होम / कभी न शामिल करें Breakfast में ये पाँच खाने की चीजें, हो सकती है भारी परेशानी

कभी न शामिल करें Breakfast में ये पाँच खाने की चीजें, हो सकती है भारी परेशानी

Simran Singh • LAST UPDATED : July 20, 2024, 2:00 pm IST

Bad Food In Breakfast

India News(इंडिया न्यूज), Bad Food In Breakfast: भोजन हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है एक अच्छी सेहत के लिए। उसे भी ज्यादा जरुरी होता है की आप सही भोजन ही खाये। किसी भी प्रकार का भोजन शरीर के लिए सही नहीं होता है। कुछ ऐसे भी भोजन होते है जो हर समय नहीं खाने चाहिए। ब्रेकफास्ट हमारे पुरे दिन का सबसे इम्पोर्टेन्ट मील डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स द्वारा बताया जाता है। रात के 7-8 घंटे के उपवास के बाद ब्रेकफास्ट दिन का सबसे पहला आहार होता है। इसके लिए ये बहुत जरुरी होता है की पेट में सही और पौस्टिक चीजें जाए। जो न केवल उपवास को तोड़ती है बल्कि दिन भर हमे चुस्त दुरुस्त और ऊर्जा से भरपूर रखती है।

  • इन चीजों के सेवन से होगी परेशानी
  • ब्रेकफास्ट में इसका रखे ध्यान

ब्रेकफास्ट है सबसे इम्पोर्टेन्ट Bad Food In Breakfast

सवस्थ शरीर के लिए पौस्टिक भोजन करना महत्वपूर्ण है। ऐसे में हमे ध्यान रखना आवश्यक है कि कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन सुबह सबसे पहले नहीं करना चाहिए क्योंकि वे पेट की समस्याएं पैदा कर सकते हैं। आइये बताते है कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हे आपको अपने खाने में शामिल करने से बचना चाहिए।

सुगरी कॉफ़ी ड्रिंक्स- सुबह चाय या कॉफ़ी जैसी जैसी पेय पदार्थों का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। इन पदार्थों में अल्कोहल या कैफीने की मात्रा बहुत हाई होती है। जिसके प्रतिक्रिया में शरीर बॉडी शुगर लेवल मेन्टेन करने के लिए ज्यादा इन्सुलन बनता है, जिससे असुविधा और भूख की भावना बढ़ जाती है।

Ramayana: वनवास में भगवान राम ने किया था इन 4 चीजों का निर्माण, आज के समय में यह है ये जगह

फलों के रास- हालांकि ऐसा बोला जाता है की सुबह फ्रूट जूस एक हैल्थी चॉइस होता है पर शायद ये बेस्ट नहीं होता है। इसमें कोई दोराए नहीं है की फ्रूट जुसे में बहुत चीनी होते है परन्तु फाइबर का लेवल बहुत ही काम होता है। जिस वजह से इसे सुबह ब्रेकफास्ट में लेने से मन किया जाता है।

दही- दही एक ऐसी डेरी प्रोडक्ट है जिसमे प्रोबिओटिक की मात्रा अधिक होती है। दही ऐसे तो सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। खाने के साथ दही खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। पर सुबह के नाश्ते में खली दही खाने से यह पेट में अच्छे बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचाता है, जिससे यह अधिक एसिडिक हो जाता है और कब्ज पैदा करता है। Bad Food In Breakfast

चाय के शौकीनों ने छोड़ दी Tea तो 1 महीने में शरीर पर दिखेंगे ये बदलाव

चटपटा खाना- सुबह नाश्ते में मसालेदार खाना हमे खाने से बचना चाहिए। खली पेट चटपटा नाश्ता करने से पेट में जलन और अधिक दर्द भी हो सकता है। अधिक मसालेदार भोजन खाने से सूजन और दस्त जैसी अन्य पाचन समस्याएं हो भी सकती हैं।

सिट्रिक एसिड फूड्स- खली पेट में अगर सिट्रिक एसिड वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करने से पेट में और भी एसिड बनाने लगता है और एसिड बुरण का कारण बन सकता है। एसिड बर्न, जो पूरे दिन भयानक दर्द का कारण बन सकता है। अधिक एसिड के उत्पादन से पाचन की समस्या बढ़ सकती है। इसके अतरिक्त पेट में ब्लोटिंग और कब्ज़ भी बन सकता है।

NEET UG 2024 Results Declared: SC के आदेश के बाद NTA का कदम, जारी हुआ नीट यूजी का सेंटर-सिटी वाइज रिजल्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT