होम / क्या होता है ब्लैक वॉटर ? विराट कोहली से मलाइका अरोड़ा तक, ये सेलिब्रिटीज पीते हैं ये ड्रिक

क्या होता है ब्लैक वॉटर ? विराट कोहली से मलाइका अरोड़ा तक, ये सेलिब्रिटीज पीते हैं ये ड्रिक

Babli • LAST UPDATED : February 23, 2024, 2:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Virat Kohli-Malaika Arora, दिल्ली: हम सभी जानते हैं कि हाइड्रेटेड त्वचा खुशहाल त्वचा होती है। पानी जीवन के लिए जरुरी है क्योंकि यह शरीर के तापमान को कंट्रोल करता है, कोशिकाओं तक पोषक तत्व पहुंचाता है, नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है और आपके मूड को बेहतर बनाता है। लेकिन स्वास्थ्य प्रेमियों के बीच ब्लैक वॉटर का चलन बढ़ रहा है। विराट कोहली से लेकर मलाइका अरोड़ा तक, कई बॉलीवुड सेलेब्स को ब्लैक पानी की महंगी बोतलों के साथ देखा गया है, जो इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों का दावा करते हैं।

ये भी पढ़े-PM मोदी की बधाई पर जैकी भगनानी के पिता ने किया रिएक्ट, मीडिया में कह डाली ये बात

कंपनियां और कई लोग इस बात की वकालत करते हैं कि काले पानी का सेवन आपके पीएच को बढ़ाता है और आपको हृदय रोग या मोटापे जैसी कुछ बीमारियों से बचाता है। वहीं कुछ लोगों का ये भी मानना है कि एल्कलाइन वॉटर से आपके शरीर पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। ख़ैर, पानी इतना आधुनिक और जटिल कभी नहीं रहा। तो, उन मशहूर हस्तियों की लिस्ट में शामिल होने से पहले जो इसके कथित लाभों के लिए महंगे काले एल्कलाइन वॉटर का सेवन करते हैं, आइए पहले समझें कि क्षारीय पानी क्या है? और क्षारीय पानी पीने के क्या फायदे हैं?

एल्कलाइन वॉटर क्या है?

आप सोच रहे होंगे कि एल्कलाइन वॉटर सामान्य पानी से किस प्रकार भिन्न है। वैसे, सामान्य पानी का पीएच स्तर 6 से 7 होता है, जिसमें शून्य खनिज होते हैं। दूसरी ओर, एल्कलाइन वॉटर का पीएच 8 से ऊपर होता है। इसे पोषक तत्वों से भरपूर पेय माना जाता है क्योंकि इसमें कैल्शियम क्लोराइड, मैग्नीशियम सल्फेट, पोटेशियम और सोडियम बाइकार्बोनेट (बेकिंग सोडा) होता है। ये तत्व एल्कलाइन वॉटर को अधिक क्षारीय और कम क्षारीय बनाने में मदद करते हैं। बता दें की, पीएच स्तर 0 से 14 तक होता है, जहां 0 सबसे अम्लीय होता है, और 14 सबसे क्षारीय होता है।

ये भी पढ़े-61 साल की उम्र में इस एक्टर का टूटा दिल, 3 शादी और कई गर्लफ्रेंड के बाद भी नहीं मिला प्यार

जानें फायदे

  • यह सीने की जलन को कम करता है

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि ज्यादातर लोगों को सामान्य पानी ही सबसे अच्छा लगता है। लेकिन, 2012 के एक रिसर्च से पता चलता है कि 8.8 के पीएच के साथ प्राकृतिक रूप से कार्बोनेटेड एल्कलाइन वॉटर पीने से रिफ्लक्स के रोगियों को फायदा हो सकता है, एक पाचन रोग जिसमें पेट का एसिड भोजन नली को परेशान करता है। रिपोर्ट बताती है कि एल्कलाइन वॉटर पीने से एसिड रिफ्लक्स पैदा करने वाला मुख्य पाचन एंजाइम पेप्सिन निष्क्रिय हो सकता है।

  • उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है

कोई भी बूढ़ा नहीं दिखना चाहता और स्वस्थ दिखने वाली त्वचा पाने के लिए लोग तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं और स्वस्थ आहार लेते हैं। हालाँकि, ज्यादातर लोग ज्ञान की कमी के कारण परिणाम प्राप्त करने में विफल रहते हैं। इसी तरह, कई लोग एल्कलाइन वॉटर पीते हैं क्योंकि उनका मानना है कि यह शरीर को निष्क्रिय करता है, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और ऊर्जा बढ़ाता है।

ये भी पढ़े-सुहानी भटनागर के माता-पिता से मिलने पहुंचे Aamir Khan, परिजनों को दी हिम्मत

  • हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह को कम करता है

2016 के एक रिसर्च में, 100 लोगों को वर्कआउट के बाद हई पीएच एल्कलाइन वॉटर का सेवन करने के लिए कहा गया था, और कईयों को सामान्य पानी पीने के लिए कहा गया था।

ये सेलेब्स पीते हैं एल्कलाइन वॉटर

  • मलाइका अरोड़ा

फिटनेस प्रेमी और एक्ट्रेस, मलाइका अरोड़ा को उनकी योग कक्षा के बाहर काले क्षारीय पानी की एक बोतल के साथ देखा गया। उन्होंने काले और सफेद रंग का आकर्षक स्पोर्ट्सवियर पहन रखा था।

ये भी पढ़े-Queen 2 की नई अपडेट आई सामने, Kangana Ranaut के पास पहुंची स्क्रिप्ट

  • करण जौहर

जाने माने बॉलीवुड डॉयरेक्टर करण जौहर भी ब्लैक एल्कलाइन वॉटर पीने के चलन में कूद पड़े थे। पैपराजी द्वारा पूछे जाने पर करण ने कहा था कि वह ब्लैक पानी इसलिए पीते हैं क्योंकि उनके आस-पास के सभी लोग इसे पीते हैं और उन्हें भी लगता है कि यह एक स्वस्थ पेय है।

  • श्रुति हासन

एक छोटे से इंस्टाग्राम वीडियो में, एक्ट्रेस श्रुति हासन ने काले पानी से भरा एक लंबा गिलास पकड़ रखा था और बताया था कि काले पानी का स्वाद नियमित पानी से अलग नहीं था। उन्होंने कहा था: “मैं इस काले पानी को लेकर बहुत उत्साहित हूं। लेकिन पता चला कि यह काला नहीं है, बल्कि एल्कलाइन वॉटर है। इसलिए इसका स्वाद बिल्कुल पानी जैसा है।”

  • विराट कोहली

जाने माने क्रिकेटर विराट कोहली को भी ब्लैक पानी पीते हुए देखा गया था क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि यह अवसाद को कम करता है, वजन घटाने में मदद करता है और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है। हालाँकि, यह काले पानी की कीमत है जिसने हमारा ध्यान खींचा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, विराट का पेय पदार्थ फ्रांस से आयात किया जाता है और इसकी कीमत 3000 से 4000 प्रति लीटर रुपये होती है।

ये भी पढ़े-सुहानी भटनागर के माता-पिता से मिलने पहुंचे Aamir Khan, परिजनों को दी हिम्मत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MI VS KKR : मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया 170 रन का लक्ष्य-Indianews
Chandan Roy Interview: Panchayat 3 के चंदन रॉय ने इंडिया न्यूज में की शिरकत, अपनी अपकमिंग वेब सीरीज के किए खुलासे -Indianews
Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी का अमेठी से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला सही या गलत, जानें लोगों ने क्या कहा-Indianews
अमित शाह डीपफेक मामले में हुई पहली गिरफ्तारी, जानें कौन है यह शख्स
Mango Rabri: आम से बनाएं जायकेदार डेजर्ट मैंगो रबड़ी, जानें टेस्टी और हेल्थी रेसिपी -Indianews
Arvind Kejriwal: क्या लोकसभा चुनावों में प्रचार के लिए अरविंद केजरीवाल को ज़मानत मिलनी चाहिए, जानें लोगों की राय-Indianews
भारत को मिली खुशखबरी, ईरान ने इजराइली जहाज से बंधक बनाए सभी नागरिकों को छोड़ा
ADVERTISEMENT