होम / हेल्दी स्किन के लिए शीट मास्क का इस्तेमाल करती हैं Rashmika Mandanna, जानें इसके फायदे

हेल्दी स्किन के लिए शीट मास्क का इस्तेमाल करती हैं Rashmika Mandanna, जानें इसके फायदे

Babli • LAST UPDATED : January 12, 2024, 1:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rashmika Mandanna, दिल्ली: आज के इस बढ़ते दौर में हर कोई अपने काम में बीजी हैं। समय की कमी के कारण त्वचा की देखभाल अक्सर ठंडे बस्ते में चली जाती है। ऐसे समय में, बी टाउन की एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना शीट मास्क की कसम खाती हैं। एनिमल एक्ट्रेस ने हाल ही में अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज़ पर साझा किया कि कैसे समय की कमी की वजह से उन्हें शीट मास्क लगाना पड़ा। मंदाना ने साझा किया, “अब क्या करें: ज्यादा काम करना – न नींद लेना – न यात्रा करना – न अपनी त्वचा के लिए आराम करना – न त्वचा विशेषज्ञ के पास जाने का समय – तो फिर आप क्या करते हैं – एकमात्र समाधान – शीट मास्क।”

स्किन के लिए कैसे मदद करता हैं शीट मास्क

शीट मास्क एक त्वचा देखभाल का प्रोडक्ट है जो सांद्र सीरम में भिगोए हुए पतले कपड़े से बना होता है। “इसे त्वचा में शक्तिशाली तत्व पहुंचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह जल्दी त्वचा देखभाल के लिए बेस्ट है क्योंकि इसमें कम से कम तैयारी और समय की जरुरत होती है, ”स्किनशाइन स्किन क्लिनिक, के डॉ. प्रीति माहिरे ने कहा कि शीट मास्क दक्षिण कोरिया के ब्यूटी रिजीम के उछाल के साथ फेमस हो गए। उनका कहना हैं की “शीट मास्क आपकी त्वचा को तुरंत विटामिन देने और त्वचा को नमी देने का एक बहुत ही आसान और प्रभावी तरीका है। यह आपकी त्वचा को निखारने और तुरंत त्वचा देखभाल लाभ देने का एक त्वरित और प्रभावी तरीका है, ”

इसका उपयोग क्यों करें?

डॉक्टर के अनुसार, शीट मास्क को इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं।

*यह हायड्रेशन को बढ़ावा देता है क्योंकि ज्यादातर शीट मास्क हाइड्रेटिंग एजेंटों से भरे होते हैं जो त्वचा के मदद से पानी की कमी को रोकते हैं और त्वचा के हायड्रेशन को बढ़ावा देते हैं।

*यह त्वचा पर तुरंत निखार लाता है। क्योकि शीट मास्क विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, वे उन लोगों के लिए त्वचा में एक स्वस्थ चमक बढ़ाते हैं जो सुस्त और असमान त्वचा टोन से पीड़ित हैं।

*यह त्वचा को पोषण भी देता है क्योंकि ये मास्क विटामिन सी, विटामिन ई, हायल्यूरोनिक एसिड, पेप्टाइड्स, नियासिनमाइड आदि जैसे तत्वों से भरे होते हैं। ये आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और एक स्वस्थ रंग देते हैं।

*यह चिड़चिड़ी त्वचा को आराम और शांत करता है

*यह त्वचा की प्राकृतिक बाधा क्रिया को बनाए रखता है।

*यह आत्म-देखभाल की आरामदायक अनुभूति देता है जिससे तनाव कम होता है।

*जब सैलिसिलिक एसिड शीट मास्क का उपयोग किया जाता है तो यह तेल को नियंत्रित करता है।

*यह सुविधाजनक और गंदगी-मुक्त है।

इसका इस्तेमाल कैसे करें

सबसे पहले अपने चेहरे को साफ करें। इसे थपथपा कर सुखा लें। कटआउट को खोलकर शीट मास्क को सावधानी से लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक रखें और फिर शीट मास्क हटा दें। “अपने चेहरे और गर्दन पर सीरम की धीरे से मालिश करें। ग्लाइकोलिक एसिड या रेटिनॉल जैसे एक्टिव तत्वों वाले मास्क के लिए इसे हफ्ते में केवल एक बार इस्तेमाल करें, ”

इसे कितनी बार इस्तेमाल करना है?

शीट मास्क आमतौर पर स्वच्छता कारणों से एक बार इस्तेमाल के लिए होते हैं। डॉ ने कहा, “हफ्ते में 1-3 बार इनका इस्तेमाल करने से त्वचा में नमी बनाए रखने और चिंताओं को दूर करने में मदद मिल सकती है।”

 

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.