होम / नाइट्रोजन पान खाने की हो रही इच्छा तो हो जाएं सतर्क, बेंगलुरू में बच्ची के पेट में हुआ छेद

नाइट्रोजन पान खाने की हो रही इच्छा तो हो जाएं सतर्क, बेंगलुरू में बच्ची के पेट में हुआ छेद

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 20, 2024, 6:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Nitrogen Paan Incident Bengaluru: आजकल लोग कूल दिखने के लिए तरह-तरह के ट्रेंड फॉलो करने लगे हैं। इन्हीं में से एक है स्मोकी पान का चलन। जिसे लोग नाइट्रोजन पान भी कहते हैं। ये स्मोकी पान आपको किसी भी मॉल या पान की दुकान पर आसानी से मिल जाएगा। दरअसल, स्मोकी पान एक तरह के हानिकारक केमिकल नाइट्रोजन की मदद से तैयार किया जाता है, जिसके कारण यह हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो जाता है।

नाइट्रोजन एक प्रकार की गैस है जिसे तरल में परिवर्तित किया जाता है और 20 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर संग्रहित किया जाता है। इससे तरल नाइट्रोजन तेजी से वाष्पीकृत होने लगती है और धुआं निकलने लगता है। लोगों को यह देखने में बहुत अच्छा लगता है, जिसके कारण लोग नई-नई जगहों पर जाकर इसे ट्राई करते हैं और वीडियो भी बनाते हैं। लिक्विड नाइट्रोजन में रखा हुआ पान खाने का चलन इन दिनों काफी लोकप्रिय हो रहा है।

छोटे बच्चे अक्सर कोई नई चीज़ देखकर उत्सुक हो जाते हैं और उसे आज़माना चाहते हैं। लेकिन माता-पिता शायद यह भूल जाते हैं कि बाजार में मिलने वाली हर चीज छोटे बच्चों के लिए नहीं है और इससे उनकी सेहत को भी काफी नुकसान होता है। दरअसल, हाल ही में एक 12 साल की बच्ची के साथ यह पान खाने के बाद कुछ ऐसा हुआ जिसे सुनकर आपकी रूह कांप जाएगी और आप शायद ही दोबारा कभी नाइट्रोजन पान खाने के बारे में सोचेंगे। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला।

Trip to Azerbaijan: कर रहे हैं अज़रबैजान ट्रिप की तैयारी, ये 5 टिप्स जरुर रखें याद- indianews

क्या है नाइट्रोजन पैन का मामला?

ये मामला बेंगलुरु का है जहां पान खाने से एक छोटी बच्ची के पेट में छेद हो गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लड़की को अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां वह गंभीर बीमारी से पीड़ित बताई जा रही थी। लड़की की रिपोर्ट में परफोरेटेड पेरिटोनिटिस नाम की बीमारी का पता चला, जिसका मतलब होता है पेट में छेद। डॉक्टरों ने सर्जरी के जरिए इसे ठीक कर लिया है और 6 दिन बाद बच्ची को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

लड़की ने पूरा मामला बताया

मीडिया से बात करते हुए लड़की ने बताया कि वह एक शादी में गई थी जहां उसने कुछ लोगों को यह स्मोकी पान खाते हुए देखा। सभी को देखकर उनका भी इस पान को चखने का मन हुआ। नाइट्रोजन पान खाते ही उसके पेट में असहनीय दर्द होने लगा। उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया और तब पता चला कि इस नाइट्रोजन पान को खाने के कारण पेट में छेद हो गया था जिसके कारण लड़की को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ा।

नींद न आने से हो रहे हैं परेशान, चैन से सोने के लिए करें ये उपाय

तरल नाइट्रोजन क्या है?

पैक्ड फूड की गुणवत्ता और शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए लंदन की एक कंपनी ने लिक्विड नाइट्रोजन बनाई थी। तरल नाइट्रोजन की मदद से कॉफी, आलू के चिप्स, मूंगफली, मूंगफली का मक्खन आदि चीजें महीनों तक ताजा रहती हैं। आजकल ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए कई रेस्तरां तरल नाइट्रोजन का उपयोग करके व्यंजनों को फैंसी बनाने लगे हैं। ये व्यंजन देखने में जितने फैंसी लगते हैं, असल में ये उतने ही हानिकारक होते हैं।

पिंपल पैच काम करते हैं? इस तरह करें इसका सही उपयोग -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वजन घटाने की जर्नी के दौरान अगर आपको कुछ मीठा खाने का करता है मन, तो बेझिझक इन स्वीट डिशेज का करें सेवन -IndiaNews
UK बीच पर स्विमसूट में धूप का मजा लेती दिखीं Kareena Kapoor, शर्टलेस फोटोबॉम्बर सैफ अली खान ने खींचा सबका ध्यान -IndiaNews
T20 World Cup 2024: सेमीफाइनल के लिए क्या है 250 मिनट का नियम ?
आखिर क्यों लड़कियों में बढ़ रहा हैं पेस्टल साड़ियों का क्रेज़? जाने इसकी असली वजह-IndiaNews
Aamir Khan ने करोड़ों रूपये में खरीदी एक आलीशान प्रॉपर्टी, एक ही अपार्टमेंट में हैं दर्जनों यूनिट्स -IndiaNews
T2O World Cup 2024: जानें कब और कहां देखें भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल मुकाबला-Indianews
Mango Side Effects: क्या आप भी गर्मियों में खा रहें हैं भरपूर आम, तो जान लें इससे होने वाले ये नुकसान -IndiaNews
ADVERTISEMENT