होम / अगर ये लक्षण दिखाई देते है तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी!

अगर ये लक्षण दिखाई देते है तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी!

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 20, 2024, 9:32 pm IST
ADVERTISEMENT
अगर ये लक्षण दिखाई देते है तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी!

Dengue: डेंगू से कैसे बचे

India News (इंडिया न्यूज), Dengue: डेंगू अभी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा बना हुआ है। बीमारी के प्रसार को रोकने के तरीके को समझना व्यक्तिगत और सामुदायिक स्वास्थ्य दोनों की सुरक्षा के लिए जरूरी है। रोकथाम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा वायरस फैलाने वाले मच्छरों की पहचान करना है। ये एडीज एजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्टस, न केवल डेंगू के लिए बल्कि चिकनगुनिया, जीका और पीले बुखार जैसी अन्य बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार हैं। इन मच्छरों को पहचानना सीखकर और सक्रिय उपाय अपनाकर, आप संक्रमण के अपने जोखिम को बहुत कम कर सकते हैं।

कैसे पहचाने डेंगु के मच्छर को

ये मच्छर आकार और साइजएडीज मच्छर आम तौर पर पतले दिखते हैं और अन्य प्रजातियों की तुलना में आकार में छोटे होते हैं। उनके शरीर का माप आम तौर पर चार से सात मिलीमीटर के बीच होता है और उनका रंग काला होता है। डेंगू फैलाने वाले इन मच्छरों के पैरों पर सफेद धारियाँ या पट्टियाँ भी होती हैं।

काले शरीर पर यह विशिष्ट सफेद निशान एक प्रमुख विशेषता है जो उनकी पहचान में सहायता करती है। ये एडीज मच्छर मुख्य रूप से दिन के समय सक्रिय होते हैं, सुबह जल्दी और दोपहर में काटने की प्रवृत्ति रखते हैं। डेंगू मच्छर आम तौर पर अपने शरीर को नीचे और जमीन के समानांतर रखते हैं। नीचे की ओर कोण वाली सूंड उन्हें पहचानने के लिए एक महत्वपूर्ण संकेतक है।

चेहरे को ऐसा चिट्टा गोरा कर देगा ये नुस्खा की खुद को पहचान पाना भी हो जाएगा मुश्किल, करवाचौथ पर जरूर कर ले ट्राई 1 घंटे में दिखा देगा कमाल?

डेंगू फैलाने वाले मच्छरों से बचने के उपाय

पीक ऑवर्स के दौरान बाहर जाने से बचें चूंकि एडीज मच्छर सूर्योदय के बाद और सूर्यास्त से ठीक पहले सबसे अधिक सक्रिय होते हैं, इसलिए काटने के जोखिम को कम करने के लिए इन समयों के दौरान बाहर जाने से बचना उचित है। बाहर जाते समय, सुनिश्चित करें कि आप ढीले-ढाले कपड़े पहनें जो आपके हाथ और पैर को ढँकें। सुनिश्चित करें कि आपके मोज़े और जूते आपके पैरों को खुला न छोड़ें।

इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आपका घर या कार्यालय मच्छरदानी से अच्छी तरह सुरक्षित है। यदि जाल उपलब्ध नहीं हैं, तो खिड़कियाँ और दरवाज़े बंद करना सबसे अच्छा है, खासकर पीक ऑवर्स के दौरान। एयर कंडीशनिंग मच्छरों को दूर रखने में भी मदद कर सकती है। मच्छर आमतौर पर स्थिर पानी में पनपते हैं। अपने रहने और काम करने की जगहों को साफ रखें और संभावित कूड़े के कंटेनरों को हटा दें। सुनिश्चित करें कि पानी के जमाव को रोकने के लिए बंद नालियों और गटर को साफ किया गया है।

कड़कड़ाती ठंड में पिएं ये 5 तरह की चाय, एक प्याला पीने से ही शरीर में आ जाएंगी एनर्जी

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT