होम / इंटरव्यू देने जाने से पहले अपनी पर्सनालिटी बदलाव जरूरी, बढ़ जाएंगे सेलेक्ट होने के चांस

इंटरव्यू देने जाने से पहले अपनी पर्सनालिटी बदलाव जरूरी, बढ़ जाएंगे सेलेक्ट होने के चांस

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 23, 2024, 5:18 pm IST
इंटरव्यू देने जाने से पहले अपनी पर्सनालिटी बदलाव जरूरी, बढ़ जाएंगे सेलेक्ट होने के चांस

India News(इंडिया न्यूज),Personality Development Tips: आजकल नौकरी पाना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसके लिए सबसे पहले इंटरव्यू पास करना बहुत जरूरी है। ऐसे में लोग इसके लिए पूरी तैयारी करते हैं। अगर 5 लोग इंटरव्यू देने गए हैं और सभी ने एक जैसी पढ़ाई की है। लेकिन इसके बाद भी 5 में से सिर्फ 1 का ही चयन होता है। ऐसे में सही जवाब देने के बाद भी कुछ लोग सोचते होंगे कि आखिर कमी क्या रह गई।

इंटरव्यू के दौरान नॉलेज ही नहीं बल्कि आपकी पर्सनालिटी पर भी ध्यान दिया जाता है। जिसमें आपके बैठने का तरीका, ड्रेसिंग सेंस, बात करने का तरीका सब पर ध्यान दिया जाता है। ऐसे में आपको इंटरव्यू के लिए जाते समय अपनी पर्सनालिटी पर भी ध्यान देना चाहिए।

छत्तीसगढ़ में माओवाद विरोधी अभियान में चौंकाने वाली खोज, नकली नोट छापने वाली मशीन का पर्दाफाश

ड्रेसिंग सेंस

जब भी हम किसी से पहली बार मिलते हैं तो सबसे पहले उसके लुक यानी ड्रेसिंग सेंस को देखते हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप जिस जगह इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं, उसके हिसाब से ही कपड़े पहनें। कोशिश करें कि इंटरव्यू में फॉर्मल ड्रेस पहनें। साथ ही चेहरे पर मुस्कान बनाए रखें।

संचार

हम जिस तरह से दूसरे व्यक्ति से बात करते हैं उसका बहुत बड़ा असर होता है। इसलिए इंटरव्यू के दौरान किसी भी सवाल को पहले ध्यान से सुनें और समझें, उसके बाद ही सोच-समझकर सही जवाब दें। इस दौरान झिझकें नहीं बल्कि पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी बात सामने रखें। साथ ही इस दौरान अपनी बॉडी लैंग्वेज पर भी ध्यान दें। अपनी बात कहने के लिए सही शब्दों का चयन करना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि इंटरव्यू के दौरान इन सभी बातों पर भी ध्यान दिया जाता है। आपकी बातों से सामने वाले को यकीन हो जाना चाहिए कि आप इस जॉब के लिए बिल्कुल सही हैं।

आत्मविश्वास

इंटरव्यू के दौरान घबराहट होना स्वाभाविक है। लेकिन फिर भी आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज और चेहरे के हाव-भाव ऐसे रखने चाहिए कि सामने वाला आपकी घबराहट का अंदाजा न लगा सके। ऐसे में ध्यान रखें कि अपनी पीठ सीधी करके बैठें और इंटरव्यू लेने वाले से आई कॉन्टैक्ट बनाए रखें। साथ ही उनके सभी सवालों का टू द पॉइंट जवाब दें और ऐसा जरूर लगना चाहिए कि आप अपनी जॉब को लेकर उत्साहित हैं। साथ ही सकारात्मक रवैया रखें।

Madhya Pradesh: बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय की गोली मारकर हत्या, तलाश अभियान जारी-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT