होम / Skin Care Tips: अगर आप में भी हैं ये 6 ब्यूटी हैबिट्स, तो स्किन को हो सकते हैं बड़े नुकसान, ऐसे करें बदलाव -Indianews

Skin Care Tips: अगर आप में भी हैं ये 6 ब्यूटी हैबिट्स, तो स्किन को हो सकते हैं बड़े नुकसान, ऐसे करें बदलाव -Indianews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 18, 2024, 9:27 pm IST
ADVERTISEMENT
Skin Care Tips: अगर आप में भी हैं ये 6 ब्यूटी हैबिट्स, तो स्किन को हो सकते हैं बड़े नुकसान, ऐसे करें बदलाव -Indianews

Skin Care Tips

India News (इंडिया न्यूज़), Skin Care Tips: आमतौर पर लोग स्किनकेयर रूटीन फॉलो करते हैं, लेकिन इसके बाद भी उन्हें कई स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। दरअसल, हमारी कुछ छोटी-छोटी ब्यूटी हैबिट्स स्किन के लिए टॉक्सिक होती हैं। अगर आप भी ऐसी कुछ आदतों को फॉलो करते हैं, तो इन्हें तुरंत छोड़े दें। तो यहां जानें ऐसी 6 ब्यूटी हैबिट्स हैं, जो आपके स्किन के लिए टॉक्सिक हैं।

ज्यादा गर्म पानी से नहाना

ज्यादा गर्म पानी से नहाने से स्किन ड्राई और पैची हो जाती है। यह एक्जिमा जैसी स्किन कंडीशन को बढ़ावा देता है। यह हाई ब्लड प्रेशर और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से पीड़ित लोगों में ब्लड प्रेशर भी बढ़ा सकता है।

Summer Vacation Tips: गर्मियों में वेकेशन पर जाते समय अपने बैग में जरूर रखें ये सामान, देखें लिस्ट -Indianews – India News

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल न करना

कुछ लोग गर्मियां आते ही मॉइश्चराइजर स्किप कर देते हैं, लेकिन सच्चाई ये है कि इसे कभी स्किप नहीं करना चाहिए। रोजाना मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे स्किन की नमी बनी रहे और स्किन ड्राई और फ्लेकी न हो।

सनस्क्रीन स्किप करना

स्किनकेयर रूटीन में सनस्क्रीन लगाना एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है, लेकिन कुछ लोग सोचते हैं कि कार के अंदर या फिर घने बादल के मौसम में सनस्क्रीन की क्या जरूरत। लेकिन आपकी इस आदत से स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है। घर से बाहर निकलते ही यूवी किरणें स्किन को डैमेज करने लगती हैं, इसलिए सनस्क्रीन कभी स्किप न करें।

आंखों के नीचे ध्यान न देना

बढ़ते हुए स्क्रीन टाइम ने आंखों के नीचे काले घेरे को बहुत बढ़ावा दिया है। स्किन केयर रूटीन में अलग से आई बैग और डार्क सर्कल का ध्यान दें। आई मास्क लगाएं, आंखों पर ठंडा खीरा या आलू रखें। खूब पानी पिएं और स्क्रीन टाइम सीमित करें।

मुंहासे प्रिक करना

अगर आप ये सोचते हैं कि मुंहासे को प्रिक कर के इसे खत्म कर दें, तो ये बहुत ही बड़ी टॉक्सिक हैबिट है, जो स्किन के लिए बहुत नुकसानदायक है। ये मुंहासे के संक्रमण को स्किन के अन्य साफ हिस्से पर भी फैलाती है, जिससे और भी मुंहासे होने लगते हैं। ऐसे में मुंहासों को कतई न छुएं।

Nail Care Tips: अपने हाथों के नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इन टिप्स की मदद से करें नेल्स केयर -Indianews – India News

अपने नेक का ध्यान न देना

स्किनकेयर रूटीन में चेहरे के ग्लो का तो लोग बखूबी ध्यान देते हैं, लेकिन नेक एरिया को अक्सर भूल जाते हैं। इससे नेक टैन हो सकता है जो कि स्किन को खराब करने के साथ लुक भी खराब करता है। इसलिए सनस्क्रीन हमेशा नेक पर भी लगाएं। नेक पर स्क्रबिंग या एक्सफोलिएट जरूर करें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT