होम / Summer Plants: बालकनी गार्डन को बनाना चाहते हैं खुशबूदार और खूबसूरत, लगाएं ये समर प्लांट

Summer Plants: बालकनी गार्डन को बनाना चाहते हैं खुशबूदार और खूबसूरत, लगाएं ये समर प्लांट

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 21, 2024, 4:38 am IST
ADVERTISEMENT
Summer Plants: बालकनी गार्डन को बनाना चाहते हैं खुशबूदार और खूबसूरत, लगाएं ये समर प्लांट

Summer Plants

India News (इंडिया न्यूज़), Summer Plants: हम अपने घर की बालकनी को हरा-भरा रखने के लिए तरह-तरह के पौधे लगाते हैं, जिनमें ज्यादातर फूल वाले पौधे होते हैं। हालाँकि, कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ पौधे लगाते हैं, लेकिन वे बड़े नहीं होते या बड़े होते-होते सूखने लगते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि हर पौधे को बढ़ने के लिए अलग-अलग तापमान की आवश्यकता होती है। कुछ पौधे गर्मियों में उगते हैं, जबकि कुछ सर्दियों में उगते हैं। इस बात का ध्यान रखना होगा कि ज्यादा ठंड या गर्मी न हो, ताकि पौधे अच्छे से विकास कर सकें। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें गर्मी के मौसम में आसानी से उगाया जा सकता है और आपके घर का गार्डन बेहद खूबसूरत लगेगा। आइए जानते हैं कि गर्मियों में कौन से पौधे उगाना सबसे अच्छा है।

गेंदे का फूल

मैरीगोल्ड, जिसे मैरीगोल्ड के नाम से भी जाना जाता है, बेहद खूबसूरत पीले या नारंगी रंग के फूलों वाला एक पौधा है। इसे गर्मियों में भी बहुत आसानी से उगाया जा सकता है। ये बालकनी गार्डन को अपनी खुशबू और खूबसूरत रंगों से भर देते हैं और आपकी बालकनी को देखने में भी आकर्षक बनाते हैं।

सदाबहार

इसे पेरिविंकल भी कहा जाता है। भारत में सदाबहार पौधे सफेद, गुलाबी और बैंगनी जैसे कई खूबसूरत रंगों में पाए जाते हैं। इनकी पत्तियों का आयुर्वेदिक महत्व भी है। इसका उपयोग कई बीमारियों के प्रबंधन के लिए किया जाता है। बस इस पौधे को प्रतिदिन नियमित रूप से पानी देते रहें और बीच-बीच में खाद भी डालते रहें। वहीं ये पौधा आपके गार्डन की खूबसूरती को बढ़ा देता है।

Fenugreek Seeds Benefits: इन दो बीमारियों से राहत दिलाता है मेथी दाना, जानिए इसके 5 अनोखे फायदे

गुलाब मेंहदी

गुल मेंहदी को बालसम भी कहा जाता है। इसे गमलों में आसानी से लगाया जा सकता है। इस कारण यह आसानी से बालकनी के फूलों का हिस्सा बन सकता है। इस प्रजाति के फूल लाल, गुलाबी और सफेद रंग में उपलब्ध होते हैं।

कास्मोस

कॉसमॉस की विशेषता उनके चमकीले रंग हैं और वे डेज़ी के समान हैं। इन्हें बालकनी में गमलों में बीज बोकर या तने काटकर आसानी से लगाया जा सकता है। यह तेज़ धूप में भी आसानी से खिल जाता है।

चमेली

इसे चमेली या चमेली भी कहा जाता है। रात में खिलने वाले इन सफेद और नारंगी फूलों को आप अपनी बालकनी में लगा सकते हैं। इन्हें गर्मियों में भी आसानी से उगाया जा सकता है।

ये पुराने तरीके अपनाने से घर रहेगा कूल-कूल, एसी जैसी मिलेगी फील

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT