होम / Recipes for Rice: बचे हुए चावलों को फेंकने के बजाय, इन रेसिपी में बना सकते हैं टेस्टी डिशेज, जानें -IndiaNews

Recipes for Rice: बचे हुए चावलों को फेंकने के बजाय, इन रेसिपी में बना सकते हैं टेस्टी डिशेज, जानें -IndiaNews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : June 21, 2024, 8:16 pm IST
Recipes for Rice: बचे हुए चावलों को फेंकने के बजाय, इन रेसिपी में बना सकते हैं टेस्टी डिशेज, जानें -IndiaNews

Recipes for Rice

India News (इंडिया न्यूज़), Recipes for Rice: कई बार हम रात में चावल ज्यादा बना लेते हैं, जिसे खाया नहीं जाता और वो बच जाता है। ऐसे में इन बचे हुए चावलों को फेंकने की बजाय आप कुछ स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं। जी हां, रात के बासी चावलों का इस्तेमाल आप कुछ स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में कर सकते हैं। इन व्यंजनों को आप लंच या नाश्ते के तौर पर भी बनाकर खा सकते हैं। तो यहां जानें बचे हुए चावल से बनने वाले कुछ स्वादिष्ट व्यंजन।

बचे हुए चावल से बनने वाले व्यंजन

लेमन राइस

यह साउथ इंडियन डिश बचे हुए चावल से बनाई जा सकती है। इसमें करी पत्ता, चने की दाल और सरसों का तड़का लगाया जाता है, जो इसके स्वाद को और बढ़ा देता है। आप इस डिश में मूंगफली और काजू भी भून सकते हैं, जो लेमन राइस को और भी स्वादिष्ट बनाता है। इसके बाद इस पर नींबू का रस निचोड़ें और खाएं। यह डिश लंच के लिए भी बहुत अच्छी है।

सुबह के नाश्ते में हेल्दी और टेस्टी खाने के लिए Rajasthani Moong Dal Paratha करें ट्राई, जानें रेसिपी – India News

फ्राइड राइस

आप बचे हुए चावल को फ्राई करके अगले दिन खा सकते हैं। हल्के तेल में जीरा, प्याज, हरी मिर्च, हल्दी, मटर, गरम मसाला और नमक डालकर फ्राई करें। इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप अपनी पसंद के मसाले डालकर मंचूरियन के साथ खा सकते हैं।

तवा पुलाव

आप बचे हुए चावल से तवा पुलाव बना सकते हैं। इसे पाव भाजी मसाले में बनाया जाता है। इसमें अपनी पसंद की सब्जियां डालकर इस डिश को तैयार करें। लंच के लिए यह बेहतर विकल्प है। इसके साथ आप गर्मियों में ठंडी छाछ या दही और प्याज खा सकते हैं।

चीज़ फ्राइड राइस

इस डिश को बनाने के लिए बचे हुए चावल को भून लें और उसमें भुना हुआ पनीर डालें। आप इसमें काली मिर्च पाउडर, गरम मसाला आदि डालकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं। लंच के लिए यह भी एक अच्छा विकल्प है।

गर्मियों में घर पर कूलिंग और रिफ्रेशिंग के लिए बनाएं Oats Mango Smoothie, इस तरीके से करें झपटप तैयार – India News

चावल के पकौड़े

शाम के नाश्ते के लिए आप बचे हुए चावल से पकौड़े बना सकते हैं। बाहर से बेसन का कुरकुरापन और अंदर से चावल की कोमलता इन पकौड़ों को बहुत बढ़िया बनाती है। आप इसे चाय के साथ सर्व कर सकते हैं, जो आपकी शाम का मज़ा दोगुना कर देगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT