होम / स्किन पर दाग-धब्बे से रिंकल्स जैसी समस्याओं को दूर करता है कद्दू, इन तरीकों से स्किन केयर में करें शामिल -IndiaNews

स्किन पर दाग-धब्बे से रिंकल्स जैसी समस्याओं को दूर करता है कद्दू, इन तरीकों से स्किन केयर में करें शामिल -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 14, 2024, 8:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Pumpkin Skincare Tips: स्किन पर दाग, धब्बे, डार्क सर्कल्स, झाइयां, पिंपल्स, रिंकल्स, जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए कद्दू का इस्तेमाल करना एक बहुत ही फायदेमंद और नेचुरल विकल्प है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन से जुड़ी लगभग सभी समस्याओं से मुक्ति दिलाते हैं। तो यहां जान लें स्किनकेयर में कद्दू के इस्तेमाल के बारे में और इसके नियमित इस्तेमाल के तरीकों के बारे में जानकारी।

जानकारी के अनुसार, कद्दू में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई होता है। इसके अलावा, इसमें अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट और एंजाइम भी पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखने का काम करते हैं। इसमें मौजूद फैटी एसिड्स और विटामिन ई बालों को पोषण देते हैं। इतना ही नहीं, कद्दू में मौजूद जिंक और सेलेनियम चेहरे पर एजिंग को स्लो करने में मदद करते हैं।

Hair Care Routine: स्कैल्प को डीप क्लीन करने के लिए इन नेचुरल हेयर क्लीन्ज़र का करें इंस्तेमाल, जानें – India News

कद्दू का फेस पैक

कद्दू का इस्तेमाल फेस पैक के रूप में बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए एक बड़े चम्मच दही में एक चम्मच शहद, आधा चम्मच हल्दी पाउडर और दो कप पीसे हुए कद्दू को मिक्स करें और फिर इसे अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं और फिर इसे 20- 25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए नॉर्मल पानी से धो लें।

कद्दू का मॉइश्चराइजर

कद्दू का मॉइश्चराइजर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए कद्दू से मॉइश्चराइजर बनाएं। इसे बनाना भी काफी आसान है। इसके लिए कद्दू के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और नारियल तेल मिक्स करें। इस पेस्ट को रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं और फिर सुबह उठकर नॉर्मल पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर निखार आएगा और दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

कद्दू का स्क्रब

कद्दू से स्क्रब बनाने के लिए कद्दू के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच दही और शहद मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट मसाज करें। 10 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

हीट वेव के कारण चेहरा दिखने लगा है डल, तो यंग और ग्लोइंग स्किन के लिए Aloe Vera का ऐसे करें इस्तेमाल -India News

कद्दू का टोनर

कद्दू से टोनर बनाने के लिए पके हुए कद्दू का रस निकालकर इसमें एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस टोनर के नियमित इस्तेमाल से चेहरे की रंगत निखरती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT