होम / आप भी अगर 30 पार हैं तो ऐसी छोटी-छोटी गलतियों से हो जाएं सावधान, समय रहते कर लें ये बदलाव वरना झेलना पड़ेगा कुछ ऐसा

आप भी अगर 30 पार हैं तो ऐसी छोटी-छोटी गलतियों से हो जाएं सावधान, समय रहते कर लें ये बदलाव वरना झेलना पड़ेगा कुछ ऐसा

Preeti Pandey • LAST UPDATED : September 27, 2024, 10:21 am IST

Lifestyle Tips: आप भी अगर 30 पार हैं तो ऐसी छोटी-छोटी गलतियों से हो जाएं सावधान

India News (इंडिया न्यूज़), Lifestyle Tips: समय के साथ लोगों के डायट में काफी बदलाव आए हैं, बच्चों और बड़ों की खान-पान की आदतों में बहुत अंतर होता है। हम अक्सर यह याद नहीं रखते कि बढ़ती उम्र के साथ हमारा सिस्टम पहले जैसा काम नहीं करेगा। हम पहले की तरह तला-भुना और कम पोषण वाला खाना खाते रहते हैं। नतीजा यह होता है कि 30 साल के बाद लोग कई तरह की बीमारियों से घिर जाते हैं। अगर आप नहीं चाहते कि बुढ़ापे में आपको अस्पतालों के चक्कर लगाने पड़ें या दूसरों पर निर्भर रहना पड़े, तो आज से ही अपने खान-पान की आदतों में सुधार करना शुरू कर दें।

बड़ों आहार अलग

विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि संतुलित आहार के मापदंड उम्र के साथ बदलते हैं। हाल ही में राज शामनी के पॉडकास्ट पर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. रविंद्र सिंह राव ने कहा कि पहले माना जाता था कि खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा सबसे ज्यादा होनी चाहिए। हालांकि, यह बच्चों के लिए सही है। अगर आप वयस्क हैं, तो आपके खाने में सबसे ज्यादा मात्रा में कच्चा खाना होना चाहिए। जैसे सलाद, नट्स, बीज और फल। उसके बाद प्रोटीन और फैट होना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट की मात्रा सबसे कम होनी चाहिए। डॉक्टर ने कहा कि दालें, सब्जियां, सलाद, दही ज्यादा खाएं।

दूध वाली चाय का सेवन कम करें

चाय को एक सेहतमंद जड़ी बूटी माना जाता है। अगर इसकी पत्तियों को उबालकर पिया जाए तो यह ठीक है लेकिन भारत में लोग इसमें चीनी और दूध डालकर पीते हैं। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं मानते हैं। अगर आप चाय नहीं छोड़ पा रहे हैं तो इसकी मात्रा कम कर दें। इसमें लौंग, अदरक, दालचीनी जैसे मसाले डालें ताकि इसके फायदे बढ़ जाएँ।

आपकी त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं है इस फल के छिलके, एक ही बार में मिलेगी दुल्हन वाली निखार

ग्रीन टी

अगर आपने ग्रीन टी पीना शुरू कर दिया है, तो इसे इसके स्वाद के लिए नहीं बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए पिएँ। एक बार जब आप इसे पीना शुरू कर देंगे, तो आपको इसका स्वाद पसंद आने लगेगा। आप ग्रीन टी में दालचीनी और तुलसी डालकर इसके पोषण मूल्य को बढ़ा सकते हैं। कई रिपोर्ट्स दावा करती हैं कि दालचीनी बड़ी बीमारियों से बचाती है।

क्या शरीर में प्रोटीन की कमी है?

शाकाहारी हैं, तो इस बात की संभावना बहुत ज़्यादा है कि आपको पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल रहा है। अगर आप रोज़ाना एक कटोरी दाल भी खा रहे हैं, तो भी आपको उससे बमुश्किल 5 ग्राम प्रोटीन मिल रहा है। हालाँकि, आपके शरीर को इससे कहीं ज़्यादा प्रोटीन की ज़रूरत होती है। अगर आप ज़्यादा एक्टिव नहीं हैं, तो आपको अपने प्रति किलो वज़न के हिसाब से .8 ग्राम प्रोटीन की ज़रूरत होती है।

यानी अगर आपका वज़न 50 किलो है, तो आपको रोज़ाना 40 ग्राम प्रोटीन की ज़रूरत होती है। अगर आप रोज़ाना एक्सरसाइज़ करते हैं, तो आपको प्रति किलो वज़न के हिसाब से 1.1-1.5 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए और अगर आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर रहे हैं, तो आपको 1.2 से 1.7 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। इसके लिए अपने खाने में दाल के साथ पनीर, मशरूम, उबले हुए चने का सलाद और दही लें। हर खाने के साथ थोड़ा प्रोटीन ज़रूर लें।

एंटीऑक्सीडेंट की जरूरत

हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट की जरूरत होती है। ये एंटीऑक्सीडेंट हमें फलों, मेवों और रंग-बिरंगी सब्जियों से मिलते हैं। अनार, लाल-काले अंगूर, सेब और संतरा एंटीऑक्सीडेंट का खजाना हैं। रोजाना दो से ढाई कप फल खाएं। नींबू हमारे इम्यून सिस्टम और खूबसूरती दोनों के लिए अच्छा होता है। रोजाना पानी में एक नींबू डालकर पिएं। ध्यान रखें कि इसमें चीनी की जगह काला नमक डालें।

जानें क्या है Sleepmaxxing? जो लोगाों को बेहतर नींद दिलाने में कर रहा मदद

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT