होम / Liquor Market: भारत में इस Whisky का पागलपन ऐसा, होती है मरामारी, जानें इसमें क्या है खास

Liquor Market: भारत में इस Whisky का पागलपन ऐसा, होती है मरामारी, जानें इसमें क्या है खास

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 13, 2024, 8:10 pm IST

Whisky in India

India News (इंडिया न्यूज), Whisky in India: व्हिस्की ने भारत के सभी क्षेत्रों में काफी लोकप्रियता हासिल की है। प्रीमियम अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के साथ-साथ भारतीय व्हिस्की भी अपने समृद्ध स्वाद और किफायती होने के कारण पसंद की जाती है। शहरी मध्यम वर्ग की बदलती प्राथमिकताओं और बढ़ती डिस्पोजेबल आय ने बाजार के विकास को बढ़ावा दिया है। इसके अलावा, घरेलू व्हिस्की ब्रांडों के उभरने और प्रीमियम मिश्रणों की बढ़ती मांग ने देश में व्हिस्की के लिए तीव्र लालसा को बढ़ावा दिया है।

पहले नंबर पर कौन सी है

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत और विदेशों में सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की मैकडॉवेल्स है। पिछले साल 2023 में इस व्हिस्की की रिकॉर्ड बिक्री की वजह से इसने भारत की सबसे पसंदीदा व्हिस्की का अवॉर्ड भी जीता है। इस शानदार व्हिस्की के 31.4 मिलियन केस बिके। जबकि 2022 में इसकी बिक्री 2.1 फीसदी रही। 1968 में लॉन्च हुई मैकडॉवेल्स नंबर 1 लग्जरी प्रीमियम व्हिस्की कई सालों से टॉप पर बनी हुई है।

दूसरे नंबर पर कौन सी है

रॉयल स्टैग भारतीय व्हिस्की बाजार में दूसरे नंबर पर है। पिछले साल भारत में रॉयल स्टैग की बिक्री 3% बढ़कर 27.9 मिलियन केस हो गई। यही वजह है कि इसने अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है। इसने साल 2022 में पहली बार यह स्थान हासिल किया है। पेरनोड रिकार्ड के स्वामित्व वाले इस ब्रांड ने पिछले दो सालों में 24.6% की वृद्धि की है।

तीसरे स्थान पर कौन सी है

एलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स (ABD) के स्वामित्व वाली ऑफिसर्स चॉइस व्हिस्की बाजार में तीसरे स्थान पर है। वर्ष 2022 में इसकी बिक्री में 6% की गिरावट के बावजूद यह तीसरे नंबर पर मजबूती से कायम है। पिछले साल इसने 23.4 मिलियन केस बेचे थे।

इतिहास का सबसे चालाक राजा, जिसने मुगलों को बेवकूफ बनाकर हासिल कर लिया था ‘कोहिनूर’

कितने में आती है मैकडॉवेल्स

भारत में सबसे ज़्यादा बिकने वाली व्हिस्की मैकडॉवेल्स व्हिस्की है, जिसकी कीमत भी बहुत ‘कम’ है। यही कीमत इस व्हिस्की के इतने ज़्यादा पसंद किए जाने की मुख्य वजह है। दिल्ली में इस व्हिस्की की कीमत 750 ml के लिए 400 रुपये है, वहीं मुंबई में इसकी कीमत सिर्फ़ 640 रुपये है और यही वजह है कि पार्टियों में इसे पसंद किया जाता है।

बाकियों की कीमत

भारत आयातित स्कॉच व्हिस्की के साथ कई भारतीय अनाज और माल्ट का मिश्रण उपयोग भी करता है। कुछ अन्य भी व्हिस्की हैं, जिनके प्राइस काफी कम है। इस श्रेणी में कीमत वाली कुछ लोकप्रिय व्हिस्की में इंपीरियल ब्लू सुपीरियर ग्रेन (750 मिली के लिए 640 रुपये), बैगपाइपर डीलक्स (750 मिली के लिए 550 रुपये), रॉयल स्टैग डीलक्स (750 मिली के लिए 780 रुपये) आदि कई शामिल हैं।

भारत के व्हिस्की बाजार का कारोबार

वर्ष 2023-24 के दौरान भारत के व्हिस्की बाजार में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। ऐसा कहा जाता है कि बढ़ती उपभोक्ता मांग, प्रीमियमाइजेशन प्रवृत्ति और बढ़ते मध्यम वर्ग के कारण भारत में व्हिस्की बाजार में तेजी से वृद्धि हुई है। यही कारण है कि बाजार में घरेलू और आयातित व्हिस्की की बिक्री में वृद्धि देखी गई है। देखा जाए तो वर्तमान में भारत वैश्विक स्तर पर व्हिस्की के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक बन गया है।

भारत पर मुगलों से भी ज्यादा इन 5 अफसरों ने ढाए सितम, क्रूरता जान कांप उठेंगे आप?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT