होम / शेविंग या वैक्सिंग चेहरे का बाल हटाने के लिए क्या है बेस्ट, जानें

शेविंग या वैक्सिंग चेहरे का बाल हटाने के लिए क्या है बेस्ट, जानें

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 25, 2024, 10:03 pm IST
ADVERTISEMENT
शेविंग या वैक्सिंग चेहरे का बाल हटाने के लिए क्या है बेस्ट, जानें

Skin Care Tips

India News(इंडिया न्यूज),Skin Care Tips:चेहरे पर बाल हर किसी के चेहरे पर होते हैं, हालांकि पुरुषों के चेहरे पर उनके शरीर में मौजूद हॉरमोन के हिसाब से मोटे और खुरदरे बाल होते हैं, जबकि महिलाओं के चेहरे पर भी हल्के बाल होते हैं और यह बिल्कुल सामान्य है। हालांकि, असामान्य बालों पर ध्यान देना ज़रूरी है, इसके पीछे की वजह हॉरमोनल असंतुलन हो सकता है। फिलहाल, बात करते हैं चेहरे के बाल हटाने की। कई लोग अपने चेहरे के बाल हटाने के लिए वैक्सिंग का सहारा लेते हैं, जबकि कुछ लोग रेज़र से भी चेहरा साफ करते हैं। हालांकि, कई लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि चेहरे के बाल हटाने का कौन सा तरीका सही है और कौन सा नहीं।

चेहरे के बाल हटाने के बाद चेहरे की त्वचा एकदम चिकनी और चमकदार नज़र आती है, क्योंकि बाल हटाने के दौरान डेड स्किन सेल्स भी हट जाते हैं। चेहरे के बाल हटाने होते हैं और आप भी इसी असमंजस में रहते हैं कि बाल हटाने के लिए रेज़र का इस्तेमाल करें या नहीं, वैक्स करवाना सही रहेगा या नहीं। तो चलिए जानते हैं।

चेहरे पर वैक्सिंग

वैक्सिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें रोमछिद्रों से बाल हटाए जाते हैं, जिससे बाल लंबे समय में वापस उग आते हैं। हालांकि, यह प्रक्रिया थोड़ी दर्दनाक हो सकती है, क्योंकि इसमें त्वचा पर गर्म वैक्स लगाया जाता है और स्ट्रिप्स खींची जाती हैं। बिना सीखे घर पर फेस वैक्सिंग करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इसे किसी प्रोफेशनल से करवाना बेहतर है, क्योंकि अगर गलती से गर्म वैक्स लग जाए तो त्वचा जल सकती है और अगर बालों की ग्रोथ के हिसाब से वैक्स न लगाया जाए तो त्वचा में खिंचाव भी आ सकता है।

वैक्सिंग के नुकसान

ज्यादा वैक्सिंग करवाने से त्वचा ढीली पड़ सकती है। त्वचा पर सूजन, लालिमा, खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं और संवेदनशील त्वचा वालों के लिए यह समस्या और भी बढ़ सकती है।

शेविंग

चेहरे के बाल हटाने के लिए बाजार में कई तरह के रेजर उपलब्ध हैं। इस प्रक्रिया में बिल्कुल भी दर्द नहीं होता, हालांकि बाल जड़ से नहीं निकलते और इस वजह से आपको कुछ ही समय में दोबारा शेविंग करनी पड़ सकती है। इसमें आपको यह ध्यान रखना है कि आपको बालों की विपरीत दिशा में रेजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आपको बालों की ग्रोथ की दिशा में ही रेजर का इस्तेमाल करना चाहिए। कई लोगों को लगता है कि रेजर का इस्तेमाल करने से बाल पहले से ज़्यादा तेज़ी से घने और घने हो जाएँगे, लेकिन ऐसा नहीं होता।

शेविंग के नुकसान

रेजर से चेहरे के बाल हटाते समय आपको यह ध्यान रखना होगा कि थोड़ी सी भी गलती त्वचा पर कट का कारण बन सकती है। किसी और का इस्तेमाल किया हुआ ब्लेड इस्तेमाल करने से संक्रमण हो सकता है। अगर चेहरे पर पिंपल्स हैं, तो उस दौरान रेजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे घाव हो सकता है और यह समस्या चेहरे पर और भी फैल सकती है। ऐसे में आप अपनी सुविधा के अनुसार चेहरे के बाल हटाने के लिए वैक्स या शेविंग का विकल्प चुन सकते हैं।

रोटी के लिए लाइन में खड़े थे लोग…तभी इजरायल ने आसमान से बरसाई मौत, मंजर देख कांप गए दुनिया भर के मुसलमान  

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT