होम / जानें क्या है Sleepmaxxing? जो लोगाों को बेहतर नींद दिलाने में कर रहा मदद

जानें क्या है Sleepmaxxing? जो लोगाों को बेहतर नींद दिलाने में कर रहा मदद

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 25, 2024, 7:42 pm IST

Sleepmaxxing: स्लीपमैक्सिंग क्या है

India News (इंडिया न्यूज), Sleepmaxxing: आज की दुनिया में रात को अच्छी नींद लेना बहुत चुनौतीपूर्ण हो गया है। आधुनिक जीवन की मांग और तकनीक के व्यापक प्रभाव ने एक ऐसा माहौल बनाया है जिसमें अक्सर आराम की तुलना में उत्पादकता को प्राथमिकता दी जाती है। नतीजतन, दुनिया भर में लाखों लोग नींद संबंधी विकार, थकान और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं। इष्टतम नींद की इस खोज ने “स्लीपमैक्सिंग” को जन्म दिया है, जो सोशल मीडिया पर वायरल ट्रेंड है।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो

प्रभावशाली लोग, विशेषज्ञ और उत्साही लोग नींद की गुणवत्ता बढ़ाने और रात को अच्छी नींद लेने के लिए अत्याधुनिक टिप्स, उपकरण और सप्लीमेंट साझा कर रहे हैं। टिकटॉक पर “बायोहैकिंग” वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें विशेष तकनीकों के माध्यम से गहरी नींद को 34% तक बढ़ाने का दावा किया जा रहा है। इस बीच, “स्लीपी गर्ल” मॉकटेल रेसिपी एक सनसनी बन गई है, जो विश्राम और आरामदायक रातों को बढ़ावा देती है।

स्लीपमैक्सिंग क्या है?

‘स्लीपमैक्सिंग’, एक बढ़ता हुआ चलन है, जिसमें किसी भी संभावित विकर्षण या बाधा को दूर करके सही नींद के लिए प्रयास करना शामिल है। स्लीपमैक्सर्स के नाम से जाने जाने वाले उत्साही लोग अपनी नींद को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न उत्पादों का उपयोग करते हैं, जिसमें मैग्नीशियम फ़ुट स्प्रे, माउथ टेप, चिन स्ट्रैप और स्लीप ट्रैकर शामिल हैं। ये लोग इस विश्वास से प्रेरित होते हैं कि समग्र स्वास्थ्य के लिए इष्टतम आराम बहुत ज़रूरी है।

ऐसे ही एक उत्साही व्यक्ति ने वायरल वेलनेस ट्रेंड के बारे में न्यूयॉर्क टाइम्स से बात की। डेरेक एंटोसिएक ने कहा कि उन्होंने 20 की उम्र में अस्वस्थ आदतों को पहचानने के बाद नींद में सुधार को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया। उन्होंने Reddit पर एक भावुक नींद समुदाय की खोज की और Oura Ring का उपयोग करके अपनी नींद को बेहतर बनाने और ट्रैक करने में डूब गए। हालाँकि, उनका अनुभव मिश्रित था। जबकि इयरप्लग, माउथ टेप और नेज़ल डाइलेटर फायदेमंद साबित हुए, बेड फैन का बहुत कम प्रभाव पड़ा और Oura Ring ने आश्चर्यजनक रूप से उनकी नींद खराब कर दी।

कई कंपनियाँ स्मार्ट नींद का साधान पेश कर रही

कंपनियाँ भी इस चलन में शामिल हो गई हैं, और इष्टतम आराम की बढ़ती इच्छा का लाभ उठा रही हैं। कई कंपनियाँ अब नींद के प्रति उत्सुक लोगों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अभिनव पहनने योग्य और स्मार्ट नींद समाधान पेश कर रही हैं। उदाहरण के लिए, एक न्यूरोटेक्नोलॉजी AI हेडबैंड स्वचालित नींद को प्रेरित करने के लिए शोर-रद्द करने वाली मस्तिष्क तरंगों का उपयोग करता है, जो व्यक्तियों को जगाए रखने वाली विशिष्ट मस्तिष्क गतिविधि को लक्षित करता है। इसके अतिरिक्त, उन्नत गद्दे सिस्टम बाजार में प्रवेश कर चुके हैं, जो तापमान समायोजन, खर्राटों का पता लगाने और कोमल कंपन वेक-अप कॉल जैसी सुविधाओं का दावा करते हैं।

ऐसे मर्दों को देखते ही मदहोश हो जाती हैं लड़कियां…करना चाहती हैं केवल एक ये कार्य?

आलोचक क्या कहते हैं?

जबकि स्लीपमैक्सिंग मूल्यवान रणनीतियाँ प्रदान कर सकता है, नींद अनुकूलन पर अत्यधिक निर्धारण से बचना आवश्यक है। आलोचकों का तर्क है कि स्लीपमैक्सिंग अवास्तविक अपेक्षाओं और नींद की पूर्णतावाद को बढ़ावा देता है। कई विशेषज्ञों ने यह भी खुलासा किया कि अधिकांश नींद बढ़ाने वाली वस्तुएँ अपने ऊँचे दावों से कमतर हैं। जबकि वे नींद की गुणवत्ता में क्रांतिकारी सुधार का वादा कर सकते हैं, वास्तविक लाभ अक्सर नगण्य।

कुछ विशेषज्ञों को चिंता है कि यह प्रवृत्ति नींद में सुधार के लिए समग्र दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करने के बजाय प्रौद्योगिकी पर निर्भरता की संस्कृति पैदा कर सकती है। गैजेट और गिज़्मो पर निर्भर रहने से, व्यक्ति नींद की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सरल, साक्ष्य-आधारित रणनीतियों को अनदेखा कर सकते हैं, जैसे कि एक सुसंगत नींद का शेड्यूल बनाए रखना, आरामदेह नींद का माहौल बनाना और सोने से पहले स्क्रीन से बचना।

एपलटन इंस्टीट्यूट में व्यवहारिक नींद वैज्ञानिक वैनेसा हिल ने मीडिया को बताया, ”संभवतः इनमें से कोई भी आपको रात में बेहतर नींद लेने में मदद नहीं करेगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सहज महसूस करें। इसलिए यदि इनमें से कुछ चीजें आपको अधिक सहज महसूस करने में मदद करती हैं, तो बढ़िया है।”

गधे के दूध से नहाती थी ये रानी? जिसकी खूबसूरती से कोई भी राजा हो जाता था दीवाना

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT