होम / International Yoga Day 2024: 21 जून के दिन क्यों मनाया जाता है योग दिवस? यहां जानें इसका इतिहास और महत्व-Indianews

International Yoga Day 2024: 21 जून के दिन क्यों मनाया जाता है योग दिवस? यहां जानें इसका इतिहास और महत्व-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 16, 2024, 10:35 am IST

India News(इंडिया न्यूज), International Yoga Day 2024: हर वर्ष 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाया जाता है और इसकी तैयारियां शुरु हो चुकी हैं। इस बीच आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि योगा का इतिहास क्या है और इसका क्या महत्व है? क्यों हर व्यक्ति को ये सलाह दी जाती है कि वो प्रतिदिन योग करे? आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

Diljit Dosanjh ने Shahrukh Khan को कहा बड़े ब्रांड, इस वजह से फैंस करते है प्यार – IndiaNews

जीवन का अहम हिस्सा- योग 

योग हमारी संस्कृति का अहम हिस्सा है। शरीर, मन और आत्मा को संतुलित रखने के लिए इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना जरूरी है। इससे न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी कई फायदे मिलते हैं। यह तनाव और चिंता को दूर करने में भी मदद करता है। योग के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। लेकिन सवाल यह है कि इस दिन को मनाने के लिए 21 जून को ही क्यों चुना गया। इसके पीछे की वजह भी काफी दिलचस्प है। चलिए जानते हैं।

21 जून को मनाया जाता है योग दिवस

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का लोगों के बीच काफी महत्व है। यह दिन योग के फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। योग हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने का सबसे सरल और कारगर तरीका है। यह एक प्राचीन परंपरा है जिसकी शुरुआत भारत से हुई थी। योग में सांस लेने और ध्यान योग जैसे मानसिक व्यायाम शामिल हैं। योग का अभ्यास करने से न केवल जीवन में संतुलन आता है बल्कि शरीर भी तरोताजा रहता है।

अंतर्राष्ट्रीय  योग दिवस का इतिहास

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 69वें सत्र में अपने भाषण के दौरान योग दिवस की अवधारणा पेश की थी। संयुक्त राष्ट्र के सभी 193 सदस्यों ने 11 दिसंबर 2014 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने पर सहमति जताई थी। लेकिन तब पहली बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। तब से योग दिवस दुनिया के 190 देशों में एक साथ मनाया जाता है।

ध्यान और योग के लाभों के बारे में दुनिया भर में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस खास तारीख को इसलिए चुना गया क्योंकि यह उत्तरी गोलार्ध में ग्रीष्म संक्रांति का दिन होता है। यह दिन सबसे लंबा होता है और ऐसा माना जाता है कि इस दिन प्रकृति की ऊर्जाएँ पूरी तरह से संरेखित होती हैं।

Father Day 2024: बेटी देवी के लिए गा रहे हैं करण सिंह ग्रोवर, बिपाशा बसु ने दिखाया पापा का वीडियो -IndiaNews

योग के लाभ

शारीरिक स्वास्थ्य: योग शारीरिक शक्ति, लचीलापन और सहनशक्ति में सुधार करता है। यह हृदय स्वास्थ्य, रक्तचाप और श्वसन तंत्र के लिए भी लाभकारी है।

मानसिक स्वास्थ्य: योग तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद करता है। यह मानसिक शांति और एकाग्रता को बढ़ावा देता है।

आध्यात्मिक विकास: योग आंतरिक शांति और आत्म-जागरूकता को बढ़ाता है, जिससे व्यक्ति अपने वास्तविक स्वरूप को पहचान पाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Congo Virus: पाकिस्तान में फैलने लगा यह खतरनाक वायरस, क्वेटा में कांगो वायरस का नया मामला आया सामने -IndiaNews
Ukraine Attack: यूक्रेन ने ड्रोन और मिसाइलों से किया हमला, 4 रूसी नागरिकों की मौत -IndiaNews
Sonakshi Wedding: सोनाक्षी सिन्हा को जहीर इकबाल ने खुलेयाम किया किस, शादी समारोह से वीडियो वायरल -IndiaNews
Chris Jordan Hat-Trick: क्रिस जॉर्डन ने USA के खिलाफ ली हैट्रिक, टी20 में इंग्लैंड के लिए हासिल की बड़ी उपलब्धि -IndiaNews
UGC NET Paper Leak: बिहार में यूजीसी-नेट पेपर लीक की जांच करने पहुंची CBI, लोगों ने टीम के साथ की धक्का-मुक्की -IndiaNews
US Shooting: अमेरिकी सुपरमार्केट में गोलीबारी में आंध्र प्रदेश के व्यक्ति की मौत, वीडियो आया सामने
Wolf Attack: 3 भेड़ियों ने महिला पर किया बेरहम हमला, पेरिस के बाहर चिड़ियाघर का मामला -IndiaNews
ADVERTISEMENT