होम / Kitchen Tips: सूजी में नहीं लगेंगे कीड़े, अपनाए ये 5 तरीके-Indianews

Kitchen Tips: सूजी में नहीं लगेंगे कीड़े, अपनाए ये 5 तरीके-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 23, 2024, 8:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Kitchen Tips: सूजी का उपयोग खाने में कई तरह से किया जाता है, लेकिन इसे स्टोर करते समय समस्या यह होती है कि इसमें कीड़े आसानी से लग जाते हैं, जो सफेद या भूरे रंग के होते हैं। जिसके बाद हम सूजी का इस्तोमाल नहीं कर पाते हैं। और नुकसान सहना पड़ता है। यहां हम आपको 5 ऐसी तरकीबें बताएंगे, जिनकी मदद से आप इस नुकसान से बच सकते हैं।

नीम की पत्तियां

सूजी में लगे कीड़ों से छुटकारा पाने में नीम की पत्तियां बहुत मददगार होती हैं। आपको बता दें कि इसके लिए आपको कुछ सूखे नीम के पत्ते लेने हैं और उन्हें सूजी में डालकर धूप में रखना है। इससे ना सिर्फ कीड़े भाग जाएंगे बल्कि आपकी सूजी भी हमेशा ताजी रहेगी। इसलिए ध्यान रखें कि सूजी को जिस भी जार में रखें, उसमें 10-15 नीम की पत्तियां भी डाल दें।

तेज पत्ता

सूजी को कीड़ों से बचाने में भी तेजपत्ता बहुत कारगर है। इसलिए आप सूजी को जिस भी कंटेनर में रखें, उसमें इसकी 3-4 पत्तियां डाल दें। ऐसा करने से आपकी सूजी लंबे समय तक ताजी रहेगी और कीड़े लगने की समस्या भी नहीं होगी।

Priyanka Chopra के पति Nick Jonas ने पिता बनने के बाद लाइफ में आए बदलावों का किया खुलासा, बेटी मालती को लेकर कही यह बात -Indianews – India News

कपूर

सूजी से कीड़े हटाने के लिए कपूर का प्रयोग भी बहुत अच्छा होता है”अगर आपकी सूजी में भी कीड़े लग गए हैं तो इसे पहले अखबार पर फैला लें और फिर इसमें कपूर के छोटे-छोटे टुकड़े फैला दें। इसकी गंध से कीड़े दूर भाग जाएंगे।

नमक

सूजी को कीड़ों से बचाने के लिए नमक का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको साबुत नमक लेना है और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर उस जार में रखना है जिसमें आप सूजी रखते हैं. इस तरह भी कभी कीड़ों की समस्या नहीं होगी”

लौंग

सूजी को कीड़ों से बचाने में लौंग भी बहुत उपयोगी है। आप चाहें तो सूजी के साथ 10-15 लौंग को कागज में लपेटकर या किसी कन्टेनर में भी रख सकते हैं। इनकी महक से कीड़े दूर रहते हैं और आपकी सूजी ताजी बनी रहती है। कीड़े लगने पर भी आप सूजी को अखबार में फैलाकर उसमें कुछ लौंग डालकर धूप में रख सकते हैं। ऐसा करने से आप पाएंगे कि सारे कीड़े दूर हो गए हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT