होम / अब मानसून में ऑयली और चिपचिपे बालों से नहीं होना पड़ेगा परेशान, सिर्फ इन बातों का रखें खास ख्याल

अब मानसून में ऑयली और चिपचिपे बालों से नहीं होना पड़ेगा परेशान, सिर्फ इन बातों का रखें खास ख्याल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 23, 2024, 8:10 pm IST

Monsoon Hair Care

India News (इंडिया न्यूज़), Monsoon Hair Care: मानसून के मौसम में कई लोग ऑयली और चिपचिपे बालों से परेशान रहते हैं। बता दें कि नमी सिर्फ आपकी सेहत या त्वचा को ही प्रभावित नहीं करती, बल्कि आपके बालों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। अगर आप भी इन दिनों चिपचिपे बालों से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग तरीके खोज रहे हैं, तो ये उपाय आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है।

सही चीजों का इस्तेमाल करें

अगर आप इस मौसम में जैसे सर्दी या गर्मी में एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे आपके बाल रूखे हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ऑयली हेयर सीरम का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे भी बाल चिपचिपे हो सकते हैं। इसके अलावा आपको इस मौसम में हेयर क्रीम या वैक्स लगाने से भी बचना चाहिए।

नसों से Uric Acid उखाड़ फेकेंगे ये 5 हर्बल ड्रिंक्स, बस अपनी डाइट में कर लें शामिल- India News

बालों को न छुएं

कई लोगों को अपने बालों को बार-बार छूने की आदत होती है। ऐसे में बता दें कि यह आदत आपके बालों को ऑयली भी बनाती है। चूंकि मानसून में बैक्टीरिया पनपने का खतरा भी दोगुना हो जाता है, ऐसे में अगर आप भी अपने बालों को बार-बार छूते हैं तो यह गंदे और चिपचिपे हो जाते हैं।

स्कैल्प को साफ रखें

अगर आप अपने बालों को चिपचिपेपन से बचाना चाहते हैं तो स्कैल्प को साफ रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर कॉफी और दही को मिलाकर बनाए गए मिश्रण से मसाज करके भी स्कैल्प को साफ कर सकते हैं।

ऑयलिंग है जरूरी

बहुत से लोग ऑइलिंग को जरूरी नहीं समझते हैं। ऐसे में बता दें कि मानसून में आपको इसे भूलकर भी नहीं छोड़ना चाहिए। बालों में तेल लगाने से न सिर्फ उन्हें पोषण मिलता है बल्कि उनकी जड़ों को भी भरपूर पोषण मिलता है। अगर आपके बाल भी इस मौसम में बेजान होकर झड़ रहे हैं तो नियमित रूप से ऑइलिंग करें।

पुरुषों में Uric Acid बढ़ने पर दिखने लगते हैं ये गंभीर लक्षण, भूलकर भी ना करें इग्नोर – India News

बालों को ज़्यादा न धोएं

मानसून में बालों को ज़्यादा धोने की गलती आपको बहुत भारी पड़ सकती है। ऐसा करने से बालों की नमी चली जाती है और वे रूखे और चिपचिपे हो जाते हैं। रूखे और बेजान बालों को बार-बार धोने से वे जड़ों से कमज़ोर भी हो जाते हैं, इसलिए इस बात का भी ध्यान रखें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT