होम / सुपरमार्केट से शॉपिंग करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, नहीं करेंगे फिर फिजुलखर्च

सुपरमार्केट से शॉपिंग करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, नहीं करेंगे फिर फिजुलखर्च

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 16, 2024, 10:59 pm IST

Supermarket: सुपरमार्केट से शॉपिंग करते समय ध्यान रखें ये बातें

India News (इंडिया न्यूज), Tips to save money in supermarket: सुपरमार्केट में कदम रखते ही पैसे जैसे पंख लगाकर उड़ जाते हैं। आखिरकार, जब शॉपिंग का लंबा-चौड़ा बिल थामकर घर आते हैं, तो समझ ही नहीं आता कि लेने तो बहुत कम सामान गए थे लेकिन इतना खर्चा कैसे हो गया। यह समस्या बहुत सामान्य है और आप भी इससे रूबरू हो चुके होंगे।

सुपरमार्केट की आकर्षक रोशनी और रंग-बिरंगे उत्पाद हमें बिना योजना के खरीददारी के लिए प्रेरित करते हैं, जो हमारे पूरे महीने के बजट पर असर डालती है। कई बार तो जरूरी चीजों के लिए भी पैसे नहीं बच पाते। हालांकि, शॉपिंग करना बंद करना तो एक विकल्प नहीं है, लेकिन कुछ पद्धतियां अपनाकर हम पैसे बचा सकते हैं।

कुर्सी है या फिर है कोई डायन, जो बैठा उसका काम-तमाम कर सिर्फ कुछ ही घंटों में उतार देती है मौत के घाट?

लिस्ट बनाएं और पालन करें: शॉपिंग करते समय लिस्ट बनाकर ही शॉपिंग करें। लिस्ट के बिना शॉपिंग करने पर हम कई बार गैर-जरूरी चीजें खरीद लेते हैं, जिससे बजट बिगड़ सकता है।

जरूरत के सामानों की खरीददारी करें: कई बार हम उन चीजों को भी खरीद लेते हैं जिनकी हमें तत्काल जरूरत नहीं होती, जैसे किचन पेपर या होम डेकोर आइटम्स। फिजूलखर्ची से बचने के लिए केवल जरूरतमंद चीजों की ही खरीददारी करें।

बच्चों के बगैर शॉपिंग करें: सुपरमार्केट में बच्चों को ले जाने से वे तमाम गैर-जरूरी चीजों की मांग करते हैं। इससे बचने के लिए बेहतर होगा कि आप अकेले ही शॉपिंग करने जाएं।

बल्क में खरीदारी करें: जो चीजें लंबे समय तक स्टोर करके रखी जा सकती हैं, उन्हें बल्क में खरीदें। इससे समय-समय पर चलने वाले ऑफर का भी लाभ मिलेगा और पैसे भी बचेंगे।

इन बातों का रखें ध्यान: हमेशा अपना कैरी बैग लेकर जाएं क्योंकि सुपरमार्केट में कैरी बैग के पैसे अलग से लगते हैं। यदि आप नियमित ग्राहक हैं, तो सुपरमार्केट की मेंबरशिप लें, जिससे आपको अधिक डिस्काउंट मिल सके।

ये है देश के सबसे सस्ते मेडिकल कॉलेज लेकिन पढाई और वैल्यू है अव्वल, मात्र 9 या 20 हजार में हो जाएगा एडमिशन!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
इजरायली रक्षा मंत्री के इस बयान ने मिडिल ईस्ट में मचाया बवाल, जानिए उसने ऐसा क्या कहा जिससे थर-थर कांपेगा हिजबुल्लाह और हमास?
Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
ADVERTISEMENT