होम / एक और खजाने का राज आया सामने…इस रहस्यमय कुएं के अंदर छिपा है बेशकीमती खजाना लेकिन 1200 साल बितने के बाद भी कोशिश रही नाकाम?

एक और खजाने का राज आया सामने…इस रहस्यमय कुएं के अंदर छिपा है बेशकीमती खजाना लेकिन 1200 साल बितने के बाद भी कोशिश रही नाकाम?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 23, 2024, 8:45 pm IST

Tomb of Parrot Myna: कुएं से लगभग 100 मीटर की दूरी पर एक अनोखी कब्र है, जिसे तोता-मैना की कब्र कहा जाता है। इस कब्र पर उर्दू, फारसी, और अरबी जैसी भाषाओं से मिलती-जुलती कुछ आयतें लिखी हुई हैं।

India News (इंडिया न्यूज), Tomb of Parrot Myna: उत्तर प्रदेश का संभल एक ऐसा स्थान है, जो अपने ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व के साथ-साथ अनगिनत रहस्यमयी कहानियों से भी जुड़ा हुआ है। स्कंद पुराण में इसका उल्लेख मिलता है, जो इस क्षेत्र की प्राचीनता को प्रमाणित करता है। संभल में आज भी कई पुरातन अवशेष और इमारतें मौजूद हैं, जो इस शहर के गौरवशाली अतीत की झलक देती हैं। परंतु, सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करने वाला इस शहर के पास स्थित एक रहस्यमयी कुआं है, जिसे लेकर लोगों में अनेक किस्से और धारणाएं प्रचलित हैं।

रहस्यमयी कुआं और पाताल लोक की इमारत

संभल शहर से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर बीहड़ जंगल में स्थित यह विशाल कुआं लगभग 12 सौ साल पुराना है। इस कुएं को लेकर स्थानीय लोगों का मानना है कि इसके अंदर पाताल लोक में एक बहुमंजिला इमारत है, जिसे डाकुओं और लुटेरों ने बनवाया था। यह इमारत उन दिनों लूटे गए खजाने को छिपाने और ठिकाने के रूप में प्रयोग की जाती थी। लोगों का कहना है कि इस इमारत में आज भी खजाना छिपा हुआ है, जो इस कुएं के गहरे पाताल तक फैला हुआ है। इस कुएं के चारों ओर सुंदर ढंग से बने हुए कई कमरे हैं, जिनकी कारीगरी आज भी लोगों को अचंभित करती है।

क्या होता है ये स्त्री श्राप….संसार को आगे बढ़ाने वाली स्त्री को ही क्यों मिला ये श्राप और क्या है इसके भयानक असर?

तोता-मैना की कब्र और रहस्यपूर्ण आयतें

कुएं से लगभग 100 मीटर की दूरी पर एक अनोखी कब्र है, जिसे तोता-मैना की कब्र कहा जाता है। इस कब्र पर उर्दू, फारसी, और अरबी जैसी भाषाओं से मिलती-जुलती कुछ आयतें लिखी हुई हैं, जिन्हें आज तक कोई भी पढ़ने में सफल नहीं हो पाया है। स्थानीय लोगों का मानना है कि इन आयतों में ही कुएं के अंदर छिपे खजाने का रहस्य छिपा हुआ है। हालांकि कई भाषाविद इन आयतों को समझने का प्रयास कर चुके हैं, परंतु कोई भी उन्हें पूरी तरह पढ़ने में सक्षम नहीं हो पाया।

लोगों का कहना है कि जब भी कोई व्यक्ति आयतों को पढ़ने की कोशिश करता है, तो वह कुछ समय बाद पिछले भाग को भूल जाता है। यह रहस्य आज भी अनसुलझा है, और यही वजह है कि इस कब्र और कुएं को लेकर लोगों के मन में अनेक धारणाएं और डर बसे हुए हैं।

‘ये है पांडवों का अंतिम पड़ाव’…महाभारत युद्ध की समाप्ति के बाद आखिर क्यों श्रीकृष्ण ने अर्जुन से कह दी थी इतनी बड़ी बात?

खजाने का राज और डाकुओं की कहानियाँ

इस रहस्यमयी कुएं से जुड़ी सबसे प्रचलित कथा यह है कि प्राचीन समय में डाकुओं और दस्युओं ने इस कुएं को अपने खजानों को छिपाने के लिए इस्तेमाल किया था। उस समय लूटपाट से जमा किए गए बहुमूल्य आभूषण और संपत्ति को इस कुएं के अंदर सुरक्षित रखा जाता था। आज भी लोग मानते हैं कि इस कुएं में छिपा हुआ खजाना अब भी सुरक्षित है, लेकिन उसे पाने का कोई रास्ता नहीं है।

चोरों का कुआं और वर्तमान स्थिति

आज भी इस कुएं को स्थानीय लोग “चोरों का कुआं” के नाम से जानते हैं, क्योंकि बीते समय में यह जगह अराजक तत्वों का ठिकाना बन चुकी थी। कुएं और इसके आसपास के क्षेत्र को लेकर ग्रामीणों में रहस्य और डर बना रहता है, और कई बार अराजक तत्वों ने यहां से खजाने की खोज करने का प्रयास किया, लेकिन वे कभी सफल नहीं हो पाए।

भारत नहीं बल्कि इस मुस्लिम देश में स्थित है दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर…400 नदियों का पानी और 7 देशों का पत्थर मौजूद?

रहस्य का सजीव प्रमाण

यह विशाल कुआं और पाताल लोक में बनी बहुमंजिला इमारत सैकड़ों वर्षों के बाद भी एक अबूझ पहेली बनी हुई है। तोता-मैना की कब्र पर लिखी आयतें, जिनका अर्थ आज तक किसी को समझ नहीं आया, और उस कुएं के भीतर छिपा खजाना—यह सब मिलकर इस स्थान को और भी रहस्यमयी बना देते हैं। इस अद्भुत स्थल की कहानियां और रहस्य जनमानस में सदियों से जीवित हैं, और शायद आगे भी यही रहस्य इसे चर्चा का विषय बनाए रखेगा।

इस प्रकार, संभल का यह कुआं और उससे जुड़ी कहानियां भारत की ऐतिहासिक धरोहरों और रहस्यों का अनमोल हिस्सा हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बदलापुर रेप केस के आरोपी अक्षय शिंदे के साथ आखिरी 10 मिनट में क्या हुआ? पुलिस ने किया चौंकाने वाला खुलासा
Anuj Pratap Singh Encounter: ‘वर्दी का गलत फायदा न उठाएं’; STF पर बरसीं अनुज सिंह की बहन अमीषा
Jharkhand News: झारखंड के ‘गड्ढे’ में फंसी शिवराज चौहान की कार, हेमंत सोरेन सरकार की खुल गई पोल
क्या सच में होती है बुरी आत्माएं? जानें इंसानों को कैसे महसूस होता है भूतों का अस्तित्व
Durga Pooja 2024: इस दिन से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि, मां दुर्गा को पसन्न करने के लिए कैसे करे घर की सफाई
एशिया नहीं यूरोप में बनेगा नया इस्लामिक देश! मुस्लिम महिलाओं को करना होगा ये काम
MP Road Accident: मध्य प्रदेश में सड़क हादसे में पति के खिलाफ केस! पत्नी घायल
ADVERTISEMENT