होम / Skin Care Tips : गर्मियों में त्वचा को मॉइश्चराइज रखने के लिए तेल लगएं या लोशन, जानें-Indianews

Skin Care Tips : गर्मियों में त्वचा को मॉइश्चराइज रखने के लिए तेल लगएं या लोशन, जानें-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 23, 2024, 6:46 pm IST
Skin Care Tips : गर्मियों में त्वचा को मॉइश्चराइज रखने के लिए तेल लगएं या लोशन, जानें-Indianews

Skin Care Tips

India News(इंडिया न्यूज),Summer Skin Care: मौसम कोई भी हो त्वचा को नमी की जरूरत होती है और इसलिए सर्दी हो या गर्मी, मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी है। लोशन, कोल्ड क्रीम के अलावा लोग त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए तेल का भी इस्तेमाल करते हैं। वहीं, गर्मी के दिनों में पसीना बहुत आता है और कुछ लोगों की त्वचा ऑयली भी होती है, ऐसे में लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि त्वचा के लिए क्या सही है, लोशन या तेल।

गर्मियों में आपकी त्वचा के लिए क्या सही है ?

गर्मी के दिनों में भी त्वचा को हाइड्रेट रखना जरूरी है, वरना रूखापन आने लगता है। इसके लिए भरपूर पानी पीने के साथ-साथ त्वचा की ऊपरी सतह को भी मॉइश्चराइज करना होता है, जिसके लिए क्रीम, लोशन या तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है, तो आइए जानते हैं कि गर्मियों में आपकी त्वचा के लिए क्या सही है।

लोशन या क्रीम ?

लोशन या क्रीम आपकी त्वचा को नमी तो देते हैं, लेकिन जरूरी नहीं है कि बाजार में बिकने वाले सभी मॉइश्चराइजर आपकी त्वचा को पोषण दे पाएं। बादाम का तेल, नारियल का तेल आदि कुछ ऐसे तेल हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और त्वचा को नमी देने के साथ-साथ उसे पोषण भी देते हैं और त्वचा को स्वस्थ रखते हैं।

गर्मी के दिनों में त्वचा की देखभाल में कुछ बदलाव करने पड़ते हैं, जैसे कि हैवी की जगह लाइट वेट मॉइस्चराइजर या लोशन का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। इसी तरह, गर्मी के दिनों में अगर आप बॉडी लोशन की जगह त्वचा पर तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि तेल ऐसा हो जो आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाए और हल्का हो, क्योंकि अगर आप गाढ़ा तेल इस्तेमाल करेंगे, तो त्वचा चिपचिपी लग सकती है।

जब आप त्वचा को नमी देने के लिए बाजार से लोशन या क्रीम खरीदते हैं, तो त्वचा के प्रकार का ध्यान रखना ज़रूरी होता है, इसी तरह जब आप अपनी त्वचा के लिए तेल चुन रहे हों, तो त्वचा के प्रकार का ध्यान रखें। जैसे कि तैलीय त्वचा वाले लोगों को गर्मियों में तेल लगाने से बचना चाहिए, नहीं तो पिंपल्स, व्हाइट हेड्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं। फिलहाल, तैलीय त्वचा पर रोजहिप ऑयल भी लगाया जा सकता है।

त्वचा पर कौन सा तेल इस्तेमाल करना सही?

त्वचा पर कौन सा तेल इस्तेमाल करना सही रहता है? यदि आप त्वचा के लिए तेल के विकल्प तलाश रहे हैं, तो नारियल तेल के अलावा जोजोबा तेल, बादाम तेल, जैतून का तेल, गुलाब का तेल, लैवेंडर तेल, कुमकुमादि तेल आदि अच्छे हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT