होम / Monsoon Tips: बारिश में भीगना पड़ सकता है भारी, गीले कपड़ों से होगी खतरनाक परेशानी

Monsoon Tips: बारिश में भीगना पड़ सकता है भारी, गीले कपड़ों से होगी खतरनाक परेशानी

Simran Singh • LAST UPDATED : August 1, 2024, 12:37 pm IST

Monsoon Tips

India News(इंडिया न्यूज), Monsoon Tips: मानसून के मौसम में बारिश कभी भी हो सकती है। ऑफिस या किसी काम के लिए बाहर जाते समय अक्सर लोग बारिश में भीग जाते हैं। कुछ लोग इस मौसम में बरसाती या छाते का इस्तेमाल करते हैं, जबकि कुछ बिना किसी चिंता के बाहर निकल जाते हैं और गीले हो जाते हैं। इससे उन्हें कई समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि बारिश में धूप न निकलने के कारण कपड़े जल्दी नहीं सूखते हैं। गीले कपड़े पहनकर पूरे दिन बिताने से कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि बारिश में कभी भी गीले कपड़े पहने न रहें और अपने बैग में हमेशा एक्स्ट्रा कपड़े रखें।

बारिश के मौसम में कपड़े जल्दी नहीं सूखते, जिससे लोग अक्सर गीले कपड़े ही पहन लेते हैं। लंबे समय तक गीले कपड़े पहने रहने से त्वचा संबंधित समस्याएं हो सकती हैं और गीले अंडर गार्मेंट्स पहनने से इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है।

  • बारीश के पानी से हो सकती है परेशानी
  • गिले कपड़ों का होता है ये असर

घर में टीवी नहीं बहन के घर जा कर देखते है शो, Naezy के पिता ने बताई घर के हालत

गीले कपड़े पहनने से क्या-क्या नुकसान Monsoon Tips

  • बारिश में गीले होने के बाद गीले कपड़े पहने रहने से इंफेक्शन की परेशानियां बढ़ जाती है। गीले कपड़ों के कारण से शरीर का तापमान ठंडा हो जाता है, जिससे बुखार, सर्दी और कफ होने का डर रहता है। इस मौसम में सर्दी-जुकाम जैसे संक्रमण आसानी से फैलते हैं, इसलिए गीले कपड़ों को तुरंत बदल लेना चाहिए।
  • गीले अंडरगार्मेंट्स पहनने से वैजाइनल इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। इससे इंटिमेट एरिया में रैशेज, जलन और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। गीले कपड़ों में नमी की वजह से बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते हैं, जिससे रैशेज या दाने हो सकते हैं और खुजली हो सकती है। इसलिए इस स्थिति में तुरंत इलाज कराना चाहिए, वरना संक्रमण बढ़ सकता है। Monsoon Tips
  • बारिश के मौसम में बच्चे खेलने और भीगने की जिद करते हैं। थोड़ी देर के लिए तो ये सही है, लेकिन ज्यादा समय तक गीले कपड़ों में रहने से निमोनिया होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बच्चों को भी बारिश में भीगने के बाद तुरंत कपड़े बदलने की सलाह देनी चाहिए।

संक्षेप में, बारिश के मौसम में गीले कपड़े पहने रखना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए हमेशा सूखे कपड़े पहनने की कोशिश करें और गीले कपड़े पहनने से बचें।

देश Kullu Cloud Burst: मॉनसून ने मचाया हिमाचल में तांडव, मनाली NH पर आई ब्यास नदी, अलर्ट जारी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
ADVERTISEMENT