य करें!

किडनी सड़ने पर नजर आते है सिंपल से दिखने वाले कुछ लक्षण, समय पर करवा लें इलाज वरना खोखला हो जाता है शरीर

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT