होम / Pregnancy Dilemma: गर्भावस्था में शारीरिक संबंध बनाना सही है या गलत, जानें इसका शिशु पर कैसा पड़ता है असर-Indianews

Pregnancy Dilemma: गर्भावस्था में शारीरिक संबंध बनाना सही है या गलत, जानें इसका शिशु पर कैसा पड़ता है असर-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 12, 2024, 7:02 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Pregnancy Dilemma: माता-पिता बनने की यात्रा को अपनाना किसी भी जोड़े के लिए एक विशेष और परिवर्तनकारी समय होता है। हालाँकि, वे अक्सर परिवार में नए सदस्य के आगमन की तैयारी करते समय अपने रिश्ते को पोषित करने के महत्व को भूल जाते हैं। इन नौ महीनों के दौरान कई जोड़े अंतरंगता के मुद्दों का अनुभव करते हैं। कुछ लोग इसे हार्मोनल परिवर्तन और मूड स्विंग के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं, जबकि अन्य जानकारी की कमी के कारण आशंकित महसूस करते हैं।

जिसके बाद यह समझना महत्वपूर्ण है कि गर्भावस्था के दौरान शारीरिक अंतरंगता बनाए रखना दोनों भागीदारों के लिए महत्वपूर्ण है। यह संबंध आपके बंधन को मजबूत करने और भावनात्मक कल्याण का समर्थन करने में मदद करता है, जिससे आपके बढ़ते परिवार के लिए एक स्वस्थ और खुशहाल वातावरण बनता है।

Modi 3.0: एक्शन मोड में मोदी सरकार, इतने बजे से मंत्री संभालेंगे अपना पदाभार-Indianews

क्या कहते है विशेषज्ञ

वहीं इस मामले में जानकारी देते हुए विशेषज्ञ बताते है कि गर्भावस्था के दौरान अंतरंगता भावनात्मक जुड़ाव को बढ़ावा देती है और जोड़े के रिश्ते की गतिशीलता का समर्थन करती है। शारीरिक निकटता में संलग्न होने से बंधन मजबूत हो सकते हैं, विश्वास बढ़ सकता है और भागीदारों के बीच भावनात्मक समर्थन को मजबूत किया जा सकता है। विशेषज्ञ आगे बताते हैं कि अंतरंगता बनाए रखने से दोनों भागीदारों के लिए तनाव और चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे इस परिवर्तनकारी समय के दौरान कल्याण और स्थिरता की भावना को बढ़ावा मिलता है।

वहीं गर्भवती साथी के लिए, अंतरंगता एक सकारात्मक आत्म-छवि में भी योगदान दे सकती है और उनके आकर्षण और वांछनीयता का आश्वासन प्रदान कर सकती है। इसके अलावा, अंतरंगता ऑक्सीटोसिन, ‘लव हार्मोन’ जारी करती है, जो असुविधा को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।

क्या ये सुरक्षित है?

इसके साथ ही इस मामले में जानकारी देते हुए दिल्ली के आर्टेमिस द्वारा डैफोडिल्स में प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ सलाहकार विशेषज्ञ ने बताया कि अधिकांश जटिलताओं रहित गर्भधारण में, सभी तिमाहियों में सेक्स पूरी तरह से सुरक्षित है। एमनियोटिक थैली और गर्भाशय की मजबूत मांसपेशियां आपके बच्चे की रक्षा करती हैं। वहीं बेंगलुरु के मणिपाल अस्पताल में प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ, सलाहकार विशेषज्ञ जयरामन इस बात से सहमत हैं और कहती हैं, “गर्भावस्था के दौरान संभोग करना आम तौर पर सुरक्षित है।

Reasi-Terror Attack: ड्राइवर का सिर स्टीयरिंग व्हील पर…,रियासी आतंकी हमले में बचे लोगों ने सुनाई भयावहता का मंजर-Indianews

हालाँकि इसके लिए कुछ सावधानियाँ हैं, लेकिन इस दौरान सेक्स से बचने की धारणा पूरी तरह से मिथक है जिसे दूर करने की आवश्यकता है। हालाँकि, डॉक्टर का उल्लेख है कि गर्भावस्था के नुकसान या गर्भपात का अधिकतम जोखिम पहली तिमाही में होता है, इसलिए आप शायद इस जोखिम में योगदान देने वाले किसी भी अतिरिक्त कारक को नहीं चाहते हैं।

विशेषज्ञ आगे बताते हैं, “कभी-कभी गर्भवती महिलाओं में प्लेसेंटल विकास के नीचे अज्ञात रक्तस्राव हो सकता है, जिसे सबकोरियोनिक ब्लीड कहा जाता है। यदि इसका निदान नहीं किया जाता है, तो प्रत्यारोपण स्थल पर यह छोटा रक्त का थक्का भारी शारीरिक गतिविधि, जिसमें गहरी पैठ या जोरदार सेक्स शामिल है, से बढ़ सकता है, जिससे गर्भपात का जोखिम बढ़ जाता है।

इसके अतिरिक्त, यदि कोई साथी किसी संक्रमण का वाहक है, तो यह संचारित हो सकता है, इसलिए पहली तिमाही में संभोग से बचना सबसे अच्छा है। हालाँकि, उसके बाद, जब तक कि विशिष्ट जोखिम कारकों के कारण डॉक्टर द्वारा अन्यथा सलाह न दी जाए, संभोग करने के लिए कोई विरोधाभास नहीं है।

करे थोड़ा नियंत्रण

वहीं आगे विशेषज्ञ बताते हैं कि मुख्य रूप से शुरुआती तिमाही के दौरान जब अंदर कुछ रक्तस्राव होता है, तो हम संभोग से बचते हैं। डॉक्टर कहते हैं कि अगर गर्भपात, रक्तस्राव या संक्रमण का खतरा हो तो सेक्स से बचना चाहिए। उच्च जोखिम वाले मामलों, जैसे कि आईवीएफ गर्भधारण, जुड़वां या कई गर्भधारण, या पिछले गर्भपात, में अतिरिक्त सावधानी की आवश्यकता हो सकती है। इन स्थितियों में, डॉक्टर अत्यधिक रूढ़िवादी होने के लिए संभोग से बचने की सलाह दे सकते हैं,” उन्होंने उल्लेख किया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bengaluru: बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे पर कार-ट्रक की टक्कर, 2 छात्रों की मौत -IndiaNews
Aaj ka Rashifal: तुला, कुंभ राशि वाले आज रहें सावधान, रविवार को इन लोगों की चमक सकती है क़िस्मत-Indianews
Thane Accident: महाराष्ट्र हाउसिंग कॉम्प्लेक्स की दीवार से टकराया ट्रक, 1 की मौत, 6 घायल -IndiaNews
Hijab Ban in College: कॉलेज में हिजाब बैन के खिलाफ छात्राओं ने बॉम्बे HC का खटखटाया दरवाजा, जानें पूरा मामला-Indianews
Switzerland Peace Summit: अमेरिका का बड़ा ऐलान, यूक्रेन को देगा 1.5 बिलियन डॉलर की सहायता -IndiaNews
Online Betting: सट्टे का कर्ज चुकाने के लिए महिला की हत्या, पुलिस ने आरोपी व्यक्ति को किया गिरफ्तार -IndiaNews
Prerna Sthal: उपराष्ट्रपति आज करेंगे प्रेरणा स्थल का उद्घाटन, रखी जाएगी स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमा -IndiaNews
ADVERTISEMENT