होम / Litchi Benefits for Skin: स्किन को हाइड्रेटेड रखने के साथ ग्लोइंग बनाने के लिए लीची है वरदान, जान लें इसके फायदें -IndiaNews

Litchi Benefits for Skin: स्किन को हाइड्रेटेड रखने के साथ ग्लोइंग बनाने के लिए लीची है वरदान, जान लें इसके फायदें -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 15, 2024, 8:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Litchi Benefits for Skin: चीनी चेरी के नाम से मशहूर लीची गर्मियों में मिलने वाला काफी हेल्दी फ्रूट है। बता दें कि लीची सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से स्किन की से जुड़ी समस्याएं दूर करने में खासतौर से मदद मिल सकती है। इसके नियमित सेवन से स्किन हेल्थ को बढ़ावा मिलता है। लीची जूस में विटामिन, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। ये स्किन हेल्थ के लिए कई तरह से लाभदायक होते हैं। ये स्किन को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ ग्लोइंग बनाए रखने में भी सहायक होती है। तो यहां जानिए रस से भरी लीची से स्किन को मिलने वाले फायदों के बारे में जानकारी।

त्वचा को हाइड्रेटेड बनाए रखता है

अनेक तरह के पोषक तत्वों से भरपूर लीची जूस का सेवन करने से त्वचा अंदर से हाइड्रेटेड बनी रहती है, जिससे गर्मी की वजह से होने वाली स्किन ड्राईनेस, रेडनेस, खुजली आदि समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

अपने बालों को हीट वेव से प्रोटेक्ट करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलों, जड़ों से मजबूत बनाएंगे ये 5 उपाय – India News

सूजन को कम करता है

पॉलीफेनोल्स से भरपूर लीची जूस में सूजन को कम करने वाला गुण पाया जाता है, जो कि स्किन में सूजन से संबंधित रोग, चकत्ते, खुजली आदि को कम करता है।

कील मुहांसे दूर करता है

एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर लीची जूस त्वचा की कमियों को दूर करता हैं। ये त्वचा पर जमा होने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को कम कर, स्किन पोर्स साफ रखता है। जिससे त्वचा में होने वाली कील-मुहांसे वाली समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और स्किन ग्लोइंग के साथ-साथ तरोताजा भी बनी रहती है।

स्किन हेल्थ बेहतर होती है

विटामिन सी से भरपूर लीची जूस, त्वचा में नमी को बढ़ावा देता है, जो कि स्किन को चिकनी बनावट और एक समान टोन प्रदान करता है। यह समय से पहले दिखने वाले उम्र के लक्षणों जैसे कि महीन रेखाओं, झुर्रियों और सुस्ती की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

स्किन पर दाग-धब्बे से रिंकल्स जैसी समस्याओं को दूर करता है कद्दू, इन तरीकों से स्किन केयर में करें शामिल – India News

सूर्य के हानिकारक यूवीए किरणों से बचाए

लीची जूस में पाया जाने वाला विटामिन ई और ओलिगोनल्स स्किन को सूर्य के हानिकारक यूवीए किरणों के डैमेज से बचाता है।

संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

विटामिन बी, पोटैशियम और कॉपर जैसे कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर लीची जूस से चयापचय में सुधार, इम्यून सिस्टम को मजबूती और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलता है। इतना ही नहीं, लीची जूस ऑक्सीडेटिव तनाव को भी दूर करता है, जिससे त्वचा और बालों सहित समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT