होम / 1 लाख का निवेश और मात्र 17 दिन का इंतज़ार…हाथ में आएंगे 100 करोड़, यकीन करना मुश्किल लेकिन यही है सच्चाई?

1 लाख का निवेश और मात्र 17 दिन का इंतज़ार…हाथ में आएंगे 100 करोड़, यकीन करना मुश्किल लेकिन यही है सच्चाई?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 30, 2024, 12:07 pm IST
1 लाख का निवेश और मात्र 17 दिन का इंतज़ार…हाथ में आएंगे 100 करोड़, यकीन करना मुश्किल लेकिन यही है सच्चाई?

Cryptocurrency: मीमकॉइन्स की एक खासियत यह है कि इनकी वैल्यू अक्सर तभी तक बनी रहती है जब तक वे वायरल और चर्चा में होते हैं। मू डेंग मीमकॉइन का भविष्य भी इसी तरह की चर्चाओं और उसकी लोकप्रियता पर निर्भर करेगा।

India News (इंडिया न्यूज), Cryptocurrency: क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में अचानक मुनाफे और नुकसान का दौर काफी तेज होता है, और ऐसे उदाहरण अक्सर सामने आते हैं जहां लोग कुछ ही समय में अप्रत्याशित लाभ कमा लेते हैं। एक ऐसा ही हैरान कर देने वाला मामला मू डेंग मीमकॉइन (Moo Deng Memecoin) से जुड़ा है, जहां एक शख्स ने सिर्फ 17 दिनों में 1 लाख रुपये (लगभग 1300 डॉलर) के निवेश से 100 करोड़ रुपये (लगभग 1.2 करोड़ डॉलर) का मुनाफा कमाया।

कैसे हुआ इतना बड़ा मुनाफा?

लुकोनचेन (Lookonchain) नामक ब्लॉकचेन-विशेषज्ञ अकाउंट के अनुसार, इस निवेशक ने 10 सितंबर को 1300 डॉलर के मूल्य के 9.8 सोलाना टोकन खरीदकर इसे मू डेंग में निवेश किया था। मू डेंग मीमकॉइन एक नई क्रिप्टोकरेंसी है, जिसका नाम सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक प्यारे पिग्मी हिप्पो के नाम पर रखा गया है। कुछ ही दिनों के अंदर, यह मीमकॉइन 90% तक उछल गया, जिससे निवेशक की छोटी सी रकम 100 करोड़ रुपये के बराबर हो गई।

क्या आपके फ्रिज की रबड़ भी हो गई है ढीली? तो अब ठीक कराने के नहीं देने पड़ेंगे पैसे घर बैठे इस एक ट्रिक से यूं हो जाएगी बिल्कुल न्यू?

इनसाइडर ट्रेडिंग के आरोप

हालांकि, इतनी तेजी से मुनाफा कमाना सभी के लिए चौंकाने वाला है, और इसी वजह से कई ट्रेडर्स इस निवेशक पर इनसाइडर ट्रेडिंग के आरोप लगा रहे हैं। उनका मानना है कि निवेशक को पहले से कोई खास जानकारी थी, जिसके चलते उसने समय पर निवेश किया और इतनी बड़ी रकम कमाई। इनसाइडर ट्रेडिंग के आरोपों पर अभी तक किसी ठोस निष्कर्ष तक नहीं पहुंचा गया है, लेकिन यह निश्चित तौर पर चर्चा का विषय बन गया है।

मू डेंग मीमकॉइन: कैसे और क्यों हुआ वायरल?

मू डेंग मीमकॉइन, बिल्कुल उसी तरह के मीमकॉइन्स में से एक है जैसा कि डॉगकॉइन और शीबा इनु कॉइन हैं। इसे एक मीमकॉइन के रूप में लॉन्च किया गया था, जिसका नाम एक वायरल हुए पिग्मी हिप्पो से प्रेरित था। यह पिग्मी हिप्पो थाईलैंड के एक चिड़ियाघर में था और अपनी प्यारी हरकतों के चलते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे टिकटॉक और इंस्टाग्राम पर वायरल हो गया था। इसे देखते हुए, मू डेंग मीमकॉइन भी खबरों में छा गया और इसी कारण से इसमें भारी उछाल देखने को मिला।

चाय में इस टाइम पर चायपत्ती डालना करता है जहर का काम…जानें किस समय पत्ती मिलाना होता है सही?

मीमकॉइन्स का भविष्य

मीमकॉइन्स की एक खासियत यह है कि इनकी वैल्यू अक्सर तभी तक बनी रहती है जब तक वे वायरल और चर्चा में होते हैं। मू डेंग मीमकॉइन का भविष्य भी इसी तरह की चर्चाओं और उसकी लोकप्रियता पर निर्भर करेगा। ऐसे कॉइन्स आमतौर पर लंबी अवधि के निवेश के लिए नहीं माने जाते क्योंकि इनका जीवनकाल छोटी खबरों और वायरल घटनाओं पर आधारित होता है।

निष्कर्ष

इस घटना से यह साफ होता है कि क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में अस्थिरता बहुत ज्यादा होती है, और कभी-कभी बहुत छोटी रकम भी बड़ा मुनाफा कमा सकती है। लेकिन इसके साथ ही, यह भी ध्यान रखना आवश्यक है कि ऐसे निवेशों में भारी जोखिम भी जुड़ा रहता है। इसलिए, निवेश से पहले अपनी जोखिम सहनशीलता को समझना और पूरी जानकारी प्राप्त करना बेहद जरूरी है।

अगर आप 9 टु 5 जॉब से आ गए हैं तंग तो आज से ही शुरू कर दें ये आदतें, हेल्थ के लिए कैसे होगा फायदेमंद!

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT