होम / Indian Women Cancer: भारत के महिलाओं में सबसे ज्यादा पाए जाते हैं ये कैंसर, जानें इसके और जांच के बारे में

Indian Women Cancer: भारत के महिलाओं में सबसे ज्यादा पाए जाते हैं ये कैंसर, जानें इसके और जांच के बारे में

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 30, 2023, 6:22 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Indian Women Cancer: भारत में कैंसर रुग्णता और मृत्यु दर में बड़ा योगदान देता है। 29 में से 1 महिला को अपने जीवनकाल के दौरान कैंसर हो सकता है। एक स्त्री रोग विशेषज्ञ इसको लेकर कहती हैं कि, मैं कैंसर के लिए स्क्रीनिंग की सलाह देती हूं। स्क्रीनिंग नैदानिक प्रक्रियाओं के अनुप्रयोग द्वारा अज्ञात बीमारी की अनुमानित पहचान है जिसे तेजी से और सुरक्षित रूप से लागू किया जा सकता है।

स्तन कैंसर

यह महिलाओं को होने वाला सबसे आम प्रकार का कैंसर है। GLOBOCAN दिनांक 2020 के अनुसार, भारत में सभी कैंसर के मामलों में स्तन कैंसर का योगदान 13.5% और कैंसर के कारण होने वाली सभी मौतों में से 10.6% है।

स्तन कैंसर की जांच

महिला द्वारा स्वयं स्तन की जांच करना और यदि उसे कुछ संदिग्ध, कोई गांठ या निपल से असामान्य स्राव महसूस हो तो रिपोर्ट करना। प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं द्वारा हर साल नैदानिक ​​स्तन परीक्षण किया जाता है, 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में दोनों स्तनों का मैमोग्राम एक्स रे किया जाता है।

लक्षण

  1. कोई भी स्पर्शनीय गांठ
  2. निपल से एकतरफा या द्विपक्षीय खूनी या सीरस स्राव III) मासिक धर्म चक्र से संबंधित स्तन में दर्द
  3. स्तनों के ऊपर त्वचा पर गड्ढे या लालिमा
  4. निपल के रंग या रूप में परिवर्तन या
  5. धँसा हुआ या उल्टा निपल या मुड़ा हुआ निपल

ये सभी मूल्यांकन की गारंटी देते हैं।

ग्रीवा कैंसर

यह दूसरी सबसे आम स्त्री रोग संबंधी दुर्दमता है। भारत में प्रति वर्ष घटनाएँ लगभग 1,22,844 मामले और मृत्यु दर लगभग 67,477 मामले हैं। यह ह्यूमन पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) के कारण होता है जिसके कई जीनोटाइप होते हैं, यह गर्भाशय ग्रीवा के परिवर्तन क्षेत्र को प्रभावित करता है।

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

प्रारम्भिक चरण:-

  1. सेक्स के बाद योनि से रक्तस्राव
  2. रजोनिवृत्ति के बाद योनि से रक्तस्राव
  3. मासिक धर्म के बीच या भारी मासिक धर्म के बीच योनि से रक्तस्राव
  4. योनि स्राव जो पानीदार और खूनी या तेज़ गंध वाला हो
  5. पेल्विक दर्द या सेक्स के दौरान दर्द

उन्नत चरण:-

  1. कठिन या दर्दनाक मल त्याग या मलाशय से रक्तस्राव II) कठिन या दर्दनाक पेशाब
  2. सुस्त पीठ दर्द
  3. पैरों में सूजन
  4. पेट में दर्द
  5. थकान महसूस होना या भूख न लगना

स्क्रीनिंग फॉग्सी जीसीपीआर अनुशंसा के अनुसार है

  • 30-65 वर्ष की आयु की महिलाओं को हर 5 साल में साइटोलॉजी (पैपनिकोलाउ एसएमईएआर) के साथ-साथ एचपीवी डीएनए परीक्षण के लिए जांच करानी चाहिए।
  • सीमित संसाधन सेटिंग्स में हर 5 साल में जीवन में कम से कम एक से तीन बार एसिटिक एसिड लगाने के बाद गर्भाशय ग्रीवा के दृश्य निरीक्षण की सिफारिश की जाती है।
  • जिन महिलाओं ने पहले गर्भाशय ग्रीवा के घाव के इतिहास के साथ हिस्टेरेक्टोमी करवाई है, उन्हें उपचार के समय के बाद 20 वर्षों तक अनुवर्ती कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

भारत में सरवाइकल कैंसर टीकाकरण

  • भारत में एचपीवी टीके 3 प्रकार के उपलब्ध हैं
  • आयु वर्ग अधिमानतः 9-26 वर्ष दिया जाए
  • बाइवेलेंट – 9-25 वर्ष की महिलाओं के लिए एचपीवी 16,18 के विरुद्ध
  • चतुर्भुज – 9-26 वर्ष के पुरुषों और महिलाओं के लिए एचपीवी 16,18,6,11
  • नॉनवेलेंट – 9 वेरिएंट एचपीवी 6,11,16,18,31,33,45,52,58 पुरुष और महिला के लिए 9-26 साल के लिए
  • बाइवैलेंट (सर्वारिक्स) 2 खुराक 9-14 साल के लिए (0,6 महीने), >15 साल – 3 खुराक (0,1,6 महीने)
  • क्वाड्रिवेलेंट (गार्डासिल) 2 खुराक 9-14 साल (0,6 महीने), >15 साल – 3 खुराक (0,2,6 महीने)
  • खुराक- 0.5 मि.ली. इंट्रामस्क्युलरली

यह सुरक्षित है, कोई दुर्लभ दुष्प्रभाव नहीं है, अधिकांश प्रकार के सर्वाइकल कैंसर से बचाता है और समय से पहले रजोनिवृत्ति का कारण नहीं बनता है। हालांकि टीकाकरण पैप स्मीयर स्क्रीनिंग प्रोटोकॉल अनिवार्य है क्योंकि एचपीवी टीका अधिकांश कैंसर से बचाता है, सभी से नहीं।

अंतर्गर्भाशयकला कैंसर

यह आमतौर पर असामान्य गर्भाशय रक्तस्राव के साथ प्रकट होता है। भारत में 17.9%

FOGSI GCPR असामान्य गर्भाशय रक्तस्राव (अत्यधिक रक्तस्राव) की जांच के लिए अल्ट्रासोनोग्राफी की सिफारिश करता है। यदि एंडोमेट्रियल मोटाई> 12 मिमी है, तो एंडोमेट्रियल हिस्टोपैथोलॉजी की सिफारिश की जाती है।

I) यदि महिलाएं 40 वर्ष से अधिक की हैं या II) यदि महिलाएं 40 वर्ष से कम की हैं तो एचपीई की सिफारिश की जाती है, यदि उनमें अनियमित रक्तस्राव, मोटापा, मधुमेह, पीसीओएस, उच्च रक्तचाप, एचआरटी या स्तन कैंसर के लिए अंडाशय/स्तन/कोलोन्यूज़ोफ्टामॉक्सिफ़ेन के घातक होने का पारिवारिक इतिहास जैसे जोखिम कारक हैं या असामान्य रक्तस्राव चिकित्सा उपचार पर प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है।

अंडाशयी कैंसर

यह एक साइलेंट किलर है. इसकी घटनाएँ 0.9 -8.4/1 लाख महिलाएं हैं जिनमें अधिकतम प्रभावित आयु 55-64 वर्ष है। कोई विशिष्ट डायग्नोस्टिक स्क्रीनिंग परीक्षण नहीं है।

इन लक्षणों को यथाशीघ्र सूचित किया जाना चाहिए

  1. पेट में सूजन और दर्द
  2. खाने के बाद असामान्य परिपूर्णता
  3.  खाने में कठिनाई होना
  4.  पेशाब करने की इच्छा बढ़ जाना
  5. थकान, अपच और कब्ज

40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में नियमित यूएसजी की वकालत की जाती है। यदि डिम्बग्रंथि का मान >8सीसी है तो यह असामान्य है। 4 सप्ताह बाद यूएसजी दोहराएं। यदि फिर भी बढ़े हुए लैप्रोस्कोपी या लैपरोटॉमी का पता चले तो प्रदर्शन किया जाना चाहिए।

निष्कर्ष

“समय पर सिलाई से नौ की बचत” समय पर स्त्री रोग विशेषज्ञ या पारिवारिक चिकित्सक को लक्षणों की शीघ्र सूचना देने से कैंसर के प्रारंभिक चरण का पता लगाने में मदद मिलती है ताकि रुग्णता और मृत्यु दर को कम किया जा सके। स्टेजिंग, सर्जरी, रेडियोथेरेपी में टोबरडोनी मेडिकल, सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट, रेडियोथेरेपिस्ट एक बहु-विषयक टीम के रूप में तृतीयक देखभाल केंद्र में पहुंचते हैं। हालिया सिफ़ारिश. अनुवर्ती कार्रवाई और परामर्श तथा सहानुभूतिपूर्वक समाचार का खुलासा करना अत्यंत आवश्यक है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.