होम / Pre-Winter Vacation: सर्दियां शुरू होने से पहले घूम आएं ये जगहें, स्वर्ग जैसे होगा नजारा

Pre-Winter Vacation: सर्दियां शुरू होने से पहले घूम आएं ये जगहें, स्वर्ग जैसे होगा नजारा

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 29, 2024, 11:38 am IST
Pre-Winter Vacation: सर्दियां शुरू होने से पहले घूम आएं ये जगहें, स्वर्ग जैसे होगा नजारा

Pre-Winter Vacation: शीतकालीन अवकाश से पहले घूमने लायक जगह

India News (इंडिया न्यूज), Pre-Winter Vacation: जैसे-जैसे सर्दियों से पहले की ठंडक वाले महिने आते है तो भारत के कई जगह खुद को शांति और आकर्षण के आभा में बदल लेते हैं। ठंडी हवा, धुंध से ढकी घाटियाँ और शरद ऋतु का सुनहरा रंग कठोर ठंड के आने से पहले एकदम सही पलायन के लिए मंच तैयार करता है। चाहे हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियाँ हों या केरल के हरे-भरे चाय के बागान, यह साल का वह समय है जो इसे भारत की विविध सुंदरता का पता लगाने के लिए आदर्श क्षण बनाता है।

जम्मू और कश्मीर

धरती पर स्वर्ग’, आगंतुकों को शानदार घाटियों से लेकर जीवंत नदियों तक सब कुछ प्रदान करता है। जम्मू और कश्मीर का लेह के अवास्तविक परिदृश्य, इसकी उच्च ऊंचाई वाले रेगिस्तान की सुंदरता और घाटियों के बीच से बहती शांत झेलम नदी, इसे एक घूमने लायक काफी अच्छी जगह बनाते हैं। इस क्षेत्र की बर्फ से ढकी चोटियाँ और प्राचीन झीलें हर यात्री पर अविस्मरणीय छाप छोड़ती हैं।

वागामोन, केरल

चाय के बागानों और लुढ़कती पहाड़ियों से घिरा केरल एक खूबसूरत जगह है, जो प्रकृति प्रेमियों के लिए एक बेहतरीन जगह है। शांत परिदृश्य और हरियाली के साथ-साथ पहाड़ों की ताज़ी हवा भी इसे एक शांतिपूर्ण विश्राम स्थल बनाती है। धुंध भरे घास के मैदानों, देवदार के जंगलों का आनंद लें और स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ़ उठाएँ, जो केरल की खूबसूरती का एक संपूर्ण अनुभव प्रदान करते हैं।

जानें क्या है Sleepmaxxing? जो लोगाों को बेहतर नींद दिलाने में कर रहा मदद

ऋषिकेश, उत्तराखंड

इस जगह को ‘विश्व की योग राजधानी’ के रूप में जाना जाता है, इसलिए लोगों के इस अद्भुत निवास में आध्यात्मिकता और रोमांच एक साथ मिलते हैं, जहाँ आप गंगा के किनारे प्रसिद्ध घाटों पर जा सकते हैं और आश्रमों की शांतिपूर्ण आभा का अनुभव कर सकते हैं या रिवर राफ्टिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। शांत वातावरण के साथ नदी के किनारे की हवा मन को तरोताजा कर देती है और यह विश्राम और अन्वेषण दोनों के लिए एक आदर्श स्थान है।

हम्पी, कर्नाटक

अक्टूबर यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हम्पी के प्राचीन खंडहरों को देखने के लिए एक बेहतरीन समय है। कभी विजयनगर साम्राज्य की राजधानी रहे हम्पी के मंदिर, स्मारक और शाही परिसर आगंतुकों को आकर्षित करते रहते हैं। जटिल नक्काशी से सजी प्रभावशाली वास्तुकला, एक बीते युग की भव्यता को दर्शाती है।

बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश

बीर बिलिंग पैराग्लाइडिंग का स्वर्ग है, जहाँ का अनुभव विश्वस्तरीय है। इस जगह की खूबसूरती शब्दों में बयां नहीं की जा सकती, जो इस घाटी के चारों ओर फैली मनमोहक सुंदरता को बयां करती है। आस-पास के गाँवों की शांति और सुकून के साथ-साथ ट्रैकिंग की संभावनाओं ने बीर बिलिंग को प्रकृति प्रेमियों और एड्रेनालाईन के दीवानों के लिए एक पसंदीदा जगह बना दिया है।

आपकी त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं है इस फल के छिलके, एक ही बार में मिलेगी दुल्हन वाली निखार

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT