होम / हेयर कलर में मिलाएं ये एक देसी चीज, 2 महीने तक नहीं दिखेगा एक भी सफेद बाल, होंगे ऐसे फायदे…खुद को पहचान नहीं पाएंगे

हेयर कलर में मिलाएं ये एक देसी चीज, 2 महीने तक नहीं दिखेगा एक भी सफेद बाल, होंगे ऐसे फायदे…खुद को पहचान नहीं पाएंगे

Prachi Jain • LAST UPDATED : October 10, 2024, 2:00 pm IST
ADVERTISEMENT
हेयर कलर में मिलाएं ये एक देसी चीज, 2 महीने तक नहीं दिखेगा एक भी सफेद बाल, होंगे ऐसे फायदे…खुद को पहचान नहीं पाएंगे

Trick To Keep Your Hair Black: सिरका एक प्राकृतिक उत्पाद है जो बालों के रंग को लंबे समय तक टिकाने में मदद करता है। सिरके का हल्का एसिडिक गुण बालों की रंगत को बनाए रखने में सहायक होता है। इसे लगाने से बालों के क्यूटिकल्स (छिद्र) बंद हो जाते हैं, जिससे रंग कम नहीं होता।

India News (इंडिया न्यूज़), Trick To Keep Your Hair Black: अगर आपके बालों से कुछ ही दिनों में हेयर कलर उतर जाता है और आप लंबे समय तक बालों का रंग बनाए रखना चाहते हैं, तो एक विशेष ट्रिक अपनाकर इसे 2 महीने तक टिकाया जा सकता है। यह ट्रिक न केवल आपके बालों के रंग को लंबे समय तक बनाए रखेगी, बल्कि बालों को स्वस्थ भी रखेगी।

1. सिरका (विनेगर) से हेयर वॉश:

सिरका एक प्राकृतिक उत्पाद है जो बालों के रंग को लंबे समय तक टिकाने में मदद करता है। सिरके का हल्का एसिडिक गुण बालों की रंगत को बनाए रखने में सहायक होता है। इसे लगाने से बालों के क्यूटिकल्स (छिद्र) बंद हो जाते हैं, जिससे रंग कम नहीं होता। सिरका बालों को मुलायम और चमकदार भी बनाता है।

सिरका से बाल धोने का तरीका:

  1. जब भी आप शैम्पू करें, बालों को साफ पानी से धो लें।
  2. शैम्पू के बाद बालों में 2 चम्मच सेब का सिरका (एप्पल साइडर विनेगर) और 1 कप पानी का मिश्रण लगाएं।
  3. इसे बालों में 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।
  4. इसके बाद सामान्य कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

क्या आपको सफेद बालों के कारण होना पड़ता है शर्मिंदा? बस हफ्ते भर में ऐसे पाएं नेचुरल ब्लैक हेयर

2. सल्फेट-फ्री शैम्पू का उपयोग:

सल्फेट युक्त शैम्पू बालों से रंग को तेजी से निकाल देता है। सल्फेट-फ्री शैम्पू का उपयोग करने से बालों का रंग लंबे समय तक बना रहता है और बालों को अतिरिक्त नुकसान भी नहीं पहुंचता। सल्फेट-फ्री शैम्पू बालों को नमी प्रदान करता है, जिससे बाल सूखे और बेजान नहीं होते।

3. हेयर मास्क का इस्तेमाल:

हेयर कलर के बाद बालों की खास देखभाल जरूरी होती है। हर हफ्ते बालों में हाइड्रेटिंग हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। यह बालों को नमी प्रदान करेगा और उन्हें मजबूती देगा, जिससे हेयर कलर लंबे समय तक टिकता है। आप नारियल तेल, एवोकाडो, और दही से बना घर का मास्क भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. बालों को हीट से बचाएं:

अत्यधिक हीट स्टाइलिंग (जैसे हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर, कर्लिंग आयरन) बालों का रंग जल्दी फीका कर सकती है। अगर हीट स्टाइलिंग जरूरी हो, तो हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल जरूर करें और हीट को कम से कम रखें।

गले का फंदा बना ज्यादा देर ब्रा पहनना…शरीर को अंदर से खा जाए पैदा होती है ऐसी बीमारी, आखिर इस बात में कितना है दम?

5. ठंडे पानी से बाल धोना:

गर्म पानी से बालों का रंग तेजी से उतर सकता है। इसलिए, हमेशा ठंडे या हल्के गुनगुने पानी से बाल धोएं। ठंडा पानी बालों के क्यूटिकल्स को बंद करता है, जिससे रंग सुरक्षित रहता है।

इन सरल उपायों को अपनाकर आप अपने हेयर कलर को लंबे समय तक बनाए रख सकते हैं और 2 महीने तक बाल सफेद नहीं दिखेंगे।

इंडोनेशिया में तेजी से बढ़ रहा ‘प्लेजर मैरिज’ का ट्रेंड, ट्रेवलर्स से शादी रचा रही है यहां की लोकल महिलाएं?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT