होम / Morning Healthy Drinks: चाहती हैं क्लियर और ग्लोइंग स्किन? तो आज से ही ट्राई करें ये हेल्दी ड्रिंक

Morning Healthy Drinks: चाहती हैं क्लियर और ग्लोइंग स्किन? तो आज से ही ट्राई करें ये हेल्दी ड्रिंक

Babli • LAST UPDATED : February 23, 2024, 4:03 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Morning Healthy Drinks, दिल्ली: नेचर सभी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए इलाज और दवा का सबसे अच्छा स्रोत है। समस्या चाहे कितनी भी कठिन और लाइलाज क्यों न हो, प्रकृति के पास हमेशा इसका सबसे अच्छा इलाज होता है। और सबसे जरुरी बात यह है कि प्राकृतिक रास्ता अपनाना इतने सालों से हमारे देश के लोगों का सबसे पसंदीदा तरीकों में से एक रहा है।

त्वचा की देखभाल की बात करें तो त्वचा निस्संदेह हमारे शरीर के सबसे जरूरी हिस्सों में से एक है। हालाँकि इसकी अच्छी देखभाल करना हमेशा हमारी प्राथमिकता है, हमें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि हम इसे बेस्ट तरीके से करें। हालांकि त्वचा के लिए अनगिनत कॉस्मेटिक उपचार हो सकते हैं, लेकिन प्राकृतिक उपचार हमेशा सबसे भरोसेमंद ऑप्शन होता है। साथ ही, अपने आहार पर नियंत्रण रखना भी उतना ही जरुरी है, ताकि इसका आपकी त्वचा पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। तो, आइए इन 10 जरुरी ड्रिंक पर एक नज़र डालें, जिन्हें आपको अपनी त्वचा पर चमक लाने के लिए सुबह पी सकते हैं।

ये भी पढे-Healthy Eating: चांदी से लोहे तक, भूलकर भी इन धातु के बर्तनों में ना बनाएं खाना, शरीर में बनाएगा जहर

गाजर-चुकंदर का जूस

त्वचा के लिए एक जादुई औषधि, गाजर-चुकंदर का रस आपके दिन की सबसे स्वस्थ शुरुआत कर सकता है। चूंकि ये दोनों मूल रूप से जड़ वाली सब्जियां हैं, ये पूरी तरह से विटामिन ए, सी, फाइबर और बहुत सारे एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे अच्छे पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। यह ड्रिंक आपके पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, और प्रभावी ढंग से काले घेरे, झुर्रियों और गंभीर मुँहासे के मुद्दों को कम करता है। यह आपकी त्वचा की अंदर से प्राकृतिक चमक को बढ़ाता है।

ककड़ी का रस

एक ताज़ा ड्रिंक, खीरे का रस आपकी त्वचा को बचाने का सबसे आसान और सरल उपाय है। सुबह इसका सेवन करने से आपके शरीर में तुरंत जलयोजन बढ़ जाता है और खास तौर से त्वचा को शांत करने में मदद मिलती है। यह त्वचा को अंदर से डिटॉक्सीफाई करता है और सूजन और दाग-धब्बों को कम करता है।

ये भी पढ़े-Shilpa Shetty के साड़ी-गाउन पर फैंस का आया दिल, मेकअप और स्टाइल से लें आइडिया

पालक का रस

हरी, पत्तेदार सब्जियों का सेवन भले ही आपको पसंद न हो, लेकिन चमकती त्वचा के लिए पालक का जूस बेहद फायदेमंद है। पालक को अपने आहार में शामिल करना न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। पालक त्वचा की प्राकृतिक बाधा को बढ़ाता है, और काले धब्बों को भी कम करता है। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण उम्र बढ़ने से रोकते हैं, जिससे आपकी त्वचा लंबे समय तक कोमल और चमकदार रहती है।

सेब का रस

क्लासिक सेब का रस त्वचा के सबसे पसंदीदा रक्षकों में से एक बन सकता है। सेब के गुणों को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है, और यह केवल शारीरिक स्वास्थ्य तक ही सीमित नहीं है, बल्कि त्वचा के लिए भी है। विटामिन ए और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स आपकी त्वचा की सतह से अतिरिक्त तेल और रोगजनकों को खत्म करने में मदद करता है।

ये भी पढ़े-क्या होता है ब्लैक वॉटर ? विराट कोहली से मलाइका अरोड़ा तक, ये सेलिब्रिटीज पीते हैं ये ड्रिक

एलोविरा

दुनिया की सबसे अच्छी जड़ी-बूटियों में से एक, एलोवेरा आपकी ज्यादातर स्वास्थ्य समस्याओं के साथ-साथ त्वचा की समस्याओं के लिए एक बहुमुखी औषधि है। अपने सुखदायक लाभों के लिए जाना जाता है, यह त्वचा को अत्यधिक जलयोजन प्रदान करने के लिए बेस्ट है। यह त्वचा पर सूजन और खराश को कम करता है, और कोलेजन उत्पादन को भी तेज करता है। त्वचा पर किसी भी तरह का घाव या चोट लगने पर भी यह फायदेमंद उपाय है और उसे जल्दी ठीक कर देता है।

टमाटर का रस

आपके शरीर और त्वचा दोनों के लिए टमाटर की खूबियों से बढ़कर कुछ नहीं। जब सीधे आपके भोजन में जोड़ा जाता है, या रस के रूप में सेवन किया जाता है, तो टमाटर खुले छिद्रों को कम करने में मदद करते हैं, और त्वचा पर अत्यधिक सीबम उत्पादन को नियंत्रित करते हैं।

ये भी पढ़े-Noida की इन जगह पर परिवार के साथ शॉपिंग के साथ कर सकते है मस्ती, वीकेंड पर बनाए प्लान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mathavi Latha Viral Video: माधवी लता के साथ के साथ AIMIM समर्थक ने की बदतमीजी, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Indianews
Sharan Sharma ने Janhvi Kapoor से जोड़े किस्से का किया खुलासा, पोस्ट में बताई 2 साल पुरानी बात – Indianews
CBI में स्टाफ का संकट, जल्दी भेजो अफसर; जानिए राज्य सरकार पर क्यों भड़का हाई कोर्ट-Indianews
PM Modi Proposers: पीएम मोदी के नामांकन के दौरान मौजूद रहे चार प्रस्तावक, जानें कौन हैं ये -Indianews
पत्नियों के चुनाव मैदान में उतरने से रोचक हुआ मुकाबला, साख का सवाल बनी ये तीन लोकसभा सीट
BSES AC Replacement: बीएसईएस ने किया अपने ग्राहकों के लिए एसी रिप्लेसमेंट योजना की घोषणा, ऐसे उठा सकते हैं लाभ-Indianews
इंटरनेशनल सितारों से मिली Alia Bhatt, तस्वीरों ने इंटरनेट पर मचाया बवाल – Indianews
ADVERTISEMENT