होम / Makeup Mistake: मेकअप करते समय न करे ये गलती, नहीं तो बिगड़ जायेगा चेहरा- Indianews

Makeup Mistake: मेकअप करते समय न करे ये गलती, नहीं तो बिगड़ जायेगा चेहरा- Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : May 6, 2024, 1:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Makeup Mistake: कोई शायद ही ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे मेकअप करना पसंद नहीं होगा। विशेष रूप से आजकल की लड़कियों की बात करें तो वे हर जगह अलग-अलग तरीके से मेकअप करना पसंद करती हैं। एक समय था, जब लड़कियाँ मेकअप सिर्फ अच्छा दिखने के लिए करती थीं, लेकिन आज के समय में मेकअप से आत्मविश्वास बढ़ता है। इसी के कारण हर लड़की के बैग में मेकअप के कुछ सामान जरूर होते हैं। मेकअप करना साधारणतः आसान होता है, लेकिन कई लड़कियाँ मेकअप करते समय कुछ ऐसी गलतियाँ कर देती हैं, जिससे उनका लुक खराब हो जाता है। मेकअप में कुछ केमिकल्स होते है जो आपकी स्किन को नुकसान पंहुचा सकते है। इसलिए आपको मेकअप करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

‘गोपी बहू’ के रुप में देवोलीना भट्टाचार्जी को देख टूटी Rupal Patel, जिया मानेक के लिए कही ये बात -Indianews

मेकअप के दौरान न करें ये गलतियां

 

प्राइमर का प्रोयग न करना

हमेशा मेकअप की शुरुआत में प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए, लेकिन जब बात सावन में मेकअप करने की हो, तो प्राइमर को स्किप करना एक बड़ी गलती हो सकती है। वास्तव में, जब आप प्राइमर लगाती हैं, तो इससे स्मूथ मेकअप बेस मिलता है और अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करना भी आसान हो जाता है।

प्राइमर का प्रोयग न करना
प्राइमर का प्रोयग न करना

 

गन्दा मेकअप ब्रश

मेकअप के बाद, अगर मेकअप ब्रश और स्पॉन्ज को सही तरीके से साफ नहीं किया जाता, तो स्किन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। लंबे समय तक इनमें प्रोडक्ट लगे रहने से कीटाणु पनपने लगते हैं, जो स्किन सेल्स तक पहुंचते हैं और इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं। इसलिए, जब-जब मेकअप ब्रश और स्पॉन्ज का उपयोग करें, उन्हें वॉश करना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है।

गन्दा मेकअप ब्रश
गन्दा मेकअप ब्रश

Hrithik Roshan से पहले किसे डेट कर रही थी Saba Azad? बॉलीवुड की नामी शख्सियत से था ताल्लुक-Indianews

मॉइश्चराइजर न लगाना

अधिकांश महिलाएं विचार करती हैं कि मेकअप से पहले मॉइस्चराइजर का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती, लेकिन यह सच नहीं है। यदि आप मेकअप से पहले मॉइस्चराइजर लगाएँ, तो आपका मेकअप बेहतरीन रूप से ब्लेंड होगा और आपकी त्वचा भी नरम और चमकदार रहेगी।

मॉइश्चराइजर न लगाना
मॉइश्चराइजर न लगाना

सोने से पहले मेकअप न हटाना

रात में, त्वचा को निर्माण और संयम करने का समय होता है। इस समय, त्वचा किसी भी चीज को गहराई से सोख लेती है। यदि रात्रि में आपके चेहरे पर मेकअप लगा है, तो इससे त्वचा को एलर्जी, बेजानी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, सोने से पहले मेकअप को हटाना कभी न भूलें।

 

मेकअप न हटाना
मेकअप न हटाना

गलत फाउंडेशन का चुनाव

मेकअप का आधार फाउंडेशन होता है। उत्कृष्ट गुणवत्ता के फाउंडेशन का चयन करते समय आपको ध्यान देना होगा कि यह आपकी त्वचा रंग से मेल खाता हो। अगर आप डार्क स्किन के लिए हल्का रंग चुनती हैं तो यह बहुत अधिक दिख सकता है। वहीं फेयर स्किन के लिए गहरा फाउंडेशन चुनने से लुक अजीब लग सकता है।

 

गलत फाउंडेशन
गलत फाउंडेशन

मेकअप सही तरीके से ब्लेंड न होना

मेकअप को ब्लेंड करते समय ब्यूटी ब्लेंडर को चेहरे पर रगड़ने की गलती न करें। यह बेस को सही ढंग से ब्लेंड नहीं करेगा और चेहरे पर पैच की तरह दिखेगा। ब्यूटी ब्लेंडर को गीला करे और हल्का से सुखा लें। ध्यान रखें कि ब्लेंडर में थोड़ी सी नमी होनी चाहिए। फिर टेप-टेप करते हुए मेकअप को ब्लेंड करें।

ब्लेंड न होना
ब्लेंड न होना

 

सेटिंग स्प्रे भूलना

मेकअप की शुरुआत में प्राइमर लगाना जरूरी होता है, उसी तरह मेकअप का अंतिम स्टेप है सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल, जिसे हम अक्सर छोड़ देते हैं। सेटिंग स्प्रे न केवल आपके मेकअप को लॉक करने में मदद करता है, बल्कि इसे लॉन्ग लास्टिंग बनाता है।

सेटिंग स्प्रे भूलना
सेटिंग स्प्रे भूलना

हमारा दिल भरता ही नहीं…,’एनिमल’ में तीन बार शादी करने पर Bobby Deol का रिएक्शन -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT