होम / 20 मिनट तक सिर्फ सुबह की धूप में करें सैर, मिलेगी सेहत से जुड़े ये 5 मजेदार के फायदे

20 मिनट तक सिर्फ सुबह की धूप में करें सैर, मिलेगी सेहत से जुड़े ये 5 मजेदार के फायदे

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 11, 2024, 2:03 am IST

Morning Sunshine Benefits

India News (इंडिया न्यूज़),Morning Sunshine Benefits: हममें से कई लोग सुबह-सुबह टहलना पसंद करते हैं। डॉक्टरों के अनुसार, सुबह की धूप से दिन की शुरुआत करना न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि पूरा दिन अच्छा जाता है। यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का भी एक बेहतरीन तरीका है। सुबह की सूरज की किरणें आपके शरीर और दिमाग को कई तरह के लाभ प्रदान करती हैं, इसलिए हमें हर सुबह कुछ मिनट धूप में बिताना चाहिए। आज हम अपने लेख में आपको सुबह की धूप से होने वाले 5 फायदों के बारे में बताएंगे।

1. विटामिन डी

सुबह की धूप प्राकृतिक विटामिन डी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो एक आवश्यक पोषक तत्व है जो शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने, हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में मदद करता है। यह एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी आवश्यक है। सुबह की धूप में सिर्फ 15-30 मिनट रहने से आपकी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त विटामिन डी मिल सकता है।

2. मूड में सुधार

सूरज की रोशनी सेरोटोनिन के स्राव को ट्रिगर करती है, यह एक हार्मोन है जो खुशी बढ़ाने का काम करता है। अपने दिन की शुरुआत धूप से करने से चिंता और अवसाद की भावनाओं को दूर करने में मदद मिल सकती है, जिससे आप पूरे दिन अच्छा महसूस कर सकते हैं।

क्या Statue of Unity में पड़ रही दरारें? वायरल हो रही तस्वीर का सच आया सामने

3. नींद में सुधार

सुबह की धूप में रहने से आपके शरीर की आंतरिक घड़ी को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिसे सर्कैडियन लय भी कहा जाता है। ऐसा करने से, आपके सोने-जागने का चक्र बेहतर होता है, जिससे रात में सोना आसान हो जाता है और सुबह तरोताजा होकर जागना आसान हो जाता है। सूरज की रोशनी मेलाटोनिन के उत्पादन को उत्तेजित करती है, जो अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार हार्मोन है।

4. वजन प्रबंधन 

सुबह की धूप में समय बिताने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है। यह आपके शरीर को अपने ऊर्जा स्तर को नियंत्रित करने और वसा को जलाने में मदद करता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि सूरज की रोशनी में रहने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

5. हृदय स्वास्थ्य 

सुबह की धूप रक्तचाप को कम करके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान दे सकती है। यूवी किरणें त्वचा में नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन करने में मदद करती हैं, जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करती हैं, जिससे रक्त प्रवाह में सुधार होता है। इससे हमारा रक्तचाप सामान्य रहता है और हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। सुबह की धूप को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपके मूड को बेहतर बनाने से लेकर आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने तक कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

पितृपक्ष के दौरान अगर आपके घर में भी दिख रहे हैं ऐसे कोई संकेत…तो आपके पूर्वज भी हैं आपसे नाराज, तुरंत करें ये उपाय?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi रखेंगे Rahul Gandhi का खयाल! मल्लिकार्जुन खड़गे ने जताई इस बात को लेकर चिंता
“हॉकी के सरपंच” के लड़ाकों ने चीन को दी धोबी पछाड़, रिकॉर्ड 5 वीं बार जीती चैंपियंस ट्रॉफी
Himachal Horticulture Policy: बागवानी नीति लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा हिमाचल, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार; जानें कैसे
कॉलेज हॉस्टल में 7 इंजीनियरिंग छात्रों पर लगा गौ मांस पकाने का आरोप.., फिर जो हुआ उसे जान उड़ जाएंगे आपके होश
पितृ पक्ष के दौरान भूलकर भी न करें इन चीजो का सेवन, कहीं लेने के ना पड़ जाएं देने
Jitan Ram Manjhi: ‘दिल्ली को राबड़ी देवी मुबारक हो’, जीतनराम मांझी ने आतिशी को सीएम चुने जाने पर लपेट दिया
पाकिस्तानी क्रिकेटर के लिए छोड़ा देश, बॉलीवुड को ठुकराया, बेहद दिलचस्प है रही, इस हसीना की लवस्टोरी
ADVERTISEMENT