होम / ऑफिस में हार्ट अटैक के बढ़े मामले, काल बन रहीं ये आदतें, ये 5 उपाय बचा सकती है जिंदगी!

ऑफिस में हार्ट अटैक के बढ़े मामले, काल बन रहीं ये आदतें, ये 5 उपाय बचा सकती है जिंदगी!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 1, 2024, 11:52 am IST
ऑफिस में हार्ट अटैक के बढ़े मामले, काल बन रहीं ये आदतें, ये 5 उपाय बचा सकती है जिंदगी!

Reduce The Risk Of Heart Attack: क्या आप भी डेस्क जॉब में कर रहे हैं ये बड़ी गलती जो ले सकती है आपकी जान?

India News (इंडिया न्यूज), Reduce The Risk Of Heart Attack: हर किसी के लिए अपनी नौकरी के साथ-साथ अपनी सेहत पर ध्यान देना संभव नहीं है। कुछ लोग काम के साथ-साथ जिम और योग जैसी चीज़ों को अपनी जीवनशैली में शामिल करते हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए समय की कमी के कारण इन पर ध्यान देना मुश्किल होता है। इन दिनों दफ़्तरों में काम करने वाले लोगों को कभी भी, कहीं भी दिल का दौरा पड़ रहा है।

हृदय रोग दुनिया भर में मृत्यु दर का प्रमुख कारण है, जिसके कारण हर साल 17 मिलियन लोगों की मृत्यु होती है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के एक अध्ययन के अनुसार, भारत में लगभग 60 प्रतिशत लोग हृदय रोग से पीड़ित हैं। मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, नई दिल्ली के कार्डियोलॉजी के प्रमुख निदेशक और कैथ लैब्स के प्रमुख डॉ विवेक कुमार बताते हैं कि भले ही कुछ जोखिम कारक हमारे नियंत्रण से बाहर हों, लेकिन ऑफिस जाने वाले लोग कुछ स्वास्थ्य युक्तियों की मदद से हृदय रोगों को विकसित होने से रोक सकते हैं।

डेस्क जॉब करने वाले लोगों को इन पांच सुझावों का पालन करना चाहिए

क्रोनिक स्‍ट्रेस करें कम

जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों में तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर अधिक होता है, उन्हें दिल का दौरा पड़ने की अधिक संभावना होती है। तनाव उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है और संभावित रूप से हृदय रोग के जोखिम कारकों को बढ़ा सकता है। खासकर जब कोई व्यक्ति बूढ़ा हो जाता है, तो पुराना तनाव भी याददाश्त को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और चिंता या अवसाद का कारण बन सकता है। तनाव और चिंता को कम करने के लिए योग या ध्यान जैसी विश्राम तकनीकों की मदद लें। ये व्यायाम न केवल आपके दिल को लाभ पहुँचाते हैं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं।

अफगानी पुरुष घोड़े जैसी ताकत पाने के लिए अपनाते हैं ये चमत्कारी नुस्खा, अगर आपने भी कर लिया ये उपाय तो बुढ़ापे में भी रहेंगे तंदरुस्त!

ज्यादा कॉफी ना पिएं

कई ऑफिस कर्मचारी पूरे दिन ऊर्जा पाने के लिए कॉफी पर निर्भर रहते हैं। हालांकि मध्यम मात्रा में कॉफी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन अत्यधिक कैफीन का सेवन हृदय गति और रक्तचाप को बढ़ा सकता है, जिससे घबराहट और दिल के दौरे पड़ सकते हैं। निर्भरता और संभावित प्रतिकूल लक्षणों से बचने के लिए, अपने दैनिक सेवन को सुबह एक कप कॉफी तक सीमित रखें।

अच्छी नींद लें

जब कोई व्यक्ति काम पर जाने से पहले पर्याप्त नींद नहीं लेता है, तो उसे थकान, चिड़चिड़ापन और ध्यान की कमी महसूस हो सकती है। नींद की कमी न केवल व्यक्ति के काम के स्तर को प्रभावित करती है, बल्कि उसके हृदय स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालती है। एक अध्ययन के अनुसार, अनिद्रा या कम नींद वाले लोगों में हृदय रोग विकसित होने का जोखिम 29 प्रतिशत बढ़ जाता है। अगर कोई व्यक्ति लगातार अधूरी नींद लेता है, तो उसका सामान्य स्वास्थ्य प्रभावित होगा।

देर तक बैठने से बचें और नियमित रूप से व्यायाम करें

लंबे समय तक बैठे रहने से डीप वेन थ्रोम्बोसिस, रक्त के थक्के की स्थिति का खतरा बढ़ सकता है। पूरे दिन में छोटे-छोटे ब्रेक लें, खड़े हों, स्ट्रेच करें या टहलें। आप रक्त परिसंचरण में सुधार के लिए हर घंटे आपको हिलने-डुलने की याद दिलाने के लिए अलार्म भी सेट कर सकते हैं।

हेल्‍दी डाइट लें

हालाँकि, अपने ऑफिस में वेंडिंग मशीन से खाने के लिए कुछ जल्दी से लेना सुविधाजनक लग सकता है, लेकिन पौष्टिक विकल्प चुनना हमेशा शरीर के लिए बेहतर होता है, खासकर दिल के लिए। कभी-कभार वेंडिंग मशीन से नाश्ता लेना ठीक है, लेकिन अपने ऊर्जा स्तर को बनाए रखने और अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक विकल्प चुनें। ये विकल्प आपकी कार्यक्षमता बढ़ाएँगे और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

कामकाजी पेशेवर अक्सर अपनी नौकरी में उलझे रहते हैं और अपने स्वास्थ्य को अनदेखा कर देते हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी उम्र में हृदय-स्वस्थ जीवनशैली जी सकते हैं। ऊपर बताए गए जीवनशैली में बदलाव करके, आप अपने करियर की माँगों के बीच अपने हृदय स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे सकते हैं।

अगर आप 9 टु 5 जॉब से आ गए हैं तंग तो आज से ही शुरू कर दें ये आदतें, हेल्थ के लिए कैसे होगा फायदेमंद!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT