होम / Potato for Skin Care: चेहरे को निखारने में मददगार है आलू, इन तरीकों से स्किन केयर में शामिल करने से मिलेंगें ढेरों फायदे

Potato for Skin Care: चेहरे को निखारने में मददगार है आलू, इन तरीकों से स्किन केयर में शामिल करने से मिलेंगें ढेरों फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 9, 2024, 7:17 pm IST
ADVERTISEMENT
Potato for Skin Care: चेहरे को निखारने में मददगार है आलू, इन तरीकों से स्किन केयर में शामिल करने से मिलेंगें ढेरों फायदे

Potato for Skin Care

India News (इंडिया न्यूज़), Potato for Skin Care: आलू विटामिन, मिनरल, आयरन, पफासपफोरस आदि गुणों से भरपूर होते है, जिनसे त्वचा और बालों तथा अन्य सौंदर्य समस्याओं का घर बैठे आसानी से कम लागत में प्रभावी उपचार किया जा सकता है। आलू में विद्यमान हल्के ब्लीचिंग गुणों की वजह से यह हाईपर पिग्मन्टेंशन को रोकता है तथा त्वचा की रंगत में निखार लाता है। आलू चेहरे पर काले दाग-ध्ब्बों, कील मुहांसों को रोकता है। आलू में विद्यमान विटामिन ‘सी’ त्वचा में कोलाजेन कोषिकाओं को बढ़ाकर समय से पहले चेहरे की झुर्रियां को रोकता है।

इसके अलावा आलू के जूस को अन्य जूसों के मिश्रण में पीने से सौन्दर्य में निखार आता है तथा चेहरे की भी रंगत बढ़ती है। बता दें कि स्किन से जुड़े कई समस्याएं को आलू के बाहरी उपयोग से ठीक किया जा सकता है।

आलू और अण्डे का फेसपैक

आलू और अण्डे के फेसपैक को चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा में खिंचाव आता है तथा त्वचा में यौवनता लौट आती है। आधे आलू के रस में एक अण्डे का सफ़ेद हिस्सा मिला कर मिश्रण बना लें तथा इस मिश्रण को चहरे पर आधा घण्टा तक लगा कर चेहरे को साफ ताजे पानी से धोलें। इससे चेहरे के छिद्रों में खिंचाब आएगा तथा आप जवां दिखायी देंगे।

आलू और दूध

आधे आलू रस में दो चम्मच दूध मिलाकर बने मिश्रण को कॉटन की मदद से पुरे चेहरे तथा गर्दन पर लगाइये। इस मिश्रण को आधा घंटे बाद पानी से धोलें। इसे हफ्ते में दो बार लगाने से चेहरे की त्वचा में ताजगी तथा यौवनता का अहसास होता है।

आलू और खीरे का जूस

आलू के उपयोग से आंखों के इर्दगिर्द सूजन को कम करने में मदद मिलती है। आलू तथा खीरे के जूस को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रतिदिन आंखों के इर्द गिर्द लगाने से आंखों की सुन्दरता बढ़ती है।

आलू और हल्दी का फेसपैक

आलू और हल्दी के फेसपैक से आपकी त्वचा की रंगत में निखार आता है। आधे आलू के रस में थोड़ी से हल्दी डालकर बने मिश्रण को आधा घण्टा तक लगा कर बाद में ताजे पानी से धोलें। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाने से त्वचा की रंगत साफ होनी शुरू हो जाती है तथा आप युवा लगने लगते है।

आलू जूस और मुलतानी मिट्टी का फेसपैक

तैलीय त्वचा के लिए आलू जूस को मुलतानी मिट्टी तथा गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को होंठो तथा अंाखों के इर्द गिर्द क्षेत्रा को छोड़कर बाकी बचे चेहरे पर कोमलता से अहिस्ता-अहिस्ता लगा लें तथा जब यह सूख जाए तो ताजे जल से धे डाले। इससे त्वचा में तैलीयपन कम होगा तथा काले मुंहासे खत्म होगें।

आलू और दही का फेसपैक

आलू को कदूकस करके दही में मिला कर इस मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दीजिए। बाद में स्वच्छ ताजे पानी से धे डालिए इससे त्वचा पर नमी बनी रहेगी तथा शुष्क त्वचा से निजात मिलेगी।

आलू, खीरे, दही और पपीते का फेसपैक

आलू तथा खीरे को कद्दूकस करके इसमें पक्के पपीते तथा दही में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर चेहरे को ताजे सापफ पानी से धे डालिये। इससे त्वचा में चमक आयेगी तथा प्राकृतिक सुन्दरता को चार चांद लगेगे।

आलू और उनके छिलके का फेसपैक

आलू के छिलके को ब्लैंड कर चेहरे पर कुछ समय तक हल्की-हल्की मसाज कीजिए तथा इसके बाद ताजे, साफ पानी से धे डालिए। इससे त्वचा को सापफ रखने तथा काले ध्ब्बों को साफ करने में मदद मिलेगी।

आलू और शहद

आलू जूस को शहद में मिलाकर त्वचा पर 20 मिनट लगाकर धेने से त्वचा के काले दाग-ध्ब्बे खत्म हो जाते है।

बालों के लिए भी फायदेमंद है आलू

आलू के छिलकों से बालों की रंगत काली बनी रहती है। आलू के छिलको को पानी में उबालकर ठण्डा होने दें। इस पानी को शैम्पू के बाद बालों को धेने के उपयोग से बालों में चमक तथा कोमलता आती है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT