होम / रिलेशनशिप में होकर भी नए पार्टनर की कर रहे तलाश? हो सकते हैं Relationship Shopping का शिकार

रिलेशनशिप में होकर भी नए पार्टनर की कर रहे तलाश? हो सकते हैं Relationship Shopping का शिकार

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 22, 2024, 3:11 am IST

Relationship

India News (इंडिया न्यूज), Relationship Shopping: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में प्यार को पाना उतना ही मुश्किल है जितना भगवान को पाना। प्यार को पाना कभी-कभी ऑनलाइन स्टोर ब्राउज़ करने जैसा लगता है। आज के समय में हम में से कई लोग ऐसे हैं जो रिलेशनशिप में होने के बावजूद और ऑप्शन की तलाश में रहते हैं। हम में से कई लोगों के साथ ऐसा होता है। वे एक रिलेशनशिप से संतुष्ट नहीं होते, इसलिए दूसरे रिलेशनशिप की तलाश में लग जाते हैं। इसे आजकल ‘रिलेशनशिप शॉपिंग’ कहा जाता है। इसका नाम ही ऐसा लगता है जैसे आप पार्टनर की शॉपिंग करने निकले हैं। आइए जानते हैं इस ट्रेंड के बारे में।

क्या है रिलेशनशिप शॉपिंग?

आज के समय में रिलेशनशिप शॉपिंग का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है, इस दौरान व्यक्ति रिलेशनशिप में होने के बावजूद नए रिलेशनशिप की तलाश में लग जाता है। उसे ऐसे पार्टनर की तलाश होती है जो बिल्कुल परफेक्ट हो और जो पिछले वाले से बेहतर हो। व्यक्ति अपने अंदर वो सभी खूबियां चाहता है जो एक आदर्श पार्टनर में होती हैं। ऐसा व्यक्ति अपने मौजूदा रिलेशनशिप में सिर्फ अपने फायदे के लिए होता है।

जानें आप रिलेशनशिप शॉपिंग में शामिल हैं-

ऑफिस के लिए प्राइवेट जेट, 14 करोड़ सैलरी, Starbucks के नए CEO के ठाठ सुन रह जाएंगे दंग

अंतहीन चेकलिस्ट: अगर आप रिलेशनशिप में होने के बावजूद बार-बार परफेक्ट पार्टनर की तलाश में रहते हैं, तो आप रिलेशनशिप शॉपिंग में हैं। आपके दिमाग में नए पार्टनर को लेकर अंतहीन चेकलिस्ट होती है। अगर आपका मौजूदा पार्टनर आपकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता, तो आप तुरंत उसे अयोग्य घोषित कर देते हैं।

सीरियल डेटर: अगर आप बिना सोचे-समझे एक रिलेशनशिप से दूसरे रिलेशनशिप में चले जाते हैं, तो आप रिलेशनशिप शॉपिंग के शिकार हैं।

कमिटमेंट का डर: अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें रिलेशनशिप में कमिटमेंट देने से डर लगता है, तो आप रिलेशनशिप शॉपिंग की गिरफ्त में हो सकते हैं। यह डर आपको विकल्प तलाशने के लिए प्रेरित कर सकता है और आपको एक स्थायी रिश्ता बनाने से रोक सकता है।

अवास्तविक उम्मीदें: अक्सर हममें से ज़्यादातर लोग अपने पार्टनर से अवास्तविक उम्मीदें रखते हैं। ऐसे में किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना मुश्किल हो सकता है जो आपकी उम्मीदों पर खरा उतरे।

भावनात्मक निवेश: कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने रिश्तों में खुलकर बात नहीं कर पाते और दूसरों का दर्द समझना मुश्किल पाते हैं। यह भावनात्मक अलगाव कई बार आपके रिश्तों को कमज़ोर कर देता है और रुकावटें पैदा करता है।

ऑफिस के लिए प्राइवेट जेट, 14 करोड़ सैलरी, Starbucks के नए CEO के ठाठ सुन रह जाएंगे दंग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT